बॉम्बे हाईकोर्ट में याचिका दायर कर कोविशील्ड से बेटी की मौत का दावा कर पिता ने मांगा 1000 करोड़ रुपये हर्जाना

बॉम्बे हाईकोर्ट में याचिका दायर कर कोविशील्ड से बेटी की मौत का दावा कर पिता ने मांगा 1000 करोड़ रुपये हर्जाना

प्रेषित समय :11:07:49 AM / Sat, Sep 3rd, 2022

मुंबई. बॉम्बे हाई कोर्ट ने दिलीप लुनावत नाम के एक व्यक्ति द्वारा दायर याचिका पर भारत सरकार, सीरम इंस्टीट्यूट, बिल गेट्स, एम्स के निदेशक, डीसीजीआई प्रमुख और अन्य को नोटिस जारी किया है. याचिकाकर्ता ने कोविशील्ड वैक्सीन लेने के बाद अपनी बेटी स्नेहल लुनावत की मौत के लिए मुआवजे के रूप में 1000 करोड़ रुपये की मांग की है. औरंगाबाद निवासी याचिकाकर्ता दिलीप लुनावत ने दावा किया है कि उनकी बेटी स्नेहल लुनावत, एक मेडिकल छात्रा होने के कारण, पिछले साल 28 जनवरी को नासिक में अपने कॉलेज में कोविड रोधी टीका लेने के लिए मजबूर हुई, क्योंकि वह हेल्थ वर्कर की श्रेणी में आई थीं. स्नेहल महाराष्ट्र के धमनगांव में एसएमबीटी डेंटल कॉलेज एंड हॉस्पिटल में डॉक्टर और सीनियर लेक्चरर थीं.

याचिकाकर्ता पिता के अनुसार उनकी बेटी स्नेहल को कोविशील्ड वैक्सीन लगाया गया था, जिसे सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया द्वारा विकसित किया गया है. याचिका में कहा गया है कि कुछ दिनों बाद, स्नेहल को तेज सिरदर्द और उल्टी हुई और उन्हें अस्पताल ले जाया गया, जहां डॉक्टरों ने उनके मस्तिष्क में रक्तस्त्राव होने की बात कही.

याचिकाकर्ता पिता ने यह दावा किया है कि उनकी बेटी की मृत्यु 1 मार्च 2021 को टीके के दुष्प्रभाव के कारण हुई. याचिका 2 अक्टूबर, 2022 को केंद्र द्वारा टीकाकरण के प्रतिकूल प्रभावों से जुड़ी घटनाओं को लेकर प्रस्तुत एक रिपोर्ट पर निर्भर करती है. याचिकाकर्ता ने बिल गेट्स से भी जवाब मांगा है, जिनके बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन ने कोविशील्ड वैक्सीन की 100 मिलियन डोज के प्रोडक्शन और डिस्ट्रीब्यूशन की प्रक्रिया में तेजी लाने के लिए सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के साथ भागीदारी की थी.

याचिका के अनुसार टीके के प्रतिकूल प्रभावों के कारण इसी तरह के समान मामलों में लुनावत ने अपनी बेटी और कई अन्य लोगों की हत्या की संभावना जताई है, और अदालत से इस संबंध में न्याय की मांग की है. न्यायमूर्ति एसवी गंगापुरवाला और न्यायमूर्ति माधव जामदार की खंडपीठ ने 26 अगस्त को याचिका में नामित सभी प्रतिवादियों को नोटिस जारी किया. मामले की सुनवाई 17 नवंबर को तय की गई है.

गौरतलब है कि भारत में कोरोना के दो टीके सबसे पहले विकसित किए गए थे, इनमें कोविशील्ड और कोवैक्सीन शामिल हैं. कोविशील्ड को भारत में सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया, फार्मा कंपनी एस्ट्राजेनेका और आईसीएमआर ने संयुक्त रूप से विकसित किया था. वहीं कोवैक्सीन को भारत बायोटेक ने एनआईवी पुणे के साथ मिलकर विकसित किया था.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

बॉम्बे हाईकोर्ट का बड़ा फैसला: गलत नीयत से छोटे बच्चों के प्राइवेट पाट्र्स को छूना भी अपराध

एमपी गजब है: विनीता ने अनिता बनकर जीता चुनाव, हाईकोर्ट ने आयोग से पूछा- ऐसा कैसे हो गया

एमपी हाईकोर्ट ने कहा: ऑनलाइन गैम्बलिंग रोकने कानून बनाए सरकार

इलाहाबाद हाईकोर्ट ने रद्द किया ओबीसी की 18 जातियों को एससी कैटेगरी में शामिल करने का नोटिफिकेशन

दिल्ली हाईकोर्ट ने गलती से बुलेट लेकर एयरपोर्ट पहुंचे टीचर को सुनाई अनोखी सजा, बच्चों को एक्स्ट्रा क्लास देना होगा

Leave a Reply