शुक्र के गोचर के कारण 12 राशियों पर कुछ ना कुछ अनुकूल या प्रतिकूल प्रभाव पड़ेगा

शुक्र के गोचर के कारण 12 राशियों पर कुछ ना कुछ अनुकूल या प्रतिकूल प्रभाव पड़ेगा

प्रेषित समय :20:06:20 PM / Tue, May 24th, 2022

शुक्र 23 मई, 2022 की शाम 8:39 बजे मेष राशि में  प्रवेश कर चुका है  और 18 जून, 2022 की सुबह 8:28 बजे तक यानी कि वृषभ राशि में गोचर करने तक इसी राशि में स्थित रहेगा.
स्वाभाविक सी बात है कि शुक्र की इस गोचर का सभी 12 राशियों के जातकों के जीवन पर कुछ ना कुछ अनुकूल या प्रतिकूल प्रभाव अवश्य पड़ेगा. 

ज्योतिष में शुक्र ग्रह को शुभ ग्रह का दर्जा दिया गया है. शुक्र ग्रह के प्रभाव से व्यक्ति को भौतिक शारीरिक और वैवाहिक सुख प्राप्त होते हैं. यही वजह है कि ज्योतिष में शुक्र ग्रह को भौतिक सुख सुविधाओं, वैवाहिक सुख, भोग विलास की वस्तु, शोहरत, सुंदरता, रोमांस आदि का कारक भी माना गया है. 

इसके अलावा जहां वृषभ और तुला राशि का स्वामी शुक्र ग्रह को माना गया है वहीं मीन शुक्र ग्रह की उच्च राशि है और कन्या इसकी नीच राशि कही जाती है. अब गोचर की बात करें तो शुक्र ग्रह तकरीबन 23 दिनों की अवधि के बाद गोचर कर जाता है. यानी कि एक राशि में शुक्र ग्रह कम से कम 23 दिनों तक रहता है और फिर अपना राशि परिवर्तन कर लेता है. 
तो आइए आगे बढ़ते हैं और जानते हैं शुक्र गोचर फल और इस दौरान किए जाने वाले कुछ राशि अनुसार उपाय .

शुक्र ग्रह से संबंधित कुछ ज्योतिषीय उपाय 

यहां पर यह जानना बेहद आवश्यक है कि यदि कुंडली में शुक्र ग्रह शुभ स्थिति में हो तो ऐसे व्यक्ति को तमाम धन, दौलत, प्रेम में सफलता, वैवाहिक सुख, आदि की प्राप्ति होती है. इसके विपरीत यदि कुंडली में शुक्र ग्रह पीड़ित अवस्था में है तो ऐसे जातकों के जीवन में तमाम परेशानियां जैसे वैवाहिक जीवन से जुड़ी परेशानियां, प्रेम में निराशा, धन दौलत की कमी, आदि झेलनी पड़ती है. ऐसे में पीड़ित शुक्र के प्रभाव से बचने के लिए जातकों को शुक्र ग्रह से संबंधित कुछ उपाय करने की सलाह देते हैं. क्या हैं वो उपाय आइये जान लेते हैं::
यदि आपकी कुंडली में स्थित शुक्र ग्रह परेशानी की वजह बना हुआ है तो माँ लक्ष्मी की पूजा अवश्य करें. 

भगवान परशुराम की पूजा करें. 

श्री सूक्त का पाठ करें. 

मुमकिन हो तो शुक्रवार के दिन उपवास रखें और जरूरतमंदों को शुक्र ग्रह से संबंधित चीजें जैसे दही, नए कपड़े, चांदी इत्यादि का दान करें. 
इसके अलावा शुक्र ग्रह के शुभ परिणाम प्राप्त करने के लिए हीरा रत्न धारण करने की सलाह दी जाती है. कोई भी रत्न धारण करने से पहले एक बार किसी जानकार ज्योतिषी से परामर्श अवश्य कर लें. 

इसके अलावा आप चाहें तो अपनी नौकरी या व्यवसाय वाली जगह पर शुक्र यंत्र भी स्थापित कर सकते हैं. इस यंत्र को रखने से प्रेम जीवन, व्यापार, और आर्थिक संपन्नता में वृद्धि होती है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

जानें ज्योतिष आचार्य पं. श्रीकान्त पटैरिया से 21 मई 2022 तक का साप्ताहिक राशिफल

जानें ज्योतिष आचार्य पं. श्रीकान्त पटैरिया से 14 मई 2022 तक का साप्ताहिक राशिफल

आज का दिनः गुरुवार 5 मई 2022, इसलिए राशिफल एक जैसा प्रभावी नहीं होता है!

Leave a Reply