ईपीएफओ अधिकारी ने फर्जी क्लेम कर जेट एयरवेज के कर्मचारियों के पीएफ खाते से हड़प लिए 1000 करोड़ रुपये

ईपीएफओ अधिकारी ने फर्जी क्लेम कर जेट एयरवेज के कर्मचारियों के पीएफ खाते से हड़प लिए 1000 करोड़ रुपये

प्रेषित समय :12:26:26 PM / Tue, Aug 23rd, 2022

मुंबई. मुंबई के कांदीवली के कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ऑफिस में तैनात सोशल सिक्योरिटी ऑफिसर ने फर्जी तरीके से क्लेम कर कर्मचारियों के 1000 करोड़ रुपये हड़प लिए. इस मामले में ईपीएफओ ने आरोपी अधिकारी महिंद्र बामने को निलंबित कर दिया है और मामले में जांच के लिए उच्च अधिकारी को नियुक्त किया है. इस फर्जीवाड़े में बामने ने अपने मित्र कर्मचारियों को फायदा दिलाने के लिए एयरलाइन के कई घरेलू कर्मचारियों के हितों को सूली पर चढ़ा दिया. मामले में शामिल लोगों ने कई दस्तावेज नष्ट कर दिए और फर्जी कागजों के सहारे पूरे खेल को अंजाम दिया.

ईपीएफओ से जुड़े सूत्रों ने बताया कि वैसे तो पीएफ लूट की शुरुआत 2019 में ही हो गई थी, लेकिन लॉकडाउन के दौरान इसमें तेजी आई. बाद में कई कर्मचारियों ने पीएफ कार्यालय से डॉक्यूमेंट गायब होने की शिकायतें भी की. हालांकि अब जेट एयरवेज पायलटों से संपर्क तक उनका इंडियन पैन कार्ड और बैंक चेक मांग रहा है, ताकि उन्हें पीएफ के पैसे वापस कर सके. वहीं विदेशी पायलटों को मेल आईडी पर पैसे भेजने के लिए कहा जा रहा है.

ईपीएफओ के सेंट्रल बोर्ड ऑफ ट्रस्टीज के सदस्य प्रभाकर बानासुरे ने बताया कि कर्मचारियों के पीएफ के पैसे हड़पने के लिए आरोपियों ने बोगस खाते खोले और निष्क्रिय हो चुकी कंपनियों में फर्जी तरीके से क्लेम सेटलमेंट किए, जिसमें जेट एयरवेज भी शामिल है. हमारा अनुमान है कि नियमों के इस उल्लंघन और टैक्स चोरी से ईपीएफओ को करीब 1000 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है. दोषियों को इसके लिए कड़ी सजा मिलेगी.

मामला सामने आने के बाद ईपीएफओ के आईएएस अधिकारियों और श्रम मंत्री के साथ मामले पर बैठक भी गई. 29-30 जुलाई को हुई बैठक में इस ईपीएफओ कमिश्नर के साथ इस पर चर्चा हुई. ट्रस्टी सदस्य सुकुमार दामले का कहना है कि बैठक में जेट एयरवेज का मुद्दा भी उठा और लोगों ने इस पर बात की. कांदीवली शाखा से जुड़े इस मैटर से श्रम मंत्री को भी अवगत कराया गया. मामले में कई विदेशी कर्मचारियों के पीएफ में सेंधमारी की बात सामने आई है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

ईपीएफओ के 6.5 करोड़ से ज्यादा सब्सक्राइबर्स को मिल सकता है होली का तोहफा, 12 मार्च को बढ़ सकती हैं ब्याज दरें

रोजगार को लेकर आई अच्छी खबर: दिसंबर में ईपीएफओ से जुड़े 14.6 लाख नए सब्सक्राइबर्स

23.34 करोड़ ईपीएफओ सब्सक्राइबर्स को खुशखबरी, सरकार ने दिया ब्याज का पैसा, अपना बैलेंस ऐसे चेक करें

एक दिसंबर से होने जा रहे 5 बड़े बदलाव, ईपीएफओ का पैसा चाहिए तो यूएएन को आधार से लिंक करना जरूरी

ईपीएफओ 6 करोड़ कर्मचारियों को राहत, जुलाई में मिल सकता है ब्याज, श्रम मंत्रालय से मिली मंजूरी

Leave a Reply