भारत के इन हिल स्टेशन में जाएं घूमने, भूल जाएंगे स्विट्जरलैंड

भारत के इन हिल स्टेशन में जाएं घूमने, भूल जाएंगे स्विट्जरलैंड

प्रेषित समय :10:16:03 AM / Sat, Sep 10th, 2022

हर साल गर्मियों की छुट्टियों में आप किसी ना किसी हिल स्टेशन पर जाने का प्लान बनाते हैं. कुछ लोग भारत में ही हिल स्टेशन का मजा उठाते हैं. तो वहीं, कुछ लोग विदेशों में जाते हैं. लेकिन आज हम आपको इंडिया के कुछ ऐसे हिल स्टेशन के बारे में बताएं, जिसके आगे स्विट्जरलैंड भी फीका है.

कश्मीर की खूबसूरती की तुलना कई बार स्वर्ग से की जा चुकी है. बर्फ की चादर ओढ़े खूबसूरत पहाड़, कंचन से पानी वाली सुंदर झील और चारों ओर ट्यूलिप का गार्डन, ऐसा नजारा भला जन्नत से कम खूबसूरत कैसे लग सकता है. कश्मीर को धरती का स्वर्ग भी कहा जाता है.

पश्चिम बंगाल का दार्जिलिंग क्वीन ऑफ हिल्स के नाम से मशहूर है. दार्जिलिंग के चाय बागानों की वजह से यहां का नजारा दूसरी जगहों से अलग और खूबसूरत होता है. आप यहां बारिश का भी मजा ले सकते हैं.

हिमाचल का मनाली एक बड़ा टूरिस्ट स्पॉट है. गर्मी में दिनों में यहां सैलानियों का जमावड़ा लगा रहता है. यहां का नजारा आंखों में नहीं दिल में बस जाता है. मनाली में आप राफ्टिंग का मजा ले सकते हैं.

लेह देश की सबसे खूबसूरत जगहों में से है. लेह का वातावरण शांत और मनोरम है, यहां की शांति हर किसी का मन मोह लेती है. यहां घूमने का अलावा कई सारी एडवेंचरस एक्टीविटीज खासतौर से माउंटेन बाइकिंग का मजा ले सकते हैं.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

Leave a Reply