छत्तीसगढ़ में बिलासपुर में अगले दो दिनों में भारी वर्षा का एलर्ट, रेलवे भी सतर्क

छत्तीसगढ़ में बिलासपुर में अगले दो दिनों में भारी वर्षा का एलर्ट, रेलवे भी सतर्क

प्रेषित समय :15:12:14 PM / Sat, Aug 13th, 2022

बिलासपुर. मौसम विज्ञान केंद्र रायपुर द्वारा बिलासपुर संभाग में अगले 24 से 48 घंटों के भीतर भारी वर्षा की चेतावनी जारी किया है. दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे बिलासपुर को येलो के साथ रेड सिग्नल से अवगत करा दिया है. भारी वर्षा की स्थिति में लोगों को सावधानी बरतने की जरूरत है. निचले इलाकों में रहने वाले लोगों को सचेत रहना होगा.

मौसम विज्ञान केंद्र द्वारा जारी येलो चेतावनी में अगले 24 घंटों के भीतर प्रदेश के बिलासपुर संभाग के सभी जिलों में तथा उससे लगे हुए जिलों में एक दो स्थानों पर गरज चमक के साथ भारी से अति भारी तथा वज्रपात होने की प्रबल संभावना है. उसके 48 घंटे के भीतर रायगढ़, जांजगीर-चांपा, बालोदा बाजार, महासमुंद जिले के लिए रेड अलर्ट जारी हुआ है. वहीं बिलासपुर, कोरबा, मुंगेली, गरियाबंद, रायपुर, दुर्ग व धमतरी से लगे जिलों में एक दो स्थानों पर भारी वर्षा की चेतावनी है.

ऐसे में लोगों को किसी भी यात्रा पर निकलने से पूर्व सड़क या रेल मार्ग की पूरी जानकारी एकत्र कर निकलें. नगर निगम व जिला प्रशासन सहित जल संसाधन विभाग में निचली बस्तियों, नहर प्रवाह, कृषि फसल एवं सड़कों की स्थिति पर निगरानी रखे हुए हैं. वहीं रेलवे भी इस वर्षा को लेकर सतर्क है. यात्री ट्रेनों के साथ मालगाड़ी के परिचालन पर नजर है.

सावन के बाद अब भादो की कृपा

सावन में इस साल अच्छी वर्षा हुई. दो बार ऐसे मौके आए जब 100 मिलीमीटर से भी अधिक वर्षा दर्ज की गई. सबसे पहले 22 जुलाई को 127 मिलीमीटर व 11 अगस्त को 107 मिलीमीटर वर्षा दर्ज की गई. इसके बाद शुक्रवार को दिन में 73 मिलीमीटर वर्षा रिकार्ड की गई थी. शुक्रवार को दिनभर मौसम में नमी रही. शाम को अचानक काले बादल घिर आए. इसके बाद रात को झमाझम पानी गिरने लगा.

आज भी वर्षा की चेतावनी

मौसम वेधशाला के मौसम विज्ञानी डा.एचपी चंद्रा के मुताबिक मानसून द्रोणिका उत्तर-पूर्व अरब सागर, नलिया, गुना, सतना, रांची, दीघा, और उसके बाद दक्षिण-पूर्व की ओर उत्तर-पश्चिम बंगाल की खाड़ी तक 1.5 किलोमीटर ऊंचाई तक विस्तारित है. एक निम्न दाब का क्षेत्र उत्तर बंगाल की खाड़ी में बनने की संभावना है और यह और ज्यादा प्रबल होने की संभावना है. प्रदेश में 13 अगस्त को अधिकांश स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा होने या गरज-चमक के साथ छींटे पडऩे की संभावना है. प्रदेश में एक दो स्थानों पर गरज चमक साथ भारी वर्षा भी होने की संभावना है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

छत्तीसगढ़: बीजेपी में बड़ा बदलाव, सांसद अरुण साव नए प्रदेश अध्यक्ष नियुक्त, विष्णुदेव साय की छुट्टी

रात 11 बजे खुला छत्तीसगढ़ हाई कोर्ट, ग्रामीणों की याचिका पर हुई सुनवाई, मिली राहत

छत्तीसगढ़ हाई कोर्ट को मिले दो नए जज, राष्ट्रपति भवन से जारी हुई अधिसूचना

छत्तीसगढ़ के कोंडागांव में 9 छात्र डैम में डूबे, 2 शव मिले, 5 को सुरक्षित निकाला, 2 लापता

छत्तीसगढ़ में आकाशीय बिजली गिरने से 5 श्रमिकों की मौत, 6 गंभीर

छत्तीसगढ़ में भूकंप, 4.6 तीव्रता से बैकुंठपुर में लगे झटके, 5 मजदूर घायल, 3 बिलासपुर रेफर

Leave a Reply