वंदे भारत ट्रेन ने तोड़ा स्पीड का रिकॉर्ड, 52 सेकंड में 0 से 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ी, इतने समय में पहुंची मुंबई

वंदे भारत ट्रेन ने तोड़ा स्पीड का रिकॉर्ड, 52 सेकंड में 0 से 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ी, इतने समय में पहुंची मुंबई

प्रेषित समय :18:30:14 PM / Sat, Sep 10th, 2022

नई दिल्ली. बुलेट ट्रेन का रिकॉर्ड तोड़ते हुए सेमी हाई स्पीड ट्रेन वंदे भारत का तीसरा ट्रायल शुक्रवार को अहमदाबाद और मुंबई के बीच सफलतापूर्वक पूरा हुआ. वंदे भारत ने महज 52 सेकेंड में 0 से 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ ली. अश्विनी वैष्णव ने कहा कि इसे रेलवे सुरक्षा आयुक्त से हरी झंडी मिल गई है.

उल्लेखनीय है कि तीसरे वंदे भारत की अधिकतम गति 180 किमी/घंटा है. यह बुलेट ट्रेन द्वारा लिए गए 55 सेकंड की तुलना में 52 सेकंड में 0-100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ लेती है. पहली पीढ़ी की वंदे भारत ट्रेनें 54.6 सेकंड में 0-100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ती हैं और इसकी अधिकतम गति 160 किमी प्रति घंटा है.

वंदे भारत ट्रेन के फीचर्स

नई वंदे भारत ट्रेनों में यात्रा को सुरक्षित और अधिक आरामदायक बनाने के लिए रिक्लाइनिंग सीट, स्वचालित फायर सेंसर, सीसीटीवी कैमरे, वाईफाई सुविधा के साथ ऑन-डिमांड सामग्री, तीन घंटे का बैटरी बैकअप और जीपीएस सिस्टम सहित सुविधाओं में सुधार होगा. ढ्ढष्टस्न ने अगस्त 2023 तक 75 वंदे भारत ट्रेनों के निर्माण का लक्ष्य रखा है. गौरतलब है कि वंदे भारत देश की पहली हाई स्पीड ट्रेन है. इन नवनिर्मित ट्रेनों की परीक्षण गति 180 किमी प्रति घंटा होगी, जबकि अधिकतम गति 160 किमी प्रति घंटे होगी. वर्तमान में, जो दो ट्रेनें चल रही हैं, वे नई दिल्ली-वाराणसी और नई दिल्ली-वैष्णोदेवी कटरा के बीच हैं.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

केन्द्रीय बजट: कई शहरों के लिए शुरू होगी वंदे भारत ट्रेनें, रेलवे के लिए यह हो सकती है घोषणा

आजादी के 75वें साल पर चलेंगी 75 वंदे भारत ट्रेन, 9 कंपनियों ने दिखाई रुचि, रेलवे की तैयारियां तेज

वंदे भारत ट्रेन में सफर के दौरान मिलेगी स्वादिष्ट डिश, IRCTC ने बदला खाने का Menu

75 नई वंदे भारत ट्रेन चलाएगा रेलवे, देश भर को आपस में जोड़ेेंगी, पीएम मोदी ने की ये घोषणा

Leave a Reply