8 राज्यों में मानसूनी गतिविधियां शुरू, बारिश-बर्फबारी के कारण केदारनाथ यात्रा रोकी गई

8 राज्यों में मानसूनी गतिविधियां शुरू, बारिश-बर्फबारी के कारण केदारनाथ यात्रा रोकी गई

प्रेषित समय :15:18:18 PM / Tue, May 24th, 2022

नई दिल्ली. देश के विभिन्न राज्यों में मौसम ने कवरट ली है. नौतपे से पहले मॉनसून की गतिविधियां तेज हो गई हैं. दिल्ली-एनसीआर, हरियाणा, पंजाब के साथ ही मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ के कुछ हिस्सों में बारिश के कारण लोगों को भीषण गर्मी से राहत मिली है. मौसम विभाग ने कहा है कि आने वाले कुछ दिनों तक मौसम खुशनूमा बना रहेगा और लोगों को लू से राहत मिलेगी. इस बीच, पहाड़ों पर बर्फबारी ने परेशानी बढ़ा दी है. भारी बारिश और बर्फबारी के कारण केदारनाथ यात्रा सोनप्रयाग में रुक गई है. रुद्रप्रयाग सर्किल ऑफिसर प्रमोद घिल्डियाल के अनुसार, फाटा और गौरीकुंड से हेलीकॉप्टर सेवाएं अस्थायी रूप से निलंबित हैं.

देश के उत्तर-पश्चिमी हिस्सों में चिलचिलाती गर्मी से कुछ राहत मिली है. यहां भारी बारिश और गरज के साथ बारिश हुई है. पश्चिमी राजस्थान को छोड़कर देश के किसी भी हिस्से में अगले पांच दिनों के दौरान लू चलने की संभावना नहीं है. आईएमडी के अनुसार, उत्तरी पाकिस्तान से आने वाली एक अतिरिक्त उष्णकटिबंधीय मौसम प्रणाली ने बारिश वाले बादलों का निर्माण किया, जिससे पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश के कुछ हिस्सों में बारिश हुई. मौसम विभाग के अनुसार, उत्तराखंड में कई जगहों पर गरज के साथ छींटे पड़े, जबकि जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश के ज्यादातर हिस्सों और राजस्थान के अलग-अलग हिस्सों में बारिश हुई.

वाले दिनों में कैसा रहेगा मौसम

दक्षिण-पश्चिम मानसून की गतिविधियों का असर देश पर दिख रहा है. नौतपा से पहले मध्य प्रदेश, राजस्थान, यूपी, हरियाणा और बिहार में धूल भरी आंधी और बारिश से तापमान में गिरावट आई है. दिल्ली में लगातार दूसरे दिन ऐसा ही मौसम रहा. ओडिशा, हिमाचल प्रदेश में भी भारी बारिश हो रही है. ओडिशा मौसम विज्ञान विभाग के निदेशक एचआर विश्वास ने बताया कि उत्तरी ओडिशा और तटीय जिलों में बारिश जारी रहेगी. इधर, कई राज्यों में तेज बारिश और तेज हवाएं चल सकती हैं. हवाएं 30-40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलेंगी. ओलावृष्टि का भी अंदेशा है. देश के उत्तर-पश्चिमी हिस्से में तापमान में 3-4 डिग्री की गिरावट आ सकती है.
 

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

मुंबई ने दिल्ली को 5 विकेट से हराया, प्लेऑफ में पहुंंचा रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर

मुंबई ने दिल्ली को 5 विकेट से हराया, प्लेऑफ में पहुंंचा रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर

NSE को लोकेशन स्केम में CBI ने 10 ठिकानों पर तलाशी अभियान, दिल्ली-मुंबई समेत इन जिलों में कार्रवाई

Leave a Reply