एक मंच पर दिखाई दिए सीजेआई उदय ललित एवं महाराष्ट्र के सीएम शिंदे, विपक्ष ने उठाए सवाल

एक मंच पर दिखाई दिए सीजेआई उदय ललित एवं महाराष्ट्र के सीएम शिंदे, विपक्ष ने उठाए सवाल

प्रेषित समय :14:29:40 PM / Sun, Sep 11th, 2022

मुंबई. बॉम्बे हाईकोर्ट की ओर से शनिवार को मुंबई के ताज पैलेस में देश के मुख्य न्यायाधीश उदय ललित के लिए एक स्वागत सामारोह का आयोजन किया गया था. इस कार्यक्रम में महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे भी मौजूद रहे. मुख्यमंत्री और सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश के एक ही मंच पर दिखाई देने पर विपक्ष ने सवाल उठाये हैं. 

ऐसे समय में जब सुप्रीम कोर्ट में शिंदे सरकार के अस्तित्व से जुड़े मामले की सुनवाई शुरू है, एनसीपी प्रदेश अध्यक्ष जयंत पाटील और कांग्रेस नेता सचिन सावंत ने सीएम और सीजेआई द्वारा मंच साझा किए जाने को गलत बताया है. हालांकि इस कार्यक्रम में केंद्रीय कानून मंत्री किरन रिजिजू, सुप्रीम कोर्ट के न्यायमूर्ति भूषण गवई, अभय ओक के साथ उप मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस भी मौजूद थे. लेकिन सवाल सीएम शिंदे और सीजेआई ललित के एक साथ दिखाई देने पर है.

बताया जा रहा है कि ऐसा इसलिए क्योंकि सुप्रीम कोर्ट में इस मामले की सुनवाई शुरू है कि शिवसेना पर दावा किसका, शिंदे गुट का या ठाकरे गुट का? अगर शिंदे गुट के 16 विधायकों के निलंबन के पक्ष में सुप्रीम कोर्ट का फैसला आ जाता है तो शिंदे सरकार का अस्तित्व खतरे में पड़ सकता है. विपक्ष का कहना है कि सुनवाई पूरी होने तक सीएम शिंदे मंच पर सीजेआई के साथ नहीं दिखाई देना चाहिए.

एनसीपी प्रदेश अध्यक्ष जयंत पाटील ने ट्वीट कर अपनी आपत्ति दर्ज करवाई है. अपने ट्वीट में उन्होंने कहा है कि सर्वोच्च न्यायालय के संविधान पीठ के सामने मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे और उनकी सरकार की वैधता को लेकर गंभीर सुनवाई शुरू है. ऐसा होते हुए मुख्यमंत्री का सर्वोच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश के साथ एक मंच पर बैठना, सिर्फ सांकेतिक व्यवहार ना समझा जाए.

वहीं कांग्रेस के सचिन सावंत ने भी ट्वीट कर लिखा है कि शिंदे फडणवीस सरकार की वैधता और कानूनी स्वीकार्यता की जांच खुद सर्वोच्च न्यायालय कर रहा है. सिर्फ राज्य सरकार ही नहीं, उसका नेतृत्व करने वाले व्यक्ति भी अयोग्य ठहराए जा सकते हैं. इसके बावजूद ऐसे समय में मंच पर यह विसंगति दिखाई दे रही है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

न्यायमूर्ति उदय उमेश ललित ने ली देश के 49वें मुख्य न्यायाधीश के पद की शपथ

सुप्रीम कोर्ट में सुबह 9 बजे सुनवाई, जस्टिस ललित बोले- बच्चे 7 बजे स्कूल जा सकते हैं, तो हम क्यों नहीं

सुप्रीम कोर्ट में शिवसेना पार्टी और चुनाव-चिन्ह पर हुई सुनवाई, 27 सितंबर तक के लिए टला फैसला

सुप्रीम कोर्ट का अहम फैसला: किसी को बिना सुनवाई लंबे समय तक जेल में नहीं रखा जा सकता

सुप्रीम कोर्ट के जजों को रिटायरमेंट के बाद यह सुविधाएं मिलेंगी, नई अधिसूचना में घोषणा

Leave a Reply