भारतीय स्टार्टअप ने टू-व्हीलर चालकों के लिए लांच किया प्यूरीफायर वाला हेलमेट

भारतीय स्टार्टअप ने टू-व्हीलर चालकों के लिए लांच किया प्यूरीफायर वाला हेलमेट

प्रेषित समय :09:34:32 AM / Sat, Sep 3rd, 2022

दुनिया के सबसे ज्यादा प्रदूषित शहरों की लिस्ट में सबसे ऊपर भारतीय शहरों का नंबर आता है. भारतीय शहरों से जुड़ा यह एक बेहद शर्मनाक सच है. इसलिए एक भारतीय स्टार्टअप ने टू-व्हीलर चालकों को जहरीली हवा से बचाने के लिए एक खास हेलमेट तैयार किया है. यह हेलमेट खुद में एक एयर प्यूरीफायर है, जो साफ हवा उपलब्ध कराता है. सर्दियों के मौसम में हवा की स्थिति और भी ज्यादा खराब हो जाती है. इससे लोगों की सेहत पर काफी बुरा प्रभाव पड़ता है और कई लोगों की आकस्मिक मौत भी हो जाती है. इसलिए एयर प्यूरीफायर वाला हेलमेट स्कूटर-बाइक चलाने वालों को काफी राहत पहुंचाता है.

हेलमेट में एयर प्यूरीफायर
पूरी दुनिया में प्रदूषण एक बड़ी समस्या है. भारत में भी एयर प्यूरीफायर की मांग काफी बढ़ रही है. अब तो कार कंपनियां भी नई कारों में केबिन एयर प्यूरीफिकेशन सिस्टम लगा रही हैं. हालांकि ऐसा कुछ टू-व्हीलर चालकों के बारे में नहीं सोचा गया. लेकिन एक भारतीय स्टार्टअप ने ऐसा हेलमेट तैयार करने में कामयाबी पाई है, जो राइडर की सुरक्षा करने के अलावा एयर प्यूरीफायर का भी काम करता है.

बाइकर्स को देता है ताजा हवा
भारतीय सड़कों पर स्कूटर और बाइक सवार ही सबसे ज्यादा खौफनाक प्रदूषण से आमन-सामना करते हैं. ऐसे में एयर प्यूरीफायर वाला हेलमेट 80 फीसदी पॉल्यूटेंट्स को फ्लिटर करने के दावे के साथ बाजार में उपलब्ध है. एचटी ऑटो के मुताबिक भारत के विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने अपनी रिपोर्ट में लिखा है कि ये हेलमेट बाइकर्स को सांस लेने के लिए ताजा हवा देने में सक्षम है.

चार्ज होता है हेलमेट, ये है कीमत
एयर प्यूरीफायर वाले हेलमेट की डिजाइनिंग की बात करें, तो इसमें एक एयर प्यूरीफिकेशन यूनिट फिट की गई है. इसे एक रिप्लेसेबल फिल्टर मेंबरेन और एक बैटरी से चलने वाले पंखे के साथ फिट किया गया है. हेलमेट का एयर प्यूरीफायर 6 घंटे तक चल सकता है. यूजर्स इस हेलमेट को माइक्रो यूएसबी स्लॉट के जरिए चार्ज भी कर सकते हैं. बाजार में यह हेलमेट 4,500 रुपये में उपलब्ध है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

Leave a Reply