मनाली की ये 5 खूबसूरत टूरिस्ट स्पॉट कराएंगे आपको स्वर्ग सा अनुभव

मनाली की ये 5 खूबसूरत टूरिस्ट स्पॉट कराएंगे आपको स्वर्ग सा अनुभव

प्रेषित समय :09:29:35 AM / Wed, Jun 22nd, 2022

खूबसूरत वादियों के बीच ऊंची घाटियों में बसा मनाली अपनी खूबसूरती के लिए जाना जाता है. गर्मी के दिनों में यह जगह स्वर्ग से कम नहीं होती. नीचे रहने वाले हज़ारों लोग इस घाटी की खूबसूरत फ़िज़ाओं में अपनी छुट्टियां मनाने के लिए आते हैं. सालभर ठंड लिए इस शहर की ऊंची पहाड़ियां और खूबसूरत घने जंगल आपका दिन बना देंगे. 

रोहतांग दर्रा- जिन्हें बर्फ देखने की चाहत है, वे गर्मियों में मनाली आएं, तो रोहतांग पास ज़रूर जाएं. यहां बारहों महीने बर्फ देखने को मिलती है. हालांकि नवंबर के बाद बढ़ती बर्फ की वजह से इस दर्रे को कुछ महीनों के लिए बंद कर दिया जाता है. यहां मौजूद कोठी, नेहरू कुंड और जोगिनी फॉल्स देखने लायक है.

सोलांग वैली- मनाली से 13 किलोमीटर की दूरी पर स्थित सोलांग वैली टूरिस्ट के लिए आकर्षण का अहम केंद्र माना जाता है. अगर आप एडवेंचर के शौकीन हैं, तो यह आपके लिए बेहद खास साबित हो सकती है. यहां पैराग्लाइडिंग, एयर बलून, ट्रेकिंग, ज़िपवे, रोप वे जैसी एक्टिविटीज की जा सकती है.

नग्गर कैसल- ब्यास नदी के बगल में ऊंचाई पर स्थित नग्गर एक वक्त में राजधानी हुआ करती थी. इसी जगह मौजूद नग्गर कैसल टूरिस्ट के आकर्षण का मुख्य केंद्र है. आर्किटेचर का  नमूना जिसमें पत्थरों से लेकर लकड़ियों तक का इस्तेमाल कर इस कैसल को बनाया गया है. आज इस कैसल को हिमाचल सरकार की तरफ से हेरिटेज होटल के तौर पर चलाया जाता है.

वशिष्ठ मुनि का मंदिर- इस जगह का नाम वशिष्ठ मुनि के नाम पर वशिष्ठ रखा गया था. इस स्थान पर वशिष्ठ मुनि का मंदिर है. मनाली से कुछ ऊंचाई पर मौजूद यह मंदिर अपने विशेष कारणों से टूरिस्ट के बीच चर्चा में रहता है. यहां मौजूद कुंड में साल भर गर्म पानी आता है. यह पानी ऊंचे पहाड़ों से आता है और बारहों महीने यह पानी इसी तरह कुंड में आता रहता है.

हिडिंबा देवी टेंपल- मनाली के मॉल रोड से थोड़ी दूरी पर ऊंचाई पर बसा हिडिंबा देवी टेंपल आपकी आंखों को बेहद सुकून देगा. ऊंचे देवदार के पेड़ों के बीच बसा यह मंदिर 16वीं सदी में स्थापित बताया जाता है. पांडवों में से एक भाई भीम की पत्नी हिडिंबा को देवी के तौर पर सिर्फ यहीं पूजा जाता है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

Leave a Reply