चौथी औद्योगिक क्रांति का नेतृत्व करने की ओर बढ़ रहा है भारत: पीएम मोदी

चौथी औद्योगिक क्रांति का नेतृत्व करने की ओर बढ़ रहा है भारत: पीएम मोदी

प्रेषित समय :11:46:49 AM / Sat, Sep 10th, 2022

दिल्ली. गुजरात के अहमदाबाद में आयोजित सेंटर-स्टेट साइंस कॉन्क्लेव का प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से उद्घाटन किया. इस अवसर पर पीएम मोदी ने कहा कि आज भारत में नए-नए इनोवेशन हो रहे हैं और भारत के विकास में साइंस ऊर्जा की तरह है. 

प्रधानमंत्री ने कहा कि सेंटर-स्टेट साइंस कॉन्क्लेव यानी केंद्र-राज्य विज्ञान सम्मेलन हमारे सबका प्रयास के मंत्र का एक उदाहरण है. आज जब भारत चौथी औद्योगिक क्रांति का नेतृत्व करने की ओर बढ़ रहा है, भारत के विज्ञान और इस क्षेत्र से जुड़े लोगों की भूमिका बहुत महत्वपूर्ण है.

पीएम मोदी ने कहा कि 21वीं सदी के भारत के विकास में विज्ञान उस ऊजाज़् की तरह है, जिसमें हर क्षेत्र के विकास को, हर राज्य के विकास को गति देने का सामथ्यज़् है. उन्होंने आगे कहा कि साल्यूशन का, इवाल्यूशन का और इनोवेशन का आधार विज्ञान ही है. इसी प्रेरणा से आज का नया भारत, जय जवान, जय किसान, जय विज्ञान के साथ ही जय अनुसंधान का आह्वान करते हुए आगे बढ़ रहा है.

प्रधानमंत्री ने कहा कि पश्चिम में आइस्टीन, फर्मी, मैक्स प्लांक, नील्स बोर, टेस्ला जैसे साइंटिस्ट अपने प्रयोगों से दुनिया को चौंका रहे थे. उसी दौर में सी वी रमन, जगदीश चंद्र बोस, सत्येंद्रनाथ बोस, मेघनाद साहा, एस चंद्रशेखर समेत कई वैज्ञानिक अपनी नई-नई खोज सामने ला रहे थे. अगर हम पिछली शताब्दी के शुरुआती दशकों को याद करें तो पाते हैं कि दुनिया में किस तरह तबाही और त्रासदी का दौर चल रहा था. लेकिन उस दौर में भी बात चाहे ईस्ट की हो या वेस्ट की, हर जगह के साइंटिस्ट अपनी महान खोज में लगे हुए थे.

पीएम मोदी ने कहा कि जब हम अपने वैज्ञानिकों की उपलब्धियों को सेलिब्रेट करते हैं तो साइंस हमारे समाज का हिस्सा बन जाती है, वो पार्ट ऑफ कल्चल बन जाती है. इसलिए आज सबसे पहला आग्रह मेरा यही है कि हम अपने देश के वैज्ञानिकों की उपलब्धियों को जमकर सेलिब्रेट करें.

उन्होंने आगे कहा कि हमारी सरकार साइंस बेस्ड डेवलपमेंट की सोच के साथ काम कर रही है. 2014 के बाद से साइंस और टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में इनवेस्टमेंट में काफी वृद्धि की गई है. सरकार के प्रयासों से आज भारत ग्लोबल इनोवेशन इंडेक्स में 46वें स्थान पर है, जबकि 2015 में भारत 81 नंबर पर था.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

देश अगर नेताजी के दिखाए रास्तों पर चला होता, तो तस्वीर कुछ और होती: पीएम मोदी

भारत का दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनना कोई साधारण उपलब्धि नहीं: पीएम मोदी

मोदी सरकार ने रेलवे लैंड की लीज फीस में की बड़ी कटौती, कॉन्कोर के शेयरों में जबरदस्त उछाल

केन्द्रीय कैबिनेट ने पीएम श्री योजना को दी मंजूरी, शिक्षक दिवस के मौके पर पीएम मोदी ने किया था ऐलान

तंगहाल पाकिस्तान में भारत की तरक्की की गूंज, पीएम मोदी की तारीफों में पढ़े जा रहे कसीदे

Leave a Reply