गूगल ने डूडल के जरिए किया भारतीय संगीतकार डॉ. भूपेन हजारिका को याद

गूगल ने डूडल के जरिए किया भारतीय संगीतकार डॉ. भूपेन हजारिका को याद

प्रेषित समय :09:45:35 AM / Thu, Sep 8th, 2022

सर्च इंजिन गूगल ने आज मशहूर भारतीय संगीतकार डॉ. भूपेन हजारिका की 96वीं जयंती मना रहा है. हिंदी सिनेमा के मशहूर गायक और फिल्मकार भूपेन हजारिका का जन्म 8 सितंबर 1926 को असम के सादिया में हुआ था. आज उनकी 96वीं जयंती है और इस खास अवसर पर गूगल ने स्पेशल डूडल के जरिए उन्हें याद किया है. भूपेन हजारिका एक मशहूर संगीतकार, असमी-भारतीय गायक, कवि, फिल्म निर्माता और गीतकार थे. उन्होंने अपने छह दशक के करियर मैं सैकड़ों फिल्मों में संगीत दिया है. ऐसे में गूगल ने भी डूडल के जरिए उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की है.

गूगल ने जो डूडल भूपेन हजारिका की जयंती पर समर्पित किया है, उसमें उन्हें हारमोनियम बजाते हुए देखा जा सकता है. इस डूडल को मुंबई की गेस्ट आर्टिस्ट रुतुजा माली ने बनाया है. बहुमुखी प्रतिभा के धनी भूपेन हजारिका ने ऐसे कई गानें गाए हैं, जिन्हें आज भी लाखों लोग सुनना पसंद करते हैं. उन्होंने अपने गीतों और संगीत के माध्यम से हिंदी सिनेमा और संगीत जगत में अपनी एक अमिट छाप छोड़ी है.

आपको बता दें कि संगीत और संस्कृति में महत्वपूर्ण योगदान देने के लिए भूपेन हजारिका को संगीत नाट्य अकादमी, दादा साहब फाल्के पुरस्कार, पद्म श्री और पद्म भूषण जैसे कई पुरस्कारों से सम्मानित किया जा चुका है. साल 2019 में उन्हें मरणोपरांत भारत के सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार भारत रत्न से सम्मानित किया गया था. अपनी गायकी और संगीत से सबके दिलों में अपनी गहरी छाप छोड़ने वाले भूपेन हजारिका का निधन साल 2011 में हुआ था.  

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

Leave a Reply