आज का दिन: बुधवार, 14 सितम्बर 2022, श्राद्ध तिथि को लेकर भ्रमित नहीं हों, विवेक से निर्णय करें...

आज का दिन: बुधवार, 14 सितम्बर 2022, श्राद्ध तिथि को लेकर भ्रमित नहीं हों, विवेक से निर्णय करें...

प्रेषित समय :22:00:43 PM / Tue, Sep 13th, 2022

- प्रदीप लक्ष्मीनारायण द्विवेदी  
तिथि को लेकर अक्सर लोग परेशान हो जाते हैं क्योंकि एक तो तिथि शुरू होने और समाप्त होने का कोई निश्चित समय नहीं होता है तो दूसरा तिथियों में कमी-बढ़ोतरी होती रहती हैं. कौन सी तिथि मानी जाए, खासकर व्रत-त्योहार को लेकर, इस पर मतैक्य नहीं रहता है! 
देश में कम-से-कम दो अलग तरह के पंचांग प्रचलन में हैं जिनमें महीने के सापेक्ष एक पक्ष तो कॉमन रहता है लेकिन दूसरे पक्ष का महीना अलग अलग रहता है. एक पंचांग का महीना अमावस समाप्त होने के बाद शुरू होता है तो दूसरे पंचांग का वही महीना पूर्णिमा समाप्त होने के बाद शुरू होता है. 
तिथियों में, कोई सूर्योदय के समय जो तिथि प्रभावी हो उसे मानता है तो कोई दिनभर में जो तिथि प्रभावी हो उसे मानता है. 
कौन सी तिथि पर व्रत पूजा की जाए? इसे लेकर विवेक से कार्य करना बेहतर है! 
प्रदोष जैसे व्रत में, जहां रात्रि के समय का महत्व है, के लिए प्रदोष काल की प्रभावी तिथि को महत्व दिया जाना चाहिए तो दिन में की  जाने वाली पूजा के लिए दिन में प्रभावी तिथि को महत्व देना चाहिए. तिथियों की समय की गणित के चलते कई बार एकादशी व्रत दो दिन तक चलता है. तिथि का मूल उद्देश्य उस व्रत-पूजा काल की गणना के सापेक्ष कार्य करना है इसलिए तिथि को लेकर ज्यादा भ्रम नहीं पालें, सच्चे मन से किए गए व्रत-पूजन में तिथि अंश भी मिल जाए तो व्रत-पूजा सार्थक है! 
वैसे तिथि निर्धारण में स्थानीय धर्मगुरु और कुल परंपराओं के अनुरूप निर्णय लेना उत्तम रहता है! 
- आज का राशिफल- 
मेष राशि:- आज का दिन आपके लिए अनुकूल है. खुद को खुश रखने की कोशिश करेंगे. आज आप किसी खास इंसान से पर्सनल बातें शेयर कर सकते हैं. विवाह प्रस्ताव मिल सकता है. करियर के मामलों को लेकर अच्छी स्थिति बन सकती है.

वृष राशि:- आज आपको शारीरिक तथा मानसिक रूप से अस्वस्थता का अनुभव होगा. दिन सावधानीपूर्वक बिताएं. आत्मजनों एवं परिवारजनों से विवाद हो सकता है. फिजूलखर्ची से बचें. कोई नया कार्य प्रारंभ न करें. खान-पान में विशेष ख्याल रखें. स्वास्थ्य बिगड़ने की संभावना है, इसलिए संभव हो तो प्रवास टाल दें. योग-ध्यान करके मानसिक रूप से शांत रहें.

मिथुन राशि:- आज के दिन मनोरंजन तथा आनंद-प्रमोद में व्यस्त रहेंगे,। अविवाहितों को योग्य जीवनसाथी मिलने का योग बन रहा है. धन प्राप्ति के लिए दिन शुभ है. मित्रों तथा परिवार के साथ खुशनुमा वातावरण रहेगा. समाज में सम्मान और यश भी बढ़ेगा और दांपत्य जीवन सुखमय होगा.

कर्क राशि:- आज आपके मन उदास व चिंता से घिरा रहेगा. कामकाज के भार से आप मौसम संबधी बीमारियों के शिकार हो सकते हैं. आपको कम समय में अधिक काम पूरा करना पड़ सकता है. अचानक से बदली हुई स्थिति से आप व्याकुल हो सकते हैं. स्वास्थ्य संबंधी सावधानी बरतें.

सिंह राशि:- आज सावधान रहे . वाणी पर संयम बरतें और वाद-विवाद से दूर रहें. माता से विवाद हो सकता है. आपके मन पर वैचारिक रूप से नकारात्मकता आ सकती है. संपत्ति संबंधी दस्तावेजों पर सावधानीपूर्वक हस्ताक्षर करें.

कन्या राशि:- आज आपको मानसिक प्रसन्नता रहेगी और मन शांत रहेगा. कार्य में भी सफलता प्राप्त होगी. परिवारजनों और स्नेहीजनों के साथ संबंधों में मधुरता रहेगी. उनका सहयोग मिलेगा. आध्यात्मिक विषय की बातों में सिद्धि मिल सकती है.

तुला राशि:- आज के दिन कोई भी काम करें सावधानी से करें नहीं तो नुकसान हो सकता है. आपको आज कामों में रूकावट आ सकती है. आज अपने मन को शांत रखें, दोपहर बाद कुछ सकारात्मक होगा. आज के दिन को सफल बनाने के लिए किसी कन्या के चरण छूं कर दिन की शुरुआत करें.

वृश्चिक राशि:- आज अगर आप इस वक्त पैसों से जुड़ी कोई योजना बना रहे हैं या किसी योजना में शामिल हैं तो सावधानी से कदम बढ़ाएं. अधिकारी वर्ग का सहयोग मिलेगा. व्यक्तिगत संबंधों में सुधार हो सकता है. यात्रा भी हो सकती है. आज आप मीठा बोलकर अपने काम पूरे करवा सकते हैं. पैसा उधार देने या लेने का मामला हो, तो सारी बातें लिखित रूप में रखने में भलाई है.

धनु राशि:- आज  उलझे हुए पारिवारिक वातावरण के कारण आप परेशानी अनुभव होगा. रोजगार प्राप्ति संभव है. बौद्धिक कार्य सफल होंगे. व्यापार-व्यवसाय लाभप्रद रहेगा. यात्रा सुखदायक होगी. नए अवसर प्राप्त हो सकते हैं. निरर्थक धन खर्च हो सकता है. महत्त्वपूर्ण निर्णय लेना हितकर नहीं है, इसलिए इसे टाल दें.

मकर राशि:- आज धार्मिक कार्य और पूजा पाठ का योग बन रहा है. निवेशादि लाभ देंगे. रोजगार प्राप्ति होगी. बौद्धिक कार्य सफल होंगे. जीवनसाथी के व्यवहार में अनुकूलता रहेगी. आपका गृहस्थजीवन आनंदमय रहेगा. आपका हर काम सरलता से पूरे होंगे. मित्रों, संबंधियों की तरफ से भेंट मिलने के योग हैं.

कुम्भ राशि:- आज का दिन लाभप्रद है. जवाबदारी और होड़ में जल्दबाजी से नुकसान हो सकता है. दोस्तों और भाइयों से सहयोग कुछ कम ही मिल पाएगा. सामाजिक क्षेत्र में सक्रिय रहेंगे और मान- सम्मान में वृद्धि होगी. मध्याह्न के बाद घर का वातावरण तनावपूर्ण रह सकता है. शारीरिक स्वास्थ्य बिगड़ सकता है.

मीन राशि:- आज का दिन सब प्रकार से आपके लिए लाभदायी है. आप कोई परोपकार का कार्य करेंगे. व्यापार में उचित आयोजन के द्वारा व्यापार-वृद्धि होगी. जोखिम-जमानत के कार्य न करें. मूल्यवान वस्तु गुम हो सकती है. व्यापार मंदा चलेगा. विवाद से बचें. पुराने संबंधों में यश की वृद्धि संभव है. आय में वृद्धि होगी.
* आचार्य पं. श्रीकान्त पटैरिया (ज्योतिष विशेषज्ञ) वाट्सएप नम्बर 9131366453
* यहां राशिफल चन्द्र के गोचर पर आधारित है, व्यक्तिगत जन्म के ग्रह और अन्य ग्रहों के गोचर के कारण शुभाशुभ परिणामों में कमी-वृद्धि संभव है, इसलिए अच्छे समय का सद्उपयोग करें और खराब समय में सतर्क रहें.
- बुधवार का चौघडिय़ा -
दिन का चौघडिय़ा               रात्रि का चौघडिय़ा
पहला- लाभ                          पहला- उद्वेग
दूसरा- अमृत                         दूसरा- शुभ
तीसरा- काल                       तीसरा- अमृत
चौथा- शुभ                             चौथा- चर
पांचवां- रोग                         पांचवां- रोग
छठा- उद्वेग                           छठा- काल
सातवां- चर                          सातवां- लाभ
आठवां- लाभ                        आठवां- उद्वेग
* दिन का चौघडिय़ा- अपने शहर में सूर्योदय से सूर्यास्त के बीच के समय को बराबर आठ भागों में बांट लें और हर भाग का चौघडिय़ा देखें.
* रात का चौघडिय़ा- अपने शहर में सूर्यास्त से अगले दिन सूर्योदय के बीच के समय को बराबर आठ भागों में बांट लें और हर भाग का चौघडिय़ा देखें.
* अमृत, शुभ, लाभ और चर, इन चार चौघडिय़ाओं को अच्छा माना जाता है और शेष तीन चौघडिय़ाओं- रोग, काल और उद्वेग, को उपयुक्त नहीं माना जाता है.
* यहां दी जा रही जानकारियां संदर्भ हेतु हैं, स्थानीय पंरपराओं और धर्मगुरु-ज्योतिर्विद् के निर्देशानुसार इनका उपयोग कर सकते हैं.
* अपने ज्ञान के प्रदर्शन एवं दूसरे के ज्ञान की परीक्षा में समय व्यर्थ न गंवाएं क्योंकि ज्ञान अनंत है और जीवन का अंत है! 
पंचांग  
बुधवार, 14 सितंबर 2022
पञ्चमी श्राद्ध
शक सम्वत1944   शुभकृत
विक्रम सम्वत2079
काली सम्वत5123
प्रविष्टे / गत्ते29
मास आश्विन
दिन काल12:22:48
तिथि चतुर्थी - 10:27:33 तक
नक्षत्र अश्विनी - 06:58:07 तक
करणबालव - 10:27:33 तक, कौलव - 22:39:23 तक
पक्ष कृष्ण
योग घ्रुव - 06:16:31 तक, व्याघात - 29:34:29 तक
सूर्योदय06:05:12
सूर्यास्त18:28:00
चन्द्र राशि मेष
चन्द्रोदय 21:00:00
चन्द्रास्त 09:46:00
ऋतु शरद
अभिजित मुहूर्त कोई नहीं
अग्निवास पृथ्वी - 10:25 ए एम तक , आकाश
दिशा शूल उत्तर
चन्द्र वास पूर्व
राहु वास दक्षिण-पश्चिम

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

श्रीगणेश पूजा के नियम और सावधानियां

पितृ पूजा या पितर कर्म क्यों करना चाहिए?

तुरंत सफलता के लिए माँ विन्ध्येश्वरी साधना की पूजा करना चाहिए

भगवान श्रीकृष्ण का जन्मोत्सव, विभिन्न शहरों में पूजा का समय....

Leave a Reply