झारखंड के गिरिडीह में कुएं की सफाई के दौरान दम घुटने से 4 मजदूरों की मौत, गांव में शोक छाया

झारखंड के गिरिडीह में कुएं की सफाई के दौरान दम घुटने से 4 मजदूरों की मौत, गांव में शोक छाया

प्रेषित समय :16:28:53 PM / Tue, Jun 28th, 2022

गिरीडीह. झारखंड के गिरिडीह में दर्दनाक हादसा हुआ है. कुएं की सफाई करने के दौरान दम घुटने से चार लोगों की मौत हो गई है. मामला देवरी थाना क्षेत्र के बरवाबाद पंचायत के बरवाबाद गांव का है. मरने वालों में दो लोग बिहार के जमुई जिले के तथा दो व्यक्ति बरवाबाद गांव के हैं. घटना के बाद आसपास के ग्रामीण जमा हो गए.

आनन- फानन में सभी को जमुआ के अस्पताल में ले जाया गया. जांच के बाद चिकित्सकों ने सभी चार लोगों को मृत घोषित कर दिया. मृतकों में बिहार जमुई जिले के लालपुर गांव के 30 वर्षीय नायक विश्वकर्मा, 20 वर्षीय सागर विश्वकर्मा व देवरी थाना क्षेत्र के बरवाबाद गांव के महेश विश्वकर्मा व भिखारी उर्फ सतीश विश्वकर्मा शामिल हैं.

घटना के संबंध में बताया जाता है कि गिरजा विश्वकर्मा अपने कुएं की सफाई करवा रहा था. कुएं से पानी कम करने के लिए मशीन लगाया गया. मशीन का पाइप छोटा पड़ जाने के वजह से मशीन को रस्सी में बांध कर कुएं में लटकाया गया. इसके बाद मशीन चालू कर पानी कम किया गया. इसके बाद चार लोगों को सफाई के लिए कुएं के अंदर भेजा गया. कुएं में जाने के बाद मशीन के धुएं से मजदूरों का दम घुटने लगा. इसके बाद एक-एक कर चारों व्यक्ति कुएं के अंदर गए और बेहोश हो गए. घरवालों के शोर मचाने के बाद गांव के अन्य ग्रामीण घटना स्थल पर पहुंचे. कुएं में कूद कर चारों को बेहोशी के हालात में रस्सी बांध कर बाहर निकाला गया. उन्हें इलाज के मंडरो स्थित एक क्लिनिक ले जाया गया. चिकित्सकों ने सबको रेफर कर दिया. इसके बाद सबको जमुआ दुबे नर्सिंग अस्पताल पहुंचाया गया. यहां तीन को मृत घोषित कर दिया. वहीं एक युवक का प्राथमिक उपचार के बाद बेहतर इलाज के लिए गिरिडीह रेफर कर दिया. रास्ते में उसकी भी मौत हो गई.

गांव में छाया मातम

चार लोगों की मौत के बाद गांव में कोहराम मच गया. बरवाबाद सहित आसपास के लोग घटना स्थल पर जमा हो गए. जैसे ही महेश विश्वकर्मा का शव गांव पहुंचा. परिजन दहाड़ मार कर रोने लगे. परिजनों के चीत्कार से माहौल गम में बदल गया. परिजनों ने शव को गिरजा विश्वकर्मा के घर के दरवाजे के पास रख दिया. घटना को लेकर अपना विरोध जताया. पुलिस की टीम मौके पर पहुंच गई है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

मूल भूमि मालिक को लौटाई जाएगी बिना उपयोग की जमीन, झारखंड सरकार कर सकती है नियमों में संशोधन

रेल निर्माण के लिए बनाए गए गड्ढे में डूबने से 3 बच्चों की मौत, झारखंड के रामगढ़ में घटना

मानव तस्करी की शिकार झारखंड की 5 बच्चियों और 1 बालक को दिल्ली से कराया गया मुक्त

Leave a Reply