पिज्जा, हॉट डॉग समेत इन फूड्स से बढ़ता है कैंसर और हार्ट डिजीज का खतरा

पिज्जा, हॉट डॉग समेत इन फूड्स से बढ़ता है कैंसर और हार्ट डिजीज का खतरा

प्रेषित समय :10:09:43 AM / Fri, Sep 9th, 2022

पिज्जा, हॉट डॉग, चिकन नगेट्स, स्पोर्ट्स ड्रिंक्स, एनर्जी ड्रिंक्स और सोडा जैसे फूड्स और लिक्विड का सेवन सभी उम्र के लोग कर रहे हैं. खाने-पीने की इन चीजों का ट्रेंड तेजी से बढ़ रहा है. वीकेंड पर अधिकतर लोगों को इस तरह के फूड्स खाते हुए देखा जा सकता है. भले ही ये चीजें खाने में टेस्टी लगती हैं, लेकिन इनका ज्यादा सेवन हेल्थ के लिए गंभीर खतरे पैदा कर सकता है. एक हालिया स्टडी में खुलासा हुआ है कि अल्ट्रा-प्रोसेस्ड फूड्स का सेवन हार्ट डिजीज, कैंसर और मौत की वजह बन सकता है. 

मेडिकल न्यूज़ टुडे की रिपोर्ट के मुताबिक अल्ट्रा-प्रोसेस्ड फूड्स से होने वाले खतरों को लेकर दो स्टडी की गई थीं. एक स्टडी अमेरिका की टफ्ट्स यूनिवर्सिटी और दूसरी स्टडी इटली में IRCCS न्यूरो मेड की रिसर्च टीम ने की थी. इन स्टडी में पता चला है कि अल्ट्रा-प्रोसेस्ड फूड के सेवन से पुरुषों में कोलोरेक्टल कैंसर का खतरा बढ़ जाता है. लो क्वालिटी और अल्ट्रा-प्रोसेस्ड फूड खाने से हार्ट डिजीज और मौत का खतरा भी बढ़ जाता है. लंबे समय तक इन फूड्स का सेवन जानलेवा हो सकता है.

अल्ट्रा-प्रोसेस्ड फूड्स में ऐसा क्या होता है?
अब सवाल उठता है कि अल्ट्रा प्रोसेस्ड फूड्स में ऐसा क्या होता है, जिससे सेहत को नुकसान पहुंचता है. इन फूड्स में अत्यधिक मात्रा में शुगर, फैट्स, प्रिजर्वेटिव, फ्लेवर एनहांसर, कलर्स, मालटोडेक्सट्रिन, हाइड्रोजेनेटेड फैट्स, हाई फ्रक्टोज कॉर्न सिरप और मॉडिफाइड स्टार्च जैसे कई एलिमेंट होते हैं. इन्हें बनाने के लिए कई प्रोसेस अपनाई जाती हैं, जो हेल्थ के लिए अच्छी नहीं मानी जातीं. खास बात यह है कि अल्ट्रा प्रोसेसिंग फूड्स ही नहीं बल्कि ड्रिंक्स के लिए भी की जाती है. इन चीजों की वजह से महिलाओं का वजन तेजी से बढ़ जाता है, जो कई बीमारियों का कारण बन जाता है. अमेरिका में इस तरह का फूड्स सबसे ज्यादा खाया जाता है.

पॉपुलर अल्ट्रा-प्रोसेस्ड फूड्स और ड्रिंक्स

  • पिज़्जा और हॉट डॉग
  • चिकन नगेट्स, फिश स्टिक्स
  • सोडा और स्वीट जूस
  • स्पोर्ट्स और एनर्जी ड्रिंक
  • एनर्जी बार और कैंडी
  • पाउडर्ड और इंस्टेंट सूप
  • आइसक्रीम और स्वीट योगर्ट
     
Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

Leave a Reply