मानसून को करना चाहते हैं एंजॉय, तो राजस्थान के ये टूरिस्ट प्लेस हैं बेस्ट

मानसून को करना चाहते हैं एंजॉय, तो राजस्थान के ये टूरिस्ट प्लेस हैं बेस्ट

प्रेषित समय :10:23:14 AM / Fri, Jun 24th, 2022

उत्तर भारत के कई इलाकों में मानसून आने के साथ ही टूरिस्ट प्लेस पर सैलानियों की संख्या बढ़ती जा रही है. बारिश का मौसम आने के साथ ही इसमें और भी इजाफा होने की संभावना है. इस मौसम में लोग ऐसी जगह पर घूमना पसंद करते हैं, जहां बाढ़, भूस्खलन या मौसम से जुड़े अन्य खतरे न हों. बारिश में राजस्थान घूमने के लिए एक बेहतरीन जगह है. यहां के कई टूरिस्ट प्लेस आपके सफर को यादगार बना देंगे.
मानसून के लिए राजस्थान के बेहतरीन टूरिस्ट प्लेस

1. जालौर
स्वर्णगिरि पर्वत की तलहटी में स्थित जालोर को ‘ग्रेनाइट और भव्यता का शहर’ कहा जाता है. मानसून के मौसम में शहर की अरावली पर्वतमाला मनमोहक दिखाई देती है. पहाड़ियों और हरियाली से भरा यह शहर अपने ऐतिहासिक किलों के लिए प्रसिद्ध है. यहां घूमने के लिए जालोर किला, तोपखाना, सुंधा माता मंदिर, मलिक शाह की मस्जिद, सिरी मंदिर समेत कई जगह हैं. जोधपुर से आप सड़क मार्ग से 2-3 घंटे में जालौर पहुंच सकते हैं.

2. माउंट आबू
राजस्थान के टूरिस्ट प्लेस का जिक्र हो और जुबां पर माउंट आबू का नाम न आए, ऐसा मुश्किल है. राजस्थान का एकमात्र हिल स्टेशन माउंट आबू पर्यटकों के सबसे पसंदीदा स्थलों में से एक है. बारिश में यह डेस्टिनेशन सबसे बेहतरीन है. अपने नीले पानी और साफ वातावरण के साथ नक्की झील मानसून में बेहद रोमांटिक लगती है. माउंट आबू में नक्की झील, गुरु शिखर, टॉड रॉक व्यू पॉइंट, माउंट आबू अभयारण्य, दिलवाड़ा जैन मंदिर समेत कई बेहतरीन स्थान हैं. उदयपुर से माउंट आबू सड़क या रेलवे मार्ग से पहुंचा जा सकता है.

3. उदयपुर
बारिश के मौसम में उदयपुर घूमने के लिए बेहतरीन स्थानों में से एक है. फतेह सागर झील के आकर्षक दृश्यों और प्रकृति की खूबसूरती वाला यह शहर बारिश में भीगते हुए लुभावना लगता है. शहर में घूमने के कई स्पॉट हैं, जिनमें उदयपुर सिटी पैलेस, लेक पैलेस, जग मंदिर, मानसून पैलेस, फतेह सागर झील, पिछोला झील शामिल हैं. नई दिल्ली से रेल और सड़क मार्ग से उदयपुर पहुंचा जा सकता है. आप हवाई मार्ग से भी उदयपुर का सफर तय कर सकते हैं.

4. पुष्कर 
राजस्थान के सबसे लोकप्रिय गंतव्य में से एक खूबसूरत शहर पुष्कर है. बारिश के समय यहां मौसम अच्छा हो जाता है और आप ट्रिप का पूरा लुत्फ उठा सकते हैं. इस शहर में आप सांस्कृतिक और धार्मिक स्थानों पर भी घूम सकते हैं. यहां के प्रमुख आकर्षण में पुष्कर झील, भगवान ब्रह्मा मंदिर, सावित्री मंदिर, रंगजी मंदिर शामिल हैं. पुष्कर रेल टर्मिनस अजमेर रेलवे स्टेशन से जुड़ा हुआ है. इसका निकटतम हवाई अड्डा जयपुर है, जिसकी दूरी 146 किमी है.

5. झालावाड़ 
राजस्थान और मध्य प्रदेश के बॉर्डर पर बसा झालावाड़ शहर वनस्पतियों और जीवों से भरपूर एक जीवंत स्थान है. झालावाड़ का हरा-भरा परिदृश्य लाल चट्टानों से घिरा हुआ है, जो बारिश से धुलने के बाद शानदार दिखता है. नारंगी के बाग और लाल खसखस के खेत इसे राजस्थान के सुरम्य मानसून स्थलों में से एक बनाते हैं. इसके प्रमुख आकर्षण स्थलों में झालावाड़ किला, गागरोन किला, कोलवी गुफाएं, चंद्रभागा मंदिर, झालरापाटन, द्वारकाधीश मंदिर, हर्बल गार्डन आदि हैं. आप जयपुर से झालावाड़ करीब 7 घंटे में पहुंच सकते हैं.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

Leave a Reply