आईएमडी का एलर्ट: एमपी, यूपी सहित इन राज्यों में तेज हवा के साथ बारिश की संभावना, ऐसा रहेगा मौसम

आईएमडी का एलर्ट: एमपी, यूपी सहित इन राज्यों में तेज हवा के साथ बारिश की संभावना, ऐसा रहेगा मौसम

प्रेषित समय :16:27:18 PM / Wed, May 25th, 2022

नई दिल्ली. उत्तर भारत में हुई बारिश से कई राज्यों में लोगों को भीषण गर्मी से राहत मिल गई है. तेज़ आंधी और बारिश के बाद लोग राहत की सांस ले रहे हैं. दिल्ली, यूपी, बिहार, पंजाब, हरियाणा, एमपी झारखंड सहित कई राज्यों में तापमान 10 डिग्री सेल्सियस तक की कमी आ गई है. मौसम विभाग के मुताबिक इन सभी इलाकों में अगले कुछ दिनों तक मौसम सुहावना बना रहेगा. मौसम विभाग के मुताबिक बुधवार को भी कई जगहों पर बारिश हो सकती है. फिलहाल पश्चिम और मध्य भारत में गर्मी का दौर बना रहेगा.

जम्मू कश्मीर और उसके आसपास के इलाकों में एक वेस्टर्न डिस्टरबेंस की वजह से साइक्लोनिक सर्कुलेशन बना हुआ है. मौसम विभाग के मुताबिक इसके चलते उत्तर भारत में बारिश की गतिविधियां बनी रहेगी. लिहाजा जम्मू और कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, राजस्थान में छिटपुट बारिश हो सकती हैं. इसके अलावा तेज हवाएं भी चलने की भी संभावना है. राजस्थान में धूल भरी आंधी चल सकती है.

इन राज्यों में अगले 3 दिनों तक बारिश

मौसम विभाग के मुताबिक अगले 3 दिनों के दौरान बिहार, झारखंड, ओडिशा और बंगाल में तेज हवाएं चलने की संभावना है. साथ ही कुछ इलाकों में बारिश भी जारी रहेगी. इस बीच अच्छी खबर ये है कि नॉर्थ-ईस्ट में अब बारिश थोड़ी कमज़ोर पड़ गई है. लेकिन बंगाल और सिक्किम में अगले 5 दिनों के दौरान कुछ जगहों पर तेज बारिश हो सकती है.

इन इलाकों में चलेगी तेज हवाएं

स्काइमेट वेदर के मुताबिक पूर्वोत्तर अरब सागर, गुजरात के उत्तरी भागों, दक्षिण-पश्चिम और बंगाल की खाड़ी के ऊपर तेज हवाएं चलने की संभावना है. इन इलाकों में हवा की रफ्तार 40 से 50 किमी प्रति घंटे के बीच रह सकती है. उधर केरल, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह और लक्षद्वीप में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है.

यूपी के इन जिलों में तेज हवा के साथ बारिश की संभावना

मौसम विभाग के मुताबिक उत्तर प्रदेश के कई जिलों में आज 40 से 70 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवा और गरज और चमक के साथ बारिश हो सकती है. आईएमडी ने 10 जिलों में यलो अलर्ट जारी किया गया है. इसके तहत अलग-अलग जिलों में 28 मई तक प्रदेश के विभिन्न स्थानों पर छिटपुट बारिश हो सकती है. हालांकि, गर्मी से अभी पूरी तरह छुटकारा नहीं मिलने वाला है. मौसम विभाग के अनुसार अभी आने वाले चार- पांच दिनों तक मौसम ऐसा ही बना रहेगा. 24 से 28 मई के मध्य गरज चमक एवं धूल भरी आधी के साथ हल्की बारिश होने के आसार हैं. दिन का तापमान भी सामान्य रहेगा. हवाओं की गति तेज रहने की संभावना हैं. 

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

केरल में भारी बारिश की चेतावनी, आईएमडी ने 9 जिलों के लिए जारी किया येलो अलर्ट

दुनिया भर के टॉप 15 गर्म शहरों में से 10 भारत के, आईएमडी की चेतावनी और बढ़ेगी गर्मी

असानी चक्रवात के कारण बदलेगा देश के 8 राज्यों का मौसम, आईएमडी ने जारी किया अलर्ट

बंगाल की खाड़ी पहुंचा तूफान असानी हुआ उग्र, आईएमडी ने जारी किया अलर्ट

आईएमडी की चेतावनी, इन राज्यों में पड़ेगी प्रचंड गर्मी और लू, इन तटीय इलाकों में बारिश की संभावना

Leave a Reply