गुजरात के सीएम भूपेंद्र पटेल ने मंत्रिमंडल से दो कैबिनेट मंत्रियों को हटाया, खुद संभालेंगे कार्यभार

गुजरात के सीएम भूपेंद्र पटेल ने मंत्रिमंडल से दो कैबिनेट मंत्रियों को हटाया, खुद संभालेंगे कार्यभार

प्रेषित समय :08:58:59 AM / Sun, Aug 21st, 2022

अहमदाबाद. गुजरात में इस साल के आखिर में होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले प्रदेश के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने शनिवार को कैबिनेट मंत्री राजेंद्र त्रिवेदी को राजस्व विभाग से और पूर्णेश मोदी को सड़क एवं इमारत विभाग से हटा दिया है. सत्तारूढ़ पार्टी के सूत्रों ने बताया कि फिलहाल दोनों विभागों का अतिरिक्त कार्यभार मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल खुद संभालेंगे.

भूपेंद्र पटेल ने पिछले सितंबर में मुख्यमंत्री के रूप में विजय रूपाणी की जगह ली थी, जब पूरे गुजरात मंत्रिमंडल को भाजपा के शीर्ष नेतृत्व द्वारा इस्तीफा देने के लिए कहा गया था. गृह राज्य मंत्री हर्ष सिंघवी को राजस्व विभाग के राज्य मंत्री का अतिरिक्त प्रभार दिया गया है और उद्योग, वन एवं पर्यावरण विभाग में राज्य मंत्री जगदीश पांचाल को सड़क एवं इमारत विभाग का राज्य मंत्री बनाया गया है. राजेंद्र त्रिवेदी के पास अब आपदा प्रबंधन, कानून और न्याय, विधायी और संसदीय कार्य विभाग है. जबकि पूर्णेश मोदी परिवहन, नागर विमानन, पर्यटन एवं तीर्थाटन मंत्री बने रहेंगे.

बताया जा रहा है कि राजस्व विभाग के मंत्री रहे राजेंद्र त्रिवेदी की गुजरात सरकार में दूसरे नम्बर के नेता की हैसियत मानी जाती है. भूपेंद्र पटेल ने जब मुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी तब भी उनके तुरंत बाद राजेंद्र त्रिवेदी ने शपथ ली थी. राजस्व मंत्री रहने के दौरान उन्होंने विभाग के कई कार्यालयों का औचक निरीक्षण कर कार्रवाई भी की थी, जिसके कई वीडियो सोशल मीडिया पर आने के बाद राजेंद्र त्रिवेदी विशेष चर्चा में आए थे.

मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल की सरकार में अब हर्ष सांघवी और जगदीश पांचाल का कद बढ़ गया है. हर्ष संघवी के पास पहले गृह मंत्रालय, आपदा प्रबंधन और पुलिस आवास, खेल, युवा और सांस्कृतिक गतिविधियों (स्वतंत्र प्रभार), उत्पाद शुल्क और निषेध (स्वतंत्र प्रभार), सीमा सुरक्षा और जेल (स्वतंत्र प्रभार) विभाग थे. अब इनमें राजस्व विभाग भी जुड़ गया है. वहीं जगदीश पांचाल के पास कुटीर उद्योग, सहयोग, मिठाई उद्योग, प्रोटोकॉल और उद्योग, वन-पर्यावरण, जलवायु परिवर्तन, छपाई और स्टेशनरी का स्वतंत्र प्रभार था. अब इसमें सड़क एवं भवन विभाग भी जुड़ गया है.

गौरतलब है कि गुजरात में इस साल के आखिर में विधानसभा चुनाव प्रस्तावित हैं. ऐसे में इस बदलाव को बड़ा माना जा रहा है. राज्य में विधानसभा चुनाव को लेकर बीजेपी, कांग्रेस समेत आम आदमी पार्टी भी तैयारियों में लग गई हैं. आम आदमी पार्टी ने बीते गुरुवार को ही गुजरात चुनाव के लिए 9 उम्मीदवारों की अपनी दूसरी सूची जारी की है. आप ने इससे पहले 2 अगस्त को 10 उम्मीदवारों की पहली सूची की घोषणा की थी. दिल्ली के मुख्यमंत्री और आप के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल लगातार गुजरात के दौरे कर रहे हैं.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

मोदी का गुजरात मॉडल.... चोरने कहो- चोरी करो, शाहुकारने कहो- जागता रहो?

मुंबई पुलिस ने गुजरात सीमा में पकड़ी 1026 करोड़ रुपये कीमत की 516 किलो ड्रग्स

गुजरात के पुलिसकर्मियों का वेतन बढ़ा, एलआरडी का मासिक वेतन 8012, कांस्टेबल का 4000 बढ़ा, 550 करोड़ रुपए का पैकेज मंजूर

गुजरात के द्वारका में लगे भूकंप के झटके, रिक्टर स्केल पर 4.3 मापी गई तीव्रता

गुजरात में कांग्रेस का बड़ा ऐलान, कहा- हमारी सरकार बनी तो किसानों का 3 लाख तक का कर्ज होगा माफ

Leave a Reply