प्राकृतिक और ऐतिहासिक स्थानों का संगम है जादुई नगरी 'मांडू'

प्राकृतिक और ऐतिहासिक स्थानों का संगम है जादुई नगरी

प्रेषित समय :11:41:51 AM / Tue, Sep 13th, 2022

मध्यप्रदेश का शहर मांडू अपनी खूबसूरती और ऐतिहासिक जगहों के लिए देशभर में प्रसिद्ध है. यहां की प्राकृतिक खूबसूरती और प्राचीन स्थानों की वजह से इसे जादुई नगरी भी कहा जाता है. अगर आप घूमने के शौकीन हैं, तो एक बार मांडू जरूर जाएं. यहां आपको हर तरह का आनंद मिलेगा. बारिश मौसम में इस जगह जाने में खूब मजा आता है. यहां के नजारों का आनंद लेना किसी जन्नत के अनुभव से कम नहीं है. इस जगह पर बहुत सी हेरिटेज साइट भी हैं. जहाज महल जैसी जगहों पर बोटिंग करने का भी अपना ही एक अलग मजा है. यहां पर कई सुंदर झीलें भी हैं. यह जगह अफगान आर्किटेक्चर से रू-ब-रू कराती है. कई पैलेस भी यहां मौजूद हैं जो इतिहास का अनुभव करवाने में आपकी मदद करेंगे. मांडू के बारे में कुछ खास बातें जान लीजिए.

घूमने के लिए फेमस डेस्टिनेशंस- यहां के प्रसिद्ध बाज बहादुर पैलेस पर जरूर जाएं. बड़े बड़े पहाड़ों और हरियाली के बीच यह महल 16वीं सदी में बनाया गया था. यहां से रानी रूपवती पवेलियन को भी देखा जा सकता है. मांडू के प्रसिद्ध गेट या फिर दरवाजे इस जगह को सुरक्षा प्रदान करने के लिए बनाए गए हैं और यहां जाना आपके लिए यादगार अनुभव बन सकता है.

इन जगहों पर जाना भी न भूलें- जहाज महल यहां का सबसे प्रसिद्ध टूरिस्ट अट्रैक्शन है. यह सुल्तान घीयस उद दिन खिलजी द्वारा बनाई गई है और यह पानी में डूबता नहीं है इसलिए इसे देखकर हर कोई हैरान रह जाता है. अगर नई नई जगहों के इतिहास या फिर आर्किटेक्चर को देखना पसंद करते हैं तो हिंडोला मंदिर में जरूर जाएं. यह भी मांडू का एक बहुत प्रसिद्ध मंदिर है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

Leave a Reply