Mahindra Thar को टक्कर देने आ रही मारुति सुजुकी जिम्नी

Mahindra Thar को टक्कर देने आ रही मारुति सुजुकी जिम्नी

प्रेषित समय :10:35:50 AM / Sun, Jul 10th, 2022

मारुति सुजुकी ने जब से Gypsy को बंद किया गया है, तब से हर कोई Mahindra Thar को टक्कर देने के लिए अगली SUV का इंतज़ार कर रहा है. लंबे समय से अफवाह चल रही हैं कि जिम्नी भारत में आने वाली है. अब हाल ही नई 5-डोर वाली जिम्नी को यूरोप में टेस्टिंग के दौरान स्पॉट किया गया है. सुजुकी इस साल के आखिर में वैश्विक बाजारों के लिए जिम्नी की शुरुआत कर सकती है. इसके बाद भारत में आने की उम्मीद है.

रिपोर्ट के मुताबिक,सुजुकी जिम्नी साइज में काफी बड़ी होगी. अब यह शॉर्ट-व्हीलबेस वेरिएंट के 3,470 मिमी के मुकाबले लंबाई में 3,840 मिमी बड़ी होगी. इसका व्हीलबेस भी ज्यादा होगा. एसयूवी की चौड़ाई और ऊंचाई तीन दरवाजों वाले मॉडल के समान रहने की संभावना है. सुजुकी लॉन्ग-व्हीलबेस जिम्नी के पावरट्रेन को भी अपग्रेड करेगी.

जिस जिम्नी को टेस्टिंग के दौरान देखा गया है, वह काफी हद तक छिपी हुई थी. इसलिए, अधिकांश डिजाइन छिपे हुए हैं. हालांकि जो स्पष्ट है, वह दूसरी पंक्ति के लिए दरवाजों के दूसरे सेट की स्पष्ट उपस्थिति है. आपको यह भी देखने को मिलता है कि कार की ज्यादा लंबाई के साथ-साथ काले अलॉय का एक नया सेट भी है. आगे की तरफ एक ही प्रकार की ग्रिल और बड़े गोल हेडलैंप देखे जा सकते हैं. रियर में भी, बम्पर वही यूनिट लगता है जो वर्तमान शॉर्ट-व्हीलबेस जिम्नी पर है और दोनों तरफ टेल लैंप हैं.

इसके इंजन की बात करें तो सुजुकी हाइब्रिड टेक्नोलॉजी के साथ 1.5-लीटर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन का उपयोग करेगी. पहले की 1.5-लीटर नैचुरली एस्पिरेटेड यूनिट को यूके में बंद कर दिया गया था, क्योंकि यह उत्सर्जन मानदंडों को पूरा करने में विफल रही थी. हालांकि जिम्नी की टेस्ट यूनिट को काले और सफेद ज़ेबरा पैटर्न वाले कवर में सावधानी से कवर किया गया है, लेकिन कई चीजें हैं जो स्पाई शॉट्स के माध्यम से सामने आई हैं.

5-दरवाजे वाली जिम्नी के इंटीरियर के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी सामने आई है. नई एसयूवी अपग्रेडेड 9-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम के साथ आएगी. व्हीलबेस और कुल लंबाई के विस्तार के कारण केबिन स्पेस भी पिछले मॉडल की तुलना में बड़ा होने वाला है. हालांकि, यह अभी भी स्पष्ट नहीं है कि अगर सुजुकी एसयूवी में तीसरी पंक्ति जोड़ने का फैसला करती है तो कितनी जगह होगी.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

Leave a Reply