आन-बान-शान से लहरा रहा तिरंगा, ये देश असंख्य क्रांतिकारियों का आभारी: पीएम मोदी

आन-बान-शान से लहरा रहा तिरंगा, ये देश असंख्य क्रांतिकारियों का आभारी: पीएम मोदी

प्रेषित समय :08:44:16 AM / Mon, Aug 15th, 2022

दिल्ली. देश के 76वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर लाल किले की प्राचीर से देश को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि आजादी की जंग लडऩे वाले और आजादी के बाद देश बनाने वाले भी अनेक महापुरुषों को आज नमन करने का अवसर है. उन्होंने कहा कि हिंदुस्तान के हर कोने में उन सभी महापुरुषों को याद करने का प्रयास किया गया, जिनको किसी न किसी कारणवश इतिहास में जगह न मिली, या उनकों भुला दिया गया था. आज देश ने खोज खोज कर ऐसे वीरों, महापुरुषों, बलिदानियों, सत्याग्रहियों को याद किया, नमन किया.

पीएम मोदी ने कहा कि हिंदुस्तान का कोई कोना, कोई काल ऐसा नहीं था, जब देशवासियों ने सैंकड़ों सालों तक गुलामी के खिलाफ जंग न की हो, जीवन न खपाया हो, यातनाएं न झेली हो, आहुति न दी हो. पीएम मोदी ने कहा कि आज हम सब देशवासियों के लिए ऐसे हर महापुरुष को, हर त्यागी और बलिदानी को नमन करने का अवसर है.

पीएम मोदी ने कहा कि देश कृतज्ञ है मंगल पांडे, तात्या टोपे, भगत सिंह, सुखदेव, राजगुरु, चंद्रशेखर आजाद, असफाक उल्ला खां, राम प्रसाद बिस्मिल ऐसे अनगिनत ऐसे हमारे क्रांति वीरों का, जिन्होंने अंग्रेजों की हुकूमत की नींव हिला दी थी.

इससे पहले पीएम मोदी ने कहा कि मैं विश्व भर में फैले हुए भारत प्रेमियों को, भारतीयों को आजादी के इस अमृत महोत्सव की बहुत-बहुत बधाई देता हूं. न सिर्फ हिंदुस्तान का हर कोना, लेकिन दुनिया के हर कोने में आज किसी न किसी रूप में भारतीयों के द्वारा या भारत के प्रति अपार प्रेम रखने वाला विश्व के हर कोने में ये हमारा तिरंगा आन-बान-शान के साथ लहरा रहा है. पीएम मोदी ने कहा कि आज का ये दिवस ऐतिहासिक है. एक पुण्य पड़ाव, एक नई राह, एक नए संकल्प और नए सामथ्र्य के साथ कदम बढ़ाने का ये शुभ अवसर है.

आजादी की लड़ाई लडऩे वाले हों या राष्ट्र का निर्माण करने वाले हों, ऐसे महापुरुषों के आगे नतमस्तक होने का वक्त है, चाहे वो डॉ राजेंद्र प्रसाद हों, नेहरू जी हों, सरदार पटेल हों, एसपी मुखर्जी हों, एलबी शास्त्री हों, दीनदयाल उपाध्याय हों, जेपी नारायण हों, राममनोहर लोहिया हों, विनोबा भावे हों, नानाजी देशमुख हों और सुब्रमण्यम भारती हों.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

देश के फ्लैग कोड में हुआ बदलाव, अब दिन-रात फहराया जा सकता है तिरंगा, सरकार का निर्णय

पीएम मोदी ने विभाजन में जान देने वालों को दी श्रद्धांजलि, कहा- जिन्होंने विभाजन की विभीषिका झेली उन्हें नमन

प्रधानमंत्री के लिए अब भी 53 प्रतिशत लोगों की पसंद नरेंद्र मोदी, आज हुए चुनाव तो फिर एनडीए सरकार: सर्वे

पीएम मोदी का कांग्रेस नेताओं पर तंज, बोले- कितना भी झाड़-फूंक और काला जादू कर लो, जनता दोबारा विश्वास नहीं करेगी

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा- जैव-ईंधन संयंत्रों से मिलेगा रोजगार, पैदा होंगे नए अवसर

Leave a Reply