डायबिटीज के खतरे को कम करती है मॉर्निंग वॉक

डायबिटीज के खतरे को कम करती है मॉर्निंग वॉक

प्रेषित समय :09:03:10 AM / Mon, Aug 29th, 2022

आजकल छोटे से छोटे काम के लिए भी हम टेक्नोलॉजी पर निर्भर हैं. बढ़ती सुख-सुविधाओं का फिजिकल फिटनेस पर सीधा असर पड़ता है, जिसके कारण लोग शारीरिक और मानसिक दोनों रूप से परेशानियों की मार झेल रहे हैं और कई गंभीर बीमारियों का शिकार होते जा रहे हैं. एक्सपर्ट्स हेल्दी रहने के लिए फिजिकल फिटनेस पर विशेष ध्यान देने की सलाह देते हैं, जिसमें मॉर्निंग वॉक एक अच्छा विकल्प हो सकता है. सुबह में टहलना कई प्रकार से फायदेमंद है और इसके लिए कोई एक्स्ट्रा काम करने की भी ज़रूरत नहीं होती है. मॉर्निंग वॉक डायबिटीज जैसी कई खतरनाक बीमारियों के साथ-साथ मानसिक तनाव से बचे रहने में भी सहायक होती है. आइए जानते हैं, क्यों आपको अपने डेली रूटीन में मॉर्निंग वॉक को शामिल करना चाहिए.

मॉर्निंग वॉक के हेल्थ बेनिफिट्स 
डायबिटीज से बचाव - स्टाइल क्रेज डॉट कॉम के अनुसार, डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए मॉर्निंग वॉक एक बेहतर उपचार है. हर रोज 30 मिनट सुबह टहलने से बीएमआई में सुधार हो सकता है और मेटाबोलिक डिसऑर्डर को कंट्रोल करने में कारगर साबित होता है.

वेट लॉस में कारगर- मोटापा आजकल अधिकतर परेशानियों का बड़ा कारण है. पैदल चलना एक नेचुरल एक्सरसाइज है, जो कैलोरी बर्निंग में सहायक होता है. वॉक से वेट लॉस होता है और कोलेस्ट्रॉल जैसी समस्याओं का खतरा भी टल सकता है.

डिप्रेशन से छुटकारा- दुनिया की एक बड़ी आबादी डिप्रेशन से गुजर रही है, लेकिन अपनी लाइफस्टाइल में छोटे-छोटे बदलाव करके आप इस समस्या से बच सकते हैं. पैदल चलने से तनाव कम होता है और आपका हार्ट भी हेल्दी रहता है.

कैंसर से बचाव में सहायक- सुबह के सैर में आपको ताजी हवा लेने का मौका मिलता है, जिससे शरीर में ऑक्सीजन की कमी नहीं होती है. 30-35 मिनट तक वॉक करने से इंटरनल और एक्सटर्नल एक्सरसाइज हो जाती है, जिससे शारीरिक तंदुरुस्ती बनी रहती है. आपको कई तरह के कैंसर से दूर रखने में भी सहायक होती है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

Leave a Reply