खराब पोश्चर में बैठने से हो सकती है हिप पेन की समस्या

खराब पोश्चर में बैठने से हो सकती है हिप पेन की समस्या

प्रेषित समय :09:04:22 AM / Tue, Aug 16th, 2022

देर तक बैठे र‍हने या खड़े होने पर हिप्‍स में दर्द होना सामान्‍य नहीं है. ये किसी गंभीर समस्‍या का संकेत हो सकता है. लगातार एक ही जगह बैठकर काम करना या खराब पोश्‍चर हिप्‍स के दर्द को और अधिक बढ़ा देता है. कई बार ये दर्द दोनों हिप्‍स के बजाय एक हिप्‍स में होता है. उम्र के साथ हिप्‍स के दर्द में इजाफा होना स्‍वाभाविक है. कई बार ये दर्द इतना बढ़ जाता है कि सर्जरी तक करानी पड़ सकती है. किसी प्रकार की चोट या खिंचाव भी हिप के दर्द का कारण बन जाती है. ऑर्थराइटिस की वजह से जॉइंट्स का कार्टिलेज खराब हो जाता है जिस वज‍ह से भी हिप पेन हो सकता है. हिप पेन के कारण जान लेते हैं.

खराब पोश्‍चर
हेल्‍थलाइन के अनुसार हिप में दर्द के कई कारण हो सकते हैं. जिसमें सबसे बड़ी वजह खराब पोश्‍चर है. ऑफिस का काम हो या लॉन्‍ग ड्राइव, बैठने की पोजिशन यदि खराब है तो कई समस्‍याओं का सामना करना पड़ सकता है. हिप्‍स और पीठ को बिना सपोर्ट के बैठने से हिप्‍स पर अधिक दबाव पड़ सकता है जिस वजह से हिप्‍स में पेन की समस्‍या हो सकती है.

डैमेज हिप जॉइंट्स
ये समस्‍या तब आती है जब पैर की बड़ी हड्डी हिप जॉइंट्स से सही ढंग से जुड़ी न हो. जब हड्डियों के बीच का कार्टिलेज खराब हो जाता है या डैमेज हो जाता है तो हिप पेन की समस्‍या शुरू हो जाती है. ऐसा होने पर कई बार पैरों में तेज दर्द हो सकता है. कई बार बैठने और उठने में हिप्‍स की हड्डी ऊपर की ओर उठकर सख्‍त हो जाती है जिससे हिप मूवमेंट में परेशानी आ सकती है.

सीवियर ऑर्थराइटिस होना
चलने, खड़े होने और बैठने पर हिप्‍स में दर्द होना ऑर्थराइटिस की ओर भी इशारा करता है. ऑर्थराइटिस की वजह से जॉइंट्स का कार्टिलेज खराब हो जाता है जो हिप्‍स में पेन का कारण बन जाता है. ऑर्थराइटिस से कई बार जॉइंट्स में तेज दर्द और सूजन की समस्‍या भी हो जाती है.
 

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

Leave a Reply