रखना है दिल को सेहतमंद तो नियमित तौर पर करें ये पांच योगासन

रखना है दिल को सेहतमंद तो नियमित तौर पर करें ये पांच योगासन

प्रेषित समय :10:27:01 AM / Fri, Jul 1st, 2022

बदलती लाइफस्टाइल और खाने-पीने में अनियमितता के कारण अक्सर लोगों को कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है. भागदौड़ भरी जिंदगी में दिल से जुड़ी परेशानियां भी इन्हीं समस्याओं में से एक है, जो कुछ गलत आदतों के कारण परेशान कर सकती है और कई बार हार्टअटैक के रूप में एक जानलेवा स्थिति भी पैदा कर सकती है. आजकल हार्ट संबंधी बीमारियां ना केवल बड़े लोगों को हो रही है बल्कि छोटे बच्चे भी इसका शिकार होते जा रहे हैं,इसीलिए कहा जाता है कि हार्ट संबंधी किसी भी लक्षण को इग्नोर नहीं करना चाहिए.

आजकल अपनी सेहत का ध्यान रखना किसी चुनौती से कम नहीं है,लेकिन ऐसी स्थिति में भी आप योग प्राणायाम के माध्यम से स्वस्थ रह सकते हैं और अपने दिल के स्वास्थ्य का भी ख्याल रख सकते हैं. दिल को स्वस्थ रखने के लिए नियमित रूप से योगासन कर सकते हैं, जिन्हें करने से ना केवल दिल स्वस्थ रहेगा बल्कि अन्य स्वास्थ्य लाभ भी मिल सकते हैं.

ह्रदय को स्वस्थ रखने के लिए करें योग प्राणायाम
ताड़ासन- ताड़ासन को सभी आसनों का मूल आसन माना जाता है,यह आसन ना सिर्फ मांसपेशियों पर काम करता है बल्कि आपके शरीर के पोस्चर को भी सुधारने में मदद करता है, यह आसन शरीर में दर्द को दूर करता है और सीने की मांसपेशियों में खिंचाव लाकर हार्ट पेशेंट की रक्त संचार प्रणाली को बेहतर बना सकता है. ताड़ासन नियमित रूप से करने पर दिल की बीमारियों के होने का खतरा कम हो जाता है.

त्रिकोणासन- त्रिकोणासन स्ट्रेस, टेंशन और डिप्रेशन को कम करने में काफी कारगर माना जाता है. यह आसन सभी मानसिक समस्याएं जो दिल की बीमारियों का प्रमुख कारण मानी जाती है, उनसे छुटकारा दिलाता है. जिससे दिल की समस्याएं काफी हद तक कम हो सकती है.

वृक्षासन- वृक्षासन करने से आपके शरीर में स्थिरता, संतुलन और सहनशक्ति बढ़ती है, जो इनके साथ-साथ सीने की मांसपेशियों को स्ट्रेच देता है जिससे दिल के स्वास्थ्य में बेहतर परिणाम मिलते हैं.

उत्कटासन- उत्कटासन शरीर में बढ़े हुए रक्त संचार के कारण सीने में ब्लॉकेज होने की आशंका को कम करता है. उत्कटासन करने से कई स्वास्थ्य लाभ मिलते हैं और यह कैलोरी बर्न करने के लिए भी काफी कारगर होता है. उत्कटासन को कंप्लीट व्यायाम भी कहा जाता है.

भस्त्रिका- हर रोज भस्त्रिका प्राणायाम करने से अस्थमा, बीपी, हाइपरटेंशन और हार्ट संबंधी कई बीमारियों की समस्या से निजात पाई जा सकती है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

Leave a Reply