वजन कम करने के लिए बेहतरीन विकल्प की तलाश में है तो ट्राई करें स्विमिंग 

वजन कम करने के लिए बेहतरीन विकल्प की तलाश में है तो ट्राई करें स्विमिंग

प्रेषित समय :10:56:45 AM / Fri, Jul 1st, 2022

आज की व्यस्त जीवनशैली की वजह से वजन बढ़ना, डायबिटीज जैसी लाइफ़स्टाइल बीमारियां घर करती जा रही हैं. यदि तेजी से वजन कम करने के लिए कोई बेहतरीन विकल्प की तलाश में है तो एक बार स्विमिंग ट्राई करके देख सकते हैं, क्योंकि रनिंग और स्ट्रेंथ ट्रेनिंग से अलग स्विमिंग पूरे शरीर को टोन और स्लिम करने के लिए बेहतरीन एक्सरसाइज मानी जाती है. स्विमिंग करने के वैसे भी बहुत से फायदे हैं जैसे बॉडी एक्टिव रहती है और एक अच्छी कार्डियो एक्सरसाइज भी है. अगर आपको जिम जाने का शौक नहीं है या आपको जोड़ों का दर्द है तो ऐसे में स्विमिंग फायदेमंद हो सकती है.

स्विमिंग फॉर वेट लॉस
–कार्डियोवैस्कुलर एक्सरसाइज की तरह स्विमिंग करने से भी कैलोरीज बर्न होती हैं और वेट कम होता है. साथ ही स्विमिंग करने से अपर बॉडी, लोअर बॉडी और कोर भी टोन होती है.
-स्विमिंग करने से हाथ और पैर एक साथ प्रयोग किया जाता है, जिससे पूरी बॉडी का वर्क आउट होता है और फैट लॉस आसानी से होता है. माना जाता है कि कम से कम 30 मिनट यदि फ्री स्टाइल में स्विमिंग की जाती है तो लगभग 300 कैलोरीज बर्न होती हैं और यदि यही स्विमिंग बटरफ्लाई स्ट्रोक में की जाए तो लगभग 400 कैलोरीज बर्न होती हैं.
-स्विमिंग हेल्दी लाइफ के लिए बहुत से हेल्थ बेनिफिट्स पाने का एक अच्छा विकल्प है. यह पूरी बॉडी वर्कआउट है, जिससे ना केवल बॉडी टोन होती है बल्कि फैट भी जल्दी से जलता है.

अलग-अलग स्विमिंग स्ट्रोक अलग अलग तरीके से कैलोरी बर्न कर सकते हैं. कैलोरी बर्न होना डिपेंड करता है कि आपने कौन सी मसल का प्रयोग किया है. ज्यादा कैलोरी बर्न के लिए बटरफ्लाई स्ट्रोक सबसे अच्छा माना गया है. बता दें  कि स्वीमिंग एक ऐसी एक्सरसाइज है जिसे ओवरऑल हेल्थ के लिए भी बेहद  लाभदायक माना जाता है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

Leave a Reply