छत्तीसगढ़ के कोरबा में कुत्ते की निकाली अंतिम यात्रा, मुंडन के बाद कराया मृत्यु भोज

छत्तीसगढ़ के कोरबा में कुत्ते की निकाली अंतिम यात्रा, मुंडन के बाद कराया मृत्यु भोज

प्रेषित समय :15:23:23 PM / Wed, Aug 10th, 2022

कोरबा. कुत्ते की मौत के बाद मालिक ने जो किया उसे देखकर सब हैरान रह गए. उसने न केवल कुत्ते की अंतिम यात्रा निकाली, बल्कि परिवार के सदस्य की तरह कफन- दफन कर अंतिम संस्कार भी किया. यह मामला कोरबा के ढोढ़ीपारा बस्ती का है. यहां रहने वाले कन्हैया चौहान के घर उनके साथ 17 साल से एक पालतू कुत्ता रह रहा था. उसकी मौत हो जाने पर 10 दिन बाद दशगात्र का आयोजन किया. इस दौरान मुंडन करा पिंडदान के साथ मृत कुत्ते की तस्वीर में माल्यार्पण कर उसकी आत्मा की शांति के लिए प्रार्थना करते हुए पूजा पाठ कर आया.

बात यहीं खत्म नहीं हुई दशगात्र के इस मौके पर बस्ती के डेढ़ सौ से अधिक लोगों को आमंत्रित कर मृत्युभोज भी कराया. बालको संयंत्र में ठेका कर्मी के रूप में कार्यरत कन्हैया ने बताया कि उसने अपने छत्तीसगढ़ राज्य विद्युत कंपनी में कार्यरत एक मित्र से कुत्ते का पपी लिया था. उस वक्त उसके बेटा बेटी भी छोटे थे. उनके साथ ही वह बड़ा मैं उसे अपने तीसरे बच्चे की तरह देखता था.

मेरे दोनों बच्चों को भी उस से बेहद लगाव रहा. इसलिए मैं उसकी मौत से बेहद व्यथित हूं और उसका अंतिम संस्कार उसी तरह किया जिस तरह परिवार के किसी व्यक्ति के नहीं रहने पर किया जाता है. कन्हैया की बेटी मेघा कलेक्ट्रेट में डाटा एंट्री ऑपरेटर है. उसने बताया कि उसके पिता ने कुत्ते का नाम विनी रखा था आमतौर पर पशुओं को केवल नाम से ही पुकारा जाता है पर मेरे पिता ने नाम के साथ चौहान सरनेम भी उसे दिया था वह हमेशा विनीत चौहान कह कर ही उसे बुलाते थे.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

रात 11 बजे खुला छत्तीसगढ़ हाई कोर्ट, ग्रामीणों की याचिका पर हुई सुनवाई, मिली राहत

छत्तीसगढ़ हाई कोर्ट को मिले दो नए जज, राष्ट्रपति भवन से जारी हुई अधिसूचना

छत्तीसगढ़ के कोंडागांव में 9 छात्र डैम में डूबे, 2 शव मिले, 5 को सुरक्षित निकाला, 2 लापता

छत्तीसगढ़ में आकाशीय बिजली गिरने से 5 श्रमिकों की मौत, 6 गंभीर

छत्तीसगढ़ में भूकंप, 4.6 तीव्रता से बैकुंठपुर में लगे झटके, 5 मजदूर घायल, 3 बिलासपुर रेफर

छत्तीसगढ़ में पड़ेगी महंगी बिजली की मार, सरकार ने कानून बनाकर एनर्जी चार्ज बढ़ाया, 5% तक का इजाफा

Leave a Reply