हाईकोर्ट ने दिए आदेश, स्टेट इंजीनियरिंग एग्जाम के लिए नए सिरे से आवेदन का अवसर

हाईकोर्ट ने दिए आदेश, स्टेट इंजीनियरिंग एग्जाम के लिए नए सिरे से आवेदन का अवसर

प्रेषित समय :16:07:36 PM / Mon, May 23rd, 2022

पलपल संवाददाता, जबलपुर. एमपी हाईकोर्ट के आदेश पर अब मध्यप्रदेश लोक सेवा आयोग (एमपीपीएससी) ने राज्य इंजीनियरिंग के एग्जाम के लिए नए सिरे से ऑन लाइन आवेदन की तिथि की घोषणा कर दी है, अब 25 मई से तीन जून तक आवेदन किया जा सकता है, जिसमें दूसरे राज्य के अभ्यर्थी भी आवेदन कर सकेगें, पीरक्षा की तिथि की घोषणा आयोग द्वारा बाद में की जाएगी.

एमपीपीएससी ने राज्य शासन के विभिन्न विभागों में सहायक इंजीनियरों के पदों की भर्ती के लिए राज्य अभियांत्रिकी सेवा परीक्षा 2021 का विज्ञापन दिसम्बर 2021 को आयोग की वेबसाइट पर जारी किया, जिसमें विज्ञापित पदों को भरने के लिए 22 मई 2022 को जबलपुर, इंदौर, भोपाल व ग्वालियर स्थित केन्द्रों में परीक्षा होना थी. जो विज्ञापन निकाला गया था उसमें सिर्फ एमपी के मूल निवासी को ही आवेदन भरने का मौका दिया गया था, जिसे यूपी के आवेदकों ने हाईकोर्ट में चुनौती दी, 17 मई को हाईकोर्ट की युगल बैंच में हुई सुनवाई में उनके पक्ष में अंतरिम आदेश जारी करते हुए दूसरे राज्यों के आवेदकों को भी मौका देने के लिए नए सिरे से आवेदन की तिथि तय करने का आदेश जारी किया गया था. हाईकोर्ट ने दायर याचिका में अंतरिम आदेश में अन्य प्रदेशों के अभ्यर्थियों को बिना मध्यप्रदेश के रोजगार कार्यालय में पंजीयन की अनिवार्यता के राज्य अभियांत्रिकी सेवा परीक्षा 2021 में शामिल होने की अनुमति दी है. आयोग को आदेशित किया था कि इसके लिए ऑनलाइन आवेदन पत्र में जरूरी सुधार के बाद कम से कम 7 दिन के लिए ऑनलाइन आवेदन ेलेने की सुविधा दी जाए. आयोग ने 10 दिन का मौका दिया है. हाईकोर्ट में अनुसूचित जाति, जनजाति व अन्य पिछडा वर्ग के आर्थिक रुप से कमजोर वर्ग के अभ्यर्थियों को भ्ीा अधिकतम आयुसीमा में छूट देने संबंधी याचिका लगी है, आयोग ने ईडब्ल्यूएस अभ्यर्थियों को भी उम्र में छूट देने का निर्णय लिया है, अब अधिकतम आयुसीमा गणना एक जनवरी 2022 में आधार पर होगी. अभ्यर्थी की उम्र 45 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए.

यह छूट हाईकोर्ट में लंबित उक्त याचिकाओं के अंतिम न्यायालयीन निर्णय के अधीन होगी. वहीं एमपी के मूल निवासी व दूसरे स्टेट के आवेदकों को 25 मई से 3 जून तक ऑन लाइन आवेदन करने की व्यवस्था दी जा रही है, वहीं पूर्व में ऑनलाइन आवेदन पत्र में यदि को त्रुटि रह गई हो, निर्धारित अवधि में सुधार कार्य कराया जा सकता है. 

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

एमपी हाईकोर्ट ने कहा: पेश करो पुलिस भर्ती परीक्षा के कट-ऑफ मार्क

एमपी हाईकोर्ट ने प्रमुख सचिव सहित अन्य से मांगा जबाव: गांवो के परिसीमन की अधिसूचना कैसे जारी कर दी

एमपी हाईकोर्ट का फैसला: सरकारी सर्विस में एक परिजन है तो दूसरे को अनुकम्पा नियुक्ति नहीं..!

एमपी हाईकोर्ट ने कहा: एमपीपीएससी की सिविल सर्विसेज परीक्षा में ओबीसी को 27 की जगह 14 प्रतिशत आरक्षण दें

एमपी हाईकोर्ट में ओबीसी आरक्षण मामले में सुनवाई 22 जून तक बढ़ी, कोर्ट ने यह निर्देश दिये

Leave a Reply