लंबी आयु चाहिए तो डाइट में शामिल करें अंगूर, कई बीमारियां रहेंगी दूर

लंबी आयु चाहिए तो डाइट में शामिल करें अंगूर, कई बीमारियां रहेंगी दूर

प्रेषित समय :10:11:43 AM / Wed, Aug 24th, 2022

अंगूर अधिकतर लोगों को पसंद होता है. यह ना केवल स्‍वाद में टेस्‍टी होता है, बल्कि हमारी लंबी उम्र की वजह भी हो सकता है. कई शोधों में यह पाया गया है कि अंगूर के नियमित सेवन से हम लंबी उम्र तक जीते हैं. अगर आप रोज एक कप अंगूर खाएं तो इसमें हाई क्‍वालिटी गुड फैट होता है, जो फैटी लीवर के खतरे को कम करता है. इसके अलावा, भरपूर मात्रा में मौजूद एंटीऑक्‍सीडेंट लंबी उम्र जीने में मदद करता है. ईट दिस नॉट दैटमें छपी खबर के मुताबिक, अंगूर में एंटीऑक्‍सीडेंट और एंटी-इंफ्लोमेटरी गुण होते हैं, जो फ्री रेडिकल्‍स के प्रभाव को कम करते हैं और शरीर में सूजन आदि नहीं होने देते. यही नहीं, इसमें कई ऐसे न्‍यूट्रिशनल तत्‍व भी होते हैं, जो शरीर के सेल्‍स और डीएनए को हेल्‍दी रखने में मदद करता है.

अंगूर खाने के फायदे
लंबी उम्र की वजह- जो लोग रोज अंगूर का सेवन करते हैं, वे अन्‍य की तुलना में 4 से 5 साल अधिक उम्र तक जीते हैं.

इम्‍यूनिटी होती है स्‍ट्रॉन्‍ग- अंगूर विटामिन सी का बहुत ही अच्छा सोर्स होता है. यह बैक्‍टीरिया और वायरस से लड़ने में काफी मदद करता है और छोटी-छोटी बीमारियों को दूर रखता है.ॉ

कैंसर का खतरा कम- अंगूर में एंटी ऑक्‍सीडेंट भरपूर होता है, जो फ्री रेडिकल्‍स के नुकसान से हमें बचाता है, जिससे कई तरह के कैंसर के खतरे से हम बच सकते हैं.

बीपी करे कम- अगर आप हाई ब्‍लड प्रेशर से परेशान हैं तो आपको बता दें कि अंगूर में सोडियम कम होता है और यह बीपी को कम करने में मदद कर सकता है.

हार्ट डिजीज रखे दूर- सोडियम की मात्रा कम होने और पोटैशियम की मात्रा होने से यह हार्ट की कई समस्‍याओं से हमें बचा सकता है. इसके अलावा अंगूर के रेगुलर सेवन से बोन स्‍ट्रॉन्‍ग होते हैं. नींद अच्‍छी आती है, ब्रेन अच्‍छी तरह काम करता है, एजिंग स्‍लो रहती है.
Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

Leave a Reply