टोक्यो में द्विपक्षीय वार्ता के दौरान प्रेसिडेंट जो बाइडेन ने की पीएम मोदी की तारीफ: कहा- शानदार

टोक्यो में द्विपक्षीय वार्ता के दौरान प्रेसिडेंट जो बाइडेन ने की पीएम मोदी की तारीफ: कहा- शानदार

प्रेषित समय :13:12:54 PM / Tue, May 24th, 2022

टोक्यो. क्वाड समिट में हिस्सा लेने जापान पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के बीच आज मंगलवार को टोक्यो में द्विपक्षीय वार्ता हुई है. वार्ता के दौरान अमेरिकी राष्ट्रपति ने पीएम मोदी की तारीफ की. जो बाइडेन ने कहा कि कोरोना काल में पीएम मोदी ने शानदार काम किया है.

बाइडेन ने कहा कि हमारे देश मिलकर बहुत कुछ कर सकते हैं और करेंगे भी. मैं भारत के साथ साझेदारी करने के लिए प्रतिबद्ध हूं. हमने यूक्रेन पर रूस के क्रूर और गैर-न्यायसंगत आक्रमण के चल रहे प्रभावों और पूरे वैश्विक विश्व व्यवस्था पर इसके प्रभाव पर भी चर्चा की. इन नकारात्मक प्रभावों को कैसे कम किया जाए, इस पर यूएस-इंडिया बारीकी से परामर्श करना जारी रखेंगे.

जो बाइडेन ने कहा कि मुझे खुशी है कि हम भारत में यूएस डेवलपमेंट फाइनेंस कॉरपोरेशन पर वैक्सीन उत्पादन, स्वच्छ ऊर्जा पहल का समर्थन करने के लिए समझौता कर चुके हैं. मुझे खुशी है कि हम इंडो-यूएस वैक्सीन एक्शन प्रोग्राम का नवीनीकरण कर रहे हैं.

इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि भारत और अमेरिका के बीच भरोसे का रिश्ता है. जो बाइडेन से मिलकर हमेशा खुशी होती है. उन्होंने कहा कि मुझे विश्वास है कि हमारे बीच इंडिया-इन्वेस्टमेंट इनसेंटिव एग्रीमेंट से निवेश की दिशा में मजबूत प्रगति देखने को मिलेगी. हम टेक्नॉलॉजी के क्षेत्र में अपना द्विपक्षीय सहयोग बढ़ा रहे हैं और वैश्विक मुद्दों पर भी आपसी समन्वय कर रहे हैं.

पीएम मोदी ने कहा कि मुझे विश्वास है कि हम, दोनों देशों के बीच निवेश में ठोस प्रगति देखेंगे. उन्होंने कहा कि हमारे संबंध और मजबूत आर्थिक सहयोग भारत-अमेरिका साझेदारी को अद्वितीय बनाते हैं. हमारे व्यापार और निवेश संबंध भी लगातार बढ़ रहे हैं लेकिन वे हमारी क्षमता से कम हैं.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

आज की दुनिया को भगवान बुद्ध के बताए रास्ते पर चलने की बहुत जरूरत: पीएम मोदी

क्वाड समिट के लिए जापान पहुंचे पीएम मोदी, भारतीय समर्थकों ने कहा 'जो काशी को सजाए हैं, वो टोक्यो आए हैं'

तेल के दाम घटे तो इमरान ने की मोदी सरकार की तारीफ, बोले- भारत की स्वतंत्र विदेश नीति

महंगाई पर मोदी सरकार का बड़ा वार: घटाया उत्पाद शुल्क, पेट्रोल 9.5 रुपये और डीजल 7 रुपये होगा सस्ता

अमेरिकी खुफिया रिपोर्ट में खुलासा: पाकिस्तान के विरुद्ध सैन्य कार्यवाही कर सकता है भारत

Leave a Reply