जबलपुर में बरगी बांध के 13 गेट खोले गए, छोड़ा जा रहा 1.06 क्यूसेक पानी

जबलपुर में बरगी बांध के 13 गेट खोले गए, छोड़ा जा रहा 1.06 क्यूसेक पानी

प्रेषित समय :16:57:43 PM / Mon, Aug 15th, 2022

पलपल संवाददाता, जबलपुर. मध्यप्रदेश के जबलपुर स्थित रानी अवंतीबाई लोधी सागर परियोजना बरगी बांध के जलस्तर को नियंत्रित करने के लिए आज 21 में से 13 गेट को औसतन 1.60 मीटर की ऊंचाई तक खोला गया है. इन जलद्वारों के माध्यम से करीब 1 लाख 6 हजार क्यूसेक पानी की निकासी की जा रही है. इस मौसम में पहली बार बरगी बांध के गेट खुलने की खबर मिलते ही शहर से परिवार सहित लोगों का पहुंचना शुरु हो गया, देखते ही देखते यहां पर लोगों भी भीड़ नजर आने लगी थी.

                         रानी अवंती बाई लोधी सागर परियोजना बरगी बांध के कार्यपालन यंत्री अजय सूरे के अनुसार बांध के जलद्वारों को खोलते समय इसका जलस्तर 421.40 मीटर दर्ज किया गया, इस समय बांध में प्रति सेकेंड लगभग 1 लाख हजार 60 हजार क्यूसेक पानी की आवक हो रही है, पानी की आवक को देखते हुए बांध के 13गेट खोल दिए गए, इन जलद्वारों से पानी निकासी की मात्रा कभी भी घटाई या बढ़ाई जा सकती है.

कार्यपालन यंत्री श्री सूरे ने बताया कि 13 गेट से पानी छोड़े जाने के साथ ही निचले क्षेत्रों में नर्मदा नदी के घाटो पर पानी का स्तर 20 से 25 फीट बढ़ गया है, जिसके चलते तटीय क्षेत्रों में रहने वाले लोगों घाट व डूब में आने वाले क्षेत्रों में प्रवेश न करने व सुरक्षित दूरी बनाए रखने की अपील की गई है, वहीं जबलपुर सहित आसपास क्षेत्र के लोगों को जैसे ही बरगी बांध के गेट खुलने की खबर मिली तो वे परिवार सहित मौसम के इस नजारे को करीब से देखने के लिए पहुंचने लगे, देखते ही देखते भीड़ का माहौल बन गया, पर्यटकों की भीड़ को देखते हुए पुलिस अधिकारियों द्वारा बल तैनात कर दिया गया है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

एमपी के जबलपुर में आजादी के अमृत महोत्सव पर पंजाबी महासंघ ने किया 75 यूनिट रक्तदान

एमपी के जबलपुर में उफनाती नर्मदा नदी में आन बान शान से निकाली तिरंगा यात्रा, कलेक्टर इलैयाराजा टी भी हुए शामिल, रचा इतिहास..!

एमपी : जबलपुर, सागर सहित 24 जिलों में भारी बारिश का यलो अलर्ट जारी, बिजली गिरने की भी चेतावनी

Leave a Reply