रेलवे ने देश भर में स्टेशन मास्टरों की छुट्टी पर लगाई रोक, 31 मई को हड़ताल की है घोषणा

रेलवे ने देश भर में स्टेशन मास्टरों की छुट्टी पर लगाई रोक, 31 मई को हड़ताल की है घोषणा

प्रेषित समय :16:13:42 PM / Mon, May 23rd, 2022

नई दिल्ली. देश भर के स्टेशन मास्टर के 31 मई को सामूहिक अवकाश पर जाने की घोषणा के बाद रेल प्रशासन सतर्क हो गया है. ट्रेनों का संचालन बंद नहीं हो, इसके लिए रेलवे बोर्ड ने सभी रेल जोनों को निर्देश दिया है, जिसके बाद स्टेशन मास्टरों को छुट्टी देने पर रोक लगा दी है. आपात स्थिति में स्टेशन मास्टर को अपर मंडल रेल प्रबंधक (एडीआरएम) द्वारा छुट्टी स्वीकृत करानी होगी.

31 मई को समूहिक अवकाश पर जाने का है ऐलान

अखिल भारतीय रेलवे स्टेशन मास्टर एसोसिएशन के आह्वान पर देश भर के स्टेशन मास्टर 31 मई को सामूहिक अवकाश पर जाने की घोषणा की है. स्टेशन मास्टर के अवकाश पर जाते ही देश भर में ट्रेनों का संचालन बंद हो जाएगा. मालगाड़ी व यात्री ट्रेनें बीच रास्ते में रुक जाएंगी. वहीं रेल प्रशासन के पास स्टेशन मास्टरों ने अभी से सामूहिक अवकाश के लिए आवेदन करना शुरू कर दिया है.

रेलवे बोर्ड ने दिया है यह आदेश

रेलवे बोर्ड के आदेश के बाद उत्तर रेलवे के मुख्य कार्मिक अधिकारी आनंद मधुकर ने जोनल के सभी डीआरएम को पत्र भेजा है, जिसमें कहा है कि किसी भी स्टेशन मास्टर को छुट्टी नहीं दें, किसी स्टेशन मास्टर को छुट्टी लेना आवश्यक हो तो अपर मंडल रेल प्रबंधक (एडीआरएम) को आवेदन करेगा और एडीआरएम संतुष्ट होने के बाद छुट्टी दे सकते हैं. पत्र में कहा है कि 31 मई को कौन स्टेशन मास्टर ड्यूटी पर रहे, कौन अनुपस्थित रहे और कौन छुट्टी पर थे, इसकी रिपोर्ट एक जून को भेजने का आदेश दिया है. साथ ही ट्रेन संचालन जारी रखने के लिए वैकल्पिक व्यवस्था करने का भी आदेश दिया है.

क्या है स्टेशन मास्टरों की मांग

स्टेशन मास्टर एसोसिएशन के मुताबिक स्टेशन मास्टरों की मांग की सूची रेलवे बोर्ड के सीईओ को भेज दी गई है. रेलवे में सभी रिक्तियों को शीघ्र भरा जाना. सभी रेल कर्मचारियों को बिना किसी अधिकतम सीमा के रात्रि ड्यूटी भत्ता बहाल करना. स्टेशन मास्टरों के संवर्ग में एमएसीपी का लाभ 16.02.2018 के बजाय 01.01.2016 से प्रदान करना. संशोधित पदनामों के साथ संवर्गों का पुनर्गठन करना. स्टेशन मास्टरों को सुरक्षा और तनाव भत्ता देना. इन मांगों को पूरा करने के लिए मंत्रालय और सरकार से अपील की है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

असम में बाढ़, रेलवे ट्रैक के किनारे तिरपाल लगाकर गुजर-बसर कर रहे लोग

झारखंड के दुमका में रेलवे ट्रैक पर मिले 3 नाबालिगों के कटे हुए शव, जांच में जुटी पुलिस

लालू यादव ने जिनकी रेलवे में लगवाई नौकरी, अब उनकी हो रही खोज, पमरे में भी दर्जनों भर्तियां हुईं

जबलपुर : रेलवे अप-डाउनर्स को देने जा रहा बड़ी राहत, मेल, एक्सप्रेस ट्रेन में यात्रा करने मिलेगी यह सुविधा

रेलवे कर रही 43600 से अधिक बेसिक पे वाले स्टाफ से भेदभाव, WCREU करेगा 30 मई को जंगी प्रदर्शन

रेलवे मेें नौकरी दिलाने के मामले में लालू यादव के 17 ठिकानों पर सीबीआई की रेड, नौकरी पाने वालों की भी जांच

Leave a Reply