बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करेंगे ये पांच हेल्दी ड्रिंक्स

बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करेंगे ये पांच हेल्दी ड्रिंक्स

प्रेषित समय :11:39:59 AM / Wed, Sep 14th, 2022

कोलेस्ट्रॉल एक वैक्स नुमा पदार्थ होता है, जो शरीर में कोशिकाओं और हार्मोंस के निर्माण के लिए आवश्यक होता है. बावजूद इसके शरीर में अत्यधिक कोलेस्ट्रॉल होना काफी हानिकारक साबित हो सकता है. ये आर्टरीज को संकीर्ण, सख्त और ब्लॉक कर सकता है, जिससे ब्लड क्लॉटिंग की संभावना बढ़ जाती है और आपको हार्ट अटैक, स्ट्रोक भी हो सकता है. बेहतर है कि आप कोलेस्ट्रॉल लेवल को सही बनाए रखने के लिए हेल्दी लाइफस्टाइल अपनाएं, रेगुलर कोलेस्ट्रॉल का टेस्ट कराएं, एक्सरसाइज करें और खानपान का खास ख्याल रखें. आप डाइट में कुछ हेल्दी ड्रिंक्स को शामिल करके भी कोलेस्ट्रॉल को बढ़ने से रोक सकते हैं. यहां जानें कुछ ऐसे ड्रिंक्स के बारे में जो कोलेस्ट्रॉल लेवल को मेंटेन रखने में बेहद कारगर हैं.

सोया मिल्क
नियमित रूप से आप अपनी डाइट में सोया मिल्क को शामिल करें. सोया मिल्क में सैचुरेटेड फैट कम होता है. यह हाई फैट क्रीम या अन्य मिल्क प्रोडक्ट्स से काफी हेल्दी होता है. यह कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल में रखता है. यह दिल की सेहत को भी दुरुस्त रखता है, जो हार्ट डिजीज के रिस्क को कम करता है.

ओट्स ड्रिंक
ओट्स आप सुबह नाश्ते में खाते ही होंगे. अब से आप ओट्स यानी जई से तैयार जूस का भी सेवन करें. ओट्स या जई में बीटा-ग्लूकेन्स अधिक होते हैं, जो आंतों में जेल जैसे पदार्थ का निर्माण करते हैं और पित्त लवण (बाइल सॉल्ट) के साथ मिलकर प्रतिक्रिया करते हैं. इससे बढ़ा हुआ कोलेस्ट्रॉल लेवल कम होने लगता है. पैकेज्ड ओट्स ड्रिंक पीते हैं, तो यह सुनिश्चित करें कि उसमें बीटा-ग्लूकेन्स मौजूद हों.

टमाटर का जूस
टमाटर का जूस पीकर भी आप कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम कर सकते हैं. टमाटर में मौजूद लाइकोपीन कम्पाउंड लिपिड के स्तर में सुधार करता है और बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करता है. टमाटर के जूस में फाइर और नियासिन भी अधिक होता है, जो कोलेस्ट्रॉल को कम करने वाले बेस्ट सोर्स होते हैं. टमाटर के सेहत पर कई अन्य लाभ भी होते हैं, इसलिए टोमैटो जूस को आप सप्ताह में दो से तीन बार पी सकते हैं.

दूध वाली चाय
दूध वाली चाय अधिक पीते हैं, तो अब से ग्रीन टी पीना शुरू कर दें, क्योंकि ये भी कोलेस्ट्रॉल लेवल कम करती है. साथ ही वजन घटाने में भी ये चाय काफी कारगर होती है. ग्रीन टी में कैटेचिंस और अन्य फायदेमंद एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो बैड और टोटल कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में मदद करते हैं.

कोकोआ ड्रिंक
कोकोआ ड्रिंक भी कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करता है. कोकोआ में एंटीऑक्सीडेंट्स जैसे फ्लेवैनोल्स होता है, जो कोलेस्ट्रॉल लेवल में सुधार करता है. साथ ही इसमें अत्यधिक मात्रा में मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड्स भी होते हैं, जो कोलेस्ट्रॉल लेवल में सुधार करते हैं. डार्क चॉकलेट में कोकोआ सबसे अधिक मौजूद होता है. आप चाहें तो दूध में डार्क चॉकलेट मिलाकर हेल्दी ड्रिंक तैयार करके भी पी सकते हैं. कोकोआ ड्रिंक में अत्यधिक शुगर युक्त चॉकलेट, फैट, सॉल्ट ना हों. प्रॉसेस्ड चॉकलेट से तैयार कोकोआ ड्रिंक में सैचुरेटेड फैट्स अधिक होते हैं, इनके सेवन से बचें.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

Leave a Reply