भारत का दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनना कोई साधारण उपलब्धि नहीं: पीएम मोदी

भारत का दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनना कोई साधारण उपलब्धि नहीं: पीएम मोदी

प्रेषित समय :15:25:17 PM / Thu, Sep 8th, 2022

अहमदाबाद. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को गुजरात में सूरत के ओलपाड इलाके में आयोजित एक चिकित्सा शिविर में कहा कि भारत दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन गया है और यह कोई साधारण उपलब्धि नहीं है.

इस मौके पर विभिन्न सरकारी योजनाओं के लाभार्थी भी मौजूद थे. पीएम मोदी ने कहा हमें इस उत्साह को बनाए रखने की जरूरत है. हाल ही में भारत दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन गया है. इस उपलब्धि ने हमें वर्तमान अमृत काल में और अधिक मेहनत करने और बड़े लक्ष्यों को हासिल करने का भरोसा दिया है. यह उपलब्धि सामान्य नहीं है. हर भारतीय इस पर गर्व महसूस कर रहा है. हमें इस उत्साह को बनाए रखने की जरूरत है.

पीएम मोदी ने केंद्र की प्रधानमंत्री आवास योजना का जिक्र करते हुए कहा कि पिछले आठ वषोज़्ं के दौरान सरकार द्वारा गरीबों के लिए तीन करोड़ घर बनाए गए हैं. इनमें से लगभग 10 लाख घर गुजरात में बनाए गए हैं.

वहीं ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट में बताया गया था कि ब्रिटेन को पीछे छोड़ते हुए भारत दुनिया की 5वीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन गया है. इसी के साथ ब्रिटेन फिसलकर 6वें स्थान पर आ गया है. एक दशक पहले भारत सबसे बड़ी अर्थव्यवस्थाओं में 11वें क्रम पर थे, जबकि ब्रिटेन पांचवें नंबर पर था.

गौरतलब है कि भारतीय स्टेट बैंक ने अपनी ताजा इकोनॉमिक रिसर्च रिपोर्ट इकोरैप में कहा था कि भारत को 2029 में तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था का टैग मिलने की संभावना है. यह साल 2014 के बाद से 7 स्थान ऊपर चला जाएगा. साल 2014 में भारतीय अर्थव्यवस्था की रैंकिंग 10वीं थी.

एसबीआई की रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत की जीडीपी ग्रोथ रेट चालू वित्त वर्ष 2022-23 की पहली तिमाही में 13.5 प्रतिशत रही. अगर यह गति जारी रहती है तो इस वित्त वर्ष में भारतीय अर्थव्यवस्था सबसे तेजी से बढ़ने वाली अर्थव्यवस्था होगी.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

गुजरात: राहुल गांधी की बड़ी घोषणा, बोले- सरकार बनी तो 300 यूनिट बिजली फ्री, गैस सिलेंडर भी 500 रुपए में देंगे

केजरीवाल ने गुजरात में बीजेपी कार्यकर्ताओं से कहा, भाजपा मत छोड़ो, पार्टी के अंदर से आप के लिए करो काम

गुजरात: मां ने 3 बच्चों को नहर में फेंका, फिर प्रेमी के साथ खुद को बांधकर लगाई छलांग, पांचों की मौत

गुजरात: अंबाजी में श्रद्धालुओं पर चढ़ी बेकाबू कार, सात की मौत, पांच गंभीर रुप से घायल

गुजरात पे निगाहें, राजस्थान पे निशाना! इसीलिए.... फिर सीएम अशोक गहलोत पर मीडिया अटैक?

Leave a Reply