वेट लॉस करने के लिए ट्राई करें ये स्वादिष्ट स्मूदी, वजन घटाने में मिलेगी मदद

वेट लॉस करने के लिए ट्राई करें ये स्वादिष्ट स्मूदी, वजन घटाने में मिलेगी मदद

प्रेषित समय :09:00:49 AM / Tue, Aug 9th, 2022

फिट रहने के लिए हर व्यक्ति योगा, जिम और एक्सरसाइज के साथ अपनी डाइट में भी ध्यान रखता है. फिट रहने के लिए डाइट पर ध्यान देना बहुत आवश्यक होता है. वजन घटाने के लिए एक स्ट्रिक्ट डाइट फॉलो करनी पड़ती है जिससे कई बार मन ऊब जाता है और डाइट भूल जाने का मन करता है. अगर हेल्दी और स्वादिष्ट तरीके से मोटापा कम करना चाहते हैं, तो ये डाइट स्मूदी ट्राई कर सकते हैं जो मेटाबॉलिज्म को बढ़ाकर वजन घटाने में आपकी मदद कर सकती हैं.

लौकी, खीरा और नींबू की स्मूदी
स्टाइलक्रेज के अनुसार, लौकी, खीरा और नींबू की स्मूदी के फायदों की बात करें तो इसमें मौजूद लौकी डायबिटीज, अल्सर, हाई ब्लड प्रेशर, पीलिया और हर्ट संबंधित रोगों बीमारियों से बचाव में कारगर है. खीरा में लिपिड कम करने वाले एंटीऑक्सीडेंट और एंटीबायोटिक गुण होते हैं. खीरा कैलोरी में काफी कम होता है और इससे शरीर में पानी की कमी को पूरी होती है. इसे बनाने के लिए एक कप कद्दूकस की हुई लौकी, एक कप कटा हुआ खीरा लेकर अच्छे से ब्लेंड कर लें. ब्लेंड करने के बाद नींबू का रस मिला दें. स्वाद के लिए एक चुटकी नमक भी मिला सकते हैं.

ब्लूबेरी, ओट्स और चिया स्मूदी
यह स्मूदी बेहद स्वादिष्ट होती है साथ ही फायदों की बात करें तो ब्लूबेरी फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट से     भरपूर होती है, ओट्स को फाइबर का अच्छा सोर्स होता है. स्मूदी बनाने के लिए ब्लूबेरी, ओट्स और चिया को दूध के साथ ब्लेंड कर लें और आपकी स्मूदी तैयार है.

पालक, स्ट्रॉबेरी और दालचीनी की स्मूदी
इस स्मूदी के फायदे बताएं तो इसमें पड़ने वाली पालक, हार्ट डिजीज, कैंसर और मोटापे को रोकने में मदद करती है. दालचीनी कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करके वजन घटाने में मदद करती है. स्ट्रॉबेरी शुगर और कैंसर से बचाती है. कुल मिलाकर यह एक स्वास्थ्यवर्धक स्मूदी है. इसको बनाने के लिए आप 1 कप ताजी पालक, ½ कप कटी हुई स्ट्रॉबेरी, ½ छोटा चम्मच दालचीनी पाउडर का मिश्रण ब्लेंड कर लें तो आपकी स्मूदी तैयार हो जायेगी.
Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

Leave a Reply