विनेश फोगाट ने रेसलिंग वर्ल्ड चैंपियनशिप में ब्रॉन्ज मेडल जीतकर बनाया इतिहास

विनेश फोगाट ने रेसलिंग वर्ल्ड चैंपियनशिप में ब्रॉन्ज मेडल जीतकर बनाया इतिहास

प्रेषित समय :09:03:27 AM / Thu, Sep 15th, 2022

नई दिल्ली. भारत की महिला पहलवान विनेश फोगाट ने रेसलिंग वर्ल्ड चैंपियनशिप में ब्रॉन्ज मेडल जीतकर इतिहास कायम किया है. सर्बिया के बेलग्रेड में जारी इस प्रतिष्ठित प्रतियोगिता में विनेश ने बुधवार को महिलाओं की 53 किलोग्राम फ्रीस्टाइल स्पर्धा में कांस्य पदक जीता. विनेश वर्ल्ड चैंपियशिप में दो पदक जीतने वाले देश की पहली महिला पहलवान बन गई हैं. उन्होंने यूरोपियन चैंपियन एम्मा मालमग्रेन को 8-0 से पराजित कर ब्रॉन्ज मेडल पर कब्जा किया.

विनेश ने 2019 सीज में नूर-सुल्तान (कजाकिस्तान) में भी कांस्य पदक जीता था. क्वालीफिकेशन राउंड में हार के बाद विनेश ने शानदार वापसी की. अपने पहले मुकाबले में मंगलवार को 2022 एशियाई चैंपियनशिप की रजत पदक विजेता मंगोलिया की खुलन बटखुयाग से हारने के बाद विनेश ने रेपचेज दौर के माध्यम से कांस्य प्ले-ऑफ में जगह बनाई थी. बटखुयाग के फाइनल में पहुंचने के बाद विनेश को रेपचेज दौर में मौका मिला था.

विनेश फोगाट के लिए पिछले कुछ महीने अच्छे रहे. उन्होंने टोक्यो ओलंपिक की निराशा को भुलाकर बर्मिंघम कॉमनवेल्थ गेम्स में धमाकेदार वापसी की. विनेश ने सीडब्ल्यूजी में अपना तीसरा गोल्ड मेडल जीता. टोक्यो ओलंपिक में दिल तोड़ने वाली हार के बाद विनेश ने इस खेल को छोड़ने का मन बना लिया था लेकिन 28 वर्षीय इस पहलवान के वर्ल्ड चैंपियनशिप में पदक जीतन से पेरिस 2024 ओलंपिक के लिए उनका आत्मविश्वास बढ़ेगा.
 

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

Leave a Reply