कैसे जानें अपना मुख्य अंक (मूलांक)?

कैसे जानें अपना मुख्य अंक (मूलांक)?

प्रेषित समय :21:28:12 PM / Sun, Sep 11th, 2022

अंक ज्योतिष साप्ताहिक भविष्यफल जानने के लिए अंक ज्योतिष मूलांक का बड़ा महत्व है. मूलांक जातक के जीवन का महत्वपूर्ण अंक माना गया है. आपका जन्म महीने की किसी भी तारीख़ को होता है, उसको इकाई के अंक में बदलने के बाद जो अंक प्राप्त होता है, वह आपका मूलांक कहलाता है. मूलांक 1 से 9 अंक के बीच कोई भी हो सकता है, उदाहरणस्वरूप- आपका जन्म किसी महीने की 10 तारीख़ को हुआ है तो आपका मूलांक 1+0 यानी 1 होगा. 
इसी प्रकार किसी भी महीने की 1 तारीख़ से लेकर 31 तारीख़ तक जन्मे लोगों के लिए 1 से 9 तक के मूलांकों की गणना की जाती है. इस प्रकार सभी जातक अपना मूलांक जानकर उसके आधार पर साप्ताहिक राशिफल जान सकते हैं.
अपनी जन्मतिथि से जानें साप्ताहिक अंक राशिफल (11 सितंबर से 17 सितंबर, 2022)
अंक ज्योतिष का हमारे जीवन पर सीधा प्रभाव पड़ता है क्योंकि सभी अंकों का हमारे जन्म की तारीख़ से संबंध होता है. नीचे दिए गए लेख में हमने बताया है कि हर व्यक्ति की जन्म तिथि के 6 अंक के राजा शुक्र देव हैं और 7 का अंक केतु ग्रह का है. शनिदेव को अंक 8 का स्वामी माना गया है. अंक 9 मंगल देव का अंक है और इन्हीं ग्रहों के परिवर्तन से जातक के जीवन में अनेक तरह के परिवर्तन होते हैं.
मूलांक 1
(अगर आपका जन्म किसी भी महीने की 1, 10, 19, 28 तारीख़ को हुआ है)
जिन जातकों का मूलांक 1 है, उनको ये सप्ताह चुनौतीपूर्ण लग सकता है क्योंकि आशंका है कि इस दौरान आपके लिए अपनी दिनचर्या का पालन करना थोड़ा मुश्किल होगा. ऐसे में महत्वपूर्ण निर्णय लेते समय आपके मन में असुरक्षा की भावना आ सकती है. इस दौरान आपका झुकाव आध्यात्मिकता की तरफ ज्यादा होगा, जो आपके लिए फलदायी सिद्ध होगा. राजनीति से जुड़े लोगों के लिए, ये सप्ताह औसत रहेगा क्योंकि उन्हें कुछ समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. 
पेशेवर जीवन: नौकरीपेशा जातकों के लिए, ये सप्ताह थोड़ा मुश्किल रहने वाला है क्योंकि इस दौरान आप अपन वरिष्ठों और सहकर्मियों के साथ मधुर संबंध बनाए रखने में असफल हो सकते हैं
स्वास्थ्य- इस सप्ताह ऊर्जा की कमी के कारण आपका स्वास्थ्य अस्थिर रहने की आशंका है इसलिए इस दौरान अपने स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखें. आपको सर्दी-जुकाम की शिकायत हो सकती है, जिसके चलते आपके स्वास्थ्य में गिरावट देखने को मिलेगी. इस अवधि में सिर दर्द भी आपकी समस्या का कारण बन सकता है, जो लक्ष्यों को पूरा करने की आपकी क्षमता को प्रभावित कर सकता है. 
उपाय: प्रतिदिन 108 बार “ॐ गं गणपतये नमः” का जाप करें.
मूलांक 2 
(अगर आपका जन्म किसी भी महीने की 2, 11, 20, 29 तारीख़ को हुआ है)
मूलांक 2 के जातक इस सप्ताह उत्साह से भरे रहेंगे, जिसकी झलक उन कामों के परिणामों में साफ़तौर पर दिखाई देगी जो वो करेंगे. इस समय का उपयोग आप उन फैसलों को लेने में करेंगे जो आपके लिए फायदेमंद साबित होंगे. साथ ही संपत्ति, शेयर मार्किट आदि में किया कोई भी निवेश इस हफ़्ते आपको अच्छा रिटर्न देगा. इस सप्ताह आप किसी धार्मिक तीर्थस्थाल की यात्रा पर जा सकते हैं, जो आपके लिए सफलता के द्वार खोलेगी.  
पेशेवर जीवन- नौकरीपेशा जातकों के लिए ये सप्ताह काफ़ी अच्छा रहने वाला है क्योंकि इस दौरान आपको नौकरी के नए अवसर मिलेंगे. साथ ही आपके लिए किसी काम के सिलसिले से विदेश जाने के भी योग बन रहे हैं और ये यात्रा आपके करियर के लिए फलदायी साबित होगी. जिन लोगों का अपना व्यापार है, उन लोगों को अपेक्षा से ज्यादा लाभ होने की संभावना है. हालांकि, आपको अपनी योग्यता साबित करने के लिए प्रतिद्वंदियों से कड़ी प्रतिस्पर्धा का सामना करना पड़ सकता है.
स्वास्थ्य: स्वास्थ्य की दृष्टि से, ये सप्ताह आपके लिए अच्छा रहने वाला है. इस दौरान आप ऊर्जा से भरे रहेंगे और ये आपको स्वस्थ बनाए रखने में भी मददगार सिद्ध होगा. इस हफ़्ते आपको किसी बड़ी स्वास्थ्य समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा, लेकिन आपको सिर दर्द की शिकायत हो सकती है.  
उपाय: प्रतिदिन 20 बार “ॐ चन्द्राय नमः” का जाप करें
मूलांक 3
(अगर आपका जन्म किसी भी महीने की 3, 12, 21, 30 तारीख़ को हुआ है)
मूलांक 3 के जातक इस सप्ताह अपने हर काम को लेकर दृढ़ निश्चयी होंगे, जिस वजह से वे अपने रास्ते में आने वाली हर बाधा का सामना डटकर करेंगे. यदि आप किसी भी कार्य या क्षेत्र में विशेषज्ञता प्राप्त करने की कोशिश कर रहे हैं तो आप उसमेंं सफलता हासिल करने में सक्षम होंगे. 
पेशेवर जीवन- इस सप्ताह आप अपनी मौजूदा नौकरी में जिस भी कार्य को करेंगे, उसमेंं विशेषज्ञता प्राप्त करने में सफल रहेंगे. ऐसे में आपके द्वारा कार्यस्थल पर की गई मेहनत की बदौलत, आपके वेतन में वृद्धि होने के साथ-साथ प्रमोशन होने के योग बन रहे हैं. ऐसे में आप जो काम करेंगे, उसे और भी अच्छे ढंग से करने का प्रयास करेंगे.
स्वास्थ्य- इस सप्ताह ऊर्जा के उच्च स्तर के कारण, आप ख़ुद को सकारात्मकता और उत्साह से भरा महसूस करेंगे, जिस वजह से आपका स्वास्थ्य भी अच्छा बना रहेगा. 
उपाय:  गुरुवार के दिन बृहस्पति ग्रह के लिए यज्ञ/हवन करें.
मूलांक 4
(अगर आपका जन्म किसी भी महीने की 4, 13, 22, 31 तारीख़ को हुआ है)
इस सप्ताह मूलांक 4 के जातकों को किसी भी उलझन से बचने के लिए, हर काम को योजनाबद्ध तरीके से करना होगा अन्यथा आपको तनाव का सामना करना पड़ सकता है. हो सकता है कि महत्वपूर्ण निर्णय लेते समय आप कंफ्यूज हो जाएं या फिर असमंजस की स्थिति में रहें इसलिए आपको हर कदम बहुत सोच-समझकर उठाना होगा. 
प्रेम जीवन: प्रेम जीवन की बात करें तो, ये सप्ताह आपके लिए औसत रहने वाला है क्योंकि इस दौरान रिश्ते में प्रेम और मधुरता बनाए रखना आपके लिए मुश्किल होगा इसलिए आपको अपने जीवनसाथी के साथ तालमेल बिठाकर चलने की सलाह दी जाती है.
शिक्षा: छात्रों को अपनी पढ़ाई में ज़्यादा मेहनत करने की आवश्यकता होगी क्योंकि हो सकता है कि इस सप्ताह आपका मन पढ़ाई में न लगे. जो छात्र विज़ुअल कम्युनिकेशन और वेब डिजाइनिंग की पढ़ाई कर रहे हैं, 
पेशेवर जीवन: नौकरीपेशा जातकों पर इस सप्ताह काम का बोझ ज्यादा हो सकता है,  
स्वास्थ्य- सेहत के लिहाज़ से, इस हफ्ते अपने स्वास्थ्य को अच्छा बनाए रखने के लिए आपको संतुलित आहार का सेवन करना होगा अन्यथा आपको अपच की समस्या परेशान कर सकती है, जिससे आपके अंदर ऊर्जा की कमी देखी जाएगी. आपको सलाह दी जाती है कि ज़्यादा तले-भुने और मसालेदार भोजन से परहेज करें. 
उपाय:  प्रतिदिन 22 बार “ॐ दुर्गाय नमः” का जाप करें.
मूलांक 5
(अगर आपका जन्म किसी भी महीने की 5, 14, 23 तारीख़ को हुआ है)
इस हफ्ते सफलता आपके कदम चूमेगी, जिसके चलते आप अपने लक्ष्यों को पूरा करने में सक्षम होंगे. यदि आपकी किसी कला में विशेष रूचि है तो आप अपना ज्यादातर समय उस कला में दक्षता हासिल करने के लिए बिताएंगे. 
प्रेम संबंध- इस सप्ताह आपके और जीवनसाथी के बीच बेहतरीन तालमेल और आपसी समझ देखने को मिलेगी. ऐसे में इस समय आपके संबंधों में मधुरता बनी रहेगी और आप पार्टनर का बेहद ख़्याल रखते दिखाई देंगे.
शिक्षा: इस सप्ताह आप अपनी योग्यताओं को सबके सामने साबित करने में सक्षम होंगे. ऐसे में आप अपनी पढ़ाई में अच्छे अंक हासिल करेंगे. साथ ही, आपको विदेश में पढ़ाई करने के नए अवसर प्राप्त हो सकते हैं,
पेशेवर जीवन: इस सप्ताह कार्यस्थल पर आपका प्रदर्शन शानदार रहेगा, जिसके चलते आप ऑफिस में अपनी योग्यता और क्षमता साबित करने में सक्षम होंगे. संभव है कि आपको आपके अच्छे काम के लिए वरिष्ठों से सराहना मिले. इसलिए इसका ज्यादा से ज्यादा फायदा उठाएं. जो लोग व्यापार करते हैं, उन्हें इस हफ़्ते अपने व्यवसाय में सकारात्मक परिवर्तन देखने को मिलेंगे. 
स्वास्थ्य: इस सप्ताह आपकी इम्यूनिटी आपके स्वास्थ्य को अच्छा बनाए रखेगी. आप हँसते-मुस्कराते नज़र आएंगे और आपको किसी बड़ी स्वास्थ्य समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा.    
उपाय:  प्रतिदिन 41 बार “ॐ नमो भगवते वासुदेवाय” का जाप करें.
मूलांक 6
(अगर आपका जन्म किसी भी महीने की 6, 15, 24 तारीख़ को हुआ है)
मूलांक 6 वाले जातकों को इस सप्ताह यात्रा और आय से जुड़े मामलों में सकारात्मक परिणामों की प्राप्ति होगी. ऐसे में आप जो भी धन कमाएंगे, उसकी बचत करने में भी सक्षम होंगे. इस दौरान आप अपने भीतर कुछ नई क्षमताओं और स्किल्स का विकास करने में सफल होंगे. जो लोग संगीत सीख रहे हैं, उनके लिए भी ये सप्ताह अनुकूल रहने वाला है.         
प्रेम जीवन- इस सप्ताह आप अपने जीवनसाथी के साथ अच्छा समय बिताते नज़र आएंगे. ऐसे में आपका अपने पार्टनर के साथ रिश्ता मज़बूत होगा. 
शिक्षा- आपके इन्हीं प्रयासों के चलते आपको कार्यस्थल पर सकारात्मक परिणाम प्राप्त होंगे. साथ ही आपको अपनी रूचि के अनुसार नौकरी के नए अवसर भी मिलेंगे.इस दौरान आपको एकसाथ कई बिज़नेस करने के मौके मिल सकते हैं, जिससे आपको काफी मुनाफा होगा.           
स्वास्थ्य- सेहत की दृष्टि से, ये सप्ताह आपके लिए अच्छा रहने वाला है क्योंकि इस दौरान आपको किसी भी तरह की स्वास्थ्य समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा.     
उपाय:  प्रतिदिन 33 बार “ॐ शुक्राय नमः” का जाप करें.
मूलांक 7 
(अगर आपका जन्म किसी भी महीने की 7, 16, 25 तारीख़ को हुआ है)
मूलांक 7 के जातक इस सप्ताह अपने भविष्य को लेकर आवश्यकता से अधिक चिंतित हो सकते हैं, जिसके परिणामस्वरूप आप अपनी प्रगति को लेकर खुद से सवाल करते नज़र आएंगे. इस दौरान आप अपने जीवन में स्थिरता हासिल करने में मुश्किलों का अनुभव करेंगे, जिसके परिणामस्वरूप आपको छोटे से छोटे काम को करने से पहले अच्छे से सोचने और योजना बनाने की जरूरत होगी.  
प्रेम संबंध- इस सप्ताह परिवार में चल रही समस्याओं के कारण आपको अपने पार्टनर के साथ संबंध में कुछ उतार-चढ़ाव का सामना करना पड़ सकता है. 
पेशेवर जीवन- नौकरीपेशा जातकों के लिए ये सप्ताह अनुकूल रहेगा क्योंकि इस दौरान आपको अपने काम में सकारात्मक परिणाम मिलेंगे. आप नई-नई चीज़ों को सीखने में सक्षम होंगे, जिसके परिणामस्वरूप आपको ऑफिस में अपने काम के लिए सराहना मिल सकती है.
स्वास्थ्य- इस सप्ताह आपको पाचन से जुड़ी परेशानियों के साथ-साथ किसी एलर्जी की वजह से त्वचा में जलन की शिकायत हो सकती है. ऐसे में आपके लिए जरुरी होगा कि समय पर भोजन करें और तले-भुने खाने से परहेज़ करें अन्यथा आपका स्वास्थ्य बिगड़ सकता है. हालांकि, इस दौरान कोई बड़ी स्वास्थ्य समस्या आपको परेशान नहीं करेगी.    
उपाय:  प्रतिदिन 41 बार “ॐ गणेशाय नमः” का जाप करें.
मूलांक 8 
(अगर आपका जन्म किसी भी महीने की 8, 17, 26 तारीख़ को हुआ है)
मूलांक 8 के जातक इस सप्ताह अपना धैर्य खो सकते हैं, जिसके परिणामस्वरूप आप कार्यों में सफलता हासिल करने में पीछे रह जाएंगे. साथ ही किसी यात्रा के दौरान आपसे कोई कीमती या महंगा सामान गुम हो सकता है, जो आपकी चिंता का कारण बनेगा.
प्रेम संबंध- प्रेम जीवन की बात करें तो आप परिवार में चल रहे संपत्ति से जुड़े विवादों के कारण चिंतित हो सकते हैं.
स्वास्थ्य- अधिक मानसिक तनाव के कारण आप पैरों, जोड़ों और पीठ में दर्द की शिकायत से ग्रस्त हो सकते हैं. इसलिए आपको एक स्वस्थ जीवनशैली अपनाने की सलाह दी जाती है. 
उपाय: प्रतिदिन 11 बार “ॐ हनुमते नमः” का जाप करें.
मूलांक 9
(अगर आपका जन्म किसी भी महीने की 9, 18, 27 तारीख़ को हुआ है)
मूलांक 9 वाले जातकों के लिए यह सप्ताह अनुकूल रहने वाला है क्योंकि इस दौरान आप अपनी मेहनत के बल पर सफलता प्राप्त करने में सक्षम होंगे. साथ ही आप अपने जीवन से जुड़े कुछ बड़े और महत्वपूर्ण फैसले ले सकते है, जो भविष्य के लिए फलदायी साबित होंगे.
प्रेम संबंध- इस सप्ताह आप अपने पार्टनर के साथ बहुत प्रेम और सम्मान के साथ पेश आएंगे. 
पेशेवर जीवन- यह सप्ताह मूलांक 9 के नौकरीपेशा जातकों के लिए शानदार रहने वाला है क्योंकि इस दौरान कार्यस्थल पर आपको अपने काम के लिए सराहना मिलेगी. ऐसे में आपका प्रमोशन होने के भी योग बन रहे हैं.
सेहत- सेहत के लिहाज़ से, इस सप्ताह आप उत्साह से भरे रहेंगे, जो आपको फिट बनाए रखने में मददगार साबित होगा. साथ ही आपको इस अवधि में किसी बड़ी स्वास्थ्य समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा और आपका जीवन खुशियों से भरा रहेगा.  
उपाय:  प्रतिदिन 27 बार “ॐ भौमाय नमः” का जाप करें.

भोज दत्त शर्मा , वैदिक ज्योतिष 
Astrology By Bhoj Sharma

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

कुंडली में हंस महापुरुष योग बना देता है जातक को प्रसिद्ध और ज्ञानी

जन्म कुंडली में अष्टम शनि कष्ट ही नहीं देता

जन्म कुंडली को देखकर जानें आपके जीवन में राजयोग है या नहीं!

कुंडली में कैसे उत्पन्न होता है यह केन्द्राधिपति दोष?

कुंडली दिखाकर विवाह में बाधक ग्रह या दोष को ज्ञात कर उसका निवारण करें

Leave a Reply