20 ग्रैंड स्लैम खिताब जीतने वाले महान टेनिस खिलाड़ी रोजर फेडरर ने किया सन्यास का ऐलान

20 ग्रैंड स्लैम खिताब जीतने वाले महान टेनिस खिलाड़ी रोजर फेडरर ने किया सन्यास का ऐलान

प्रेषित समय :20:01:12 PM / Thu, Sep 15th, 2022

दिल्ली. अंतरराष्ट्रीय टेनिस के महान खिलाड़ी स्विट्जरलैंड के रोजर फेडरर ने प्रोफेशनल टेनिस से संन्यास लेने का ऐलान कर दिया है. उन्होंने सोशल मीडिया में एक पोस्ट के जरिए बताया कि वह अगले हफ्ते लेवर कप के बाद पेशेवर टेनिस से संन्यास ले लेंगे. उन्होंने कहा कि ये मेरा आखिरी एटीपी इवेंट होगा. फेडरर ने 20 ग्रैंड स्लैम खिताब जीते हैं और उन्हें दुनिया के सबसे महान खिलाडिय़ों में शुमार किया जाता है. इसके साथ ही उन्होंने वीडियो मैसेज के जरिए अपने फैंस और खिलाडिय़ों का आभार जताया है.

रोजर फेडरर ने गुरुवार को ऐलान किया कि अगले सप्ताह होने वाला लेवर कप उनके करियर का आखिरी एटीपी टूनार्मेंट होगा और इसके बाद वह किसी भी ग्रैंड स्लैम या टूर इवेंट में हिस्सा नहीं लेंगे. लेवर कप का आयोजन अगले सप्ताह 23 से 25 सितंबर तक लंदन में होगा. उन्होंने दो पेज का एक नोट सोशल मीडिया पर पोस्ट किया है, जिसमें उन्होंने बताया कि वह अब वह 41 साल के हो गए हैं और उनकी बॉडी की भी सीमाएं हैं. लगातार इंजरी और ऑपरेशन ने बॉडी को थका दिया है.

रोजर फेडरर ने 24 साल से भी ज्यादा लंबे करियर में 1500 से ज्यादा मैच खेले हैं. रोजर फेडरर ने 2003 में 21 साल की उम्र में विंबलडन के रूप में अपना पहला ग्रैंड स्लैम खिताब जीता था. अब 41 साल की उम्र में उन्होंने कुल 20 ग्रैंड स्लैम के साथ सन्यास की घोषणा कर दी. पिछले करीब 3 साल से लगातार चोट से जूझ रहे फेडरर ने आखिरी बार 2021 के फ्रेंच ओपन में हिस्सा लिया था, जहां वह तीसरे राउंड की जीत के बाद रिटायर हो गए थे. इसके बाद से वह लगातार कोर्ट में वापसी का प्रयास कर रहे थे, लेकिन सफल नहीं हो पाए थे.

रोजर फेडरर ने 2018 में ऑस्ट्रेलियन ओपन में अपना आखिरी ग्रैंड स्लैम खिताब जीता था. इसके बाद वह 2019 के विंबलडन के फाइनल में पहुंचे थे, जहां एक रोमांचक मुकाबले में नोवाक जोकोविच ने उन्हें शिकस्त दी थी.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

भारत को 5वां गोल्ड, टेबल टेनिस में पुरुष टीम ने जीता मेडल, महिला लॉन बॉल्स टीम ने भी सोना जीत रचा इतिहास

कॉमनवेल्थ गेम्स: भारतीय टेबल टेनिस टीम मलेशिया से हारकर स्पर्धा से बाहर

विंबलडन मैच के बाद जर्मनी की टेनिस प्लेयर कोरपास्च कोरोना पॉजिटिव

टेनिस की ग्लैमर गर्ल मारिया शारापोवा हैं प्रेग्नेंट, फ्लॉन्ट किया बेबी बंप

भारत के टॉप टेबल टेनिस खिलाड़ी डी विश्वा की मौत, शिलांग जाते समय हुआ हादसा

Leave a Reply