तेजी से दुनिया भर में फैल रहा मंकीपॉक्स, भारत सरकार सतर्क, मुंबई में संदिग्ध मरीजों के लिए आइसोलेशन वॉर्ड

तेजी से दुनिया भर में फैल रहा मंकीपॉक्स, भारत सरकार सतर्क, मुंबई में संदिग्ध मरीजों के लिए आइसोलेशन वॉर्ड

प्रेषित समय :18:28:48 PM / Mon, May 23rd, 2022

नई दिल्ली. कोरोना महामारी से जूझ रही दुनिया अब तेजी से मंकीपॉक्स की चपेट में आ रही है. यह बीमारी महज 15 दिन के अंदर 15 देशों में फैल गई है. शुक्रवार को बेल्जियम मंकीपॉक्स के मरीजों के लिए 21 दिन का क्वारैंटाइन पीरियड कंपलसरी करने वाला पहला देश बन गया. वहीं, विश्व स्वास्थ्य संगठन (डबलूएचओ)) ने चेतावनी दी है कि किसी भी देश में इस बीमारी का एक मामला भी आउटब्रेक माना जाएगा.

दूसरी तरफ, भारत भी मंकीपॉक्स को तेजी से फैलता देख अलर्ट हो गया है. सोमवार को मुंबई के बृहन्मुंबई नगर निगम ने कस्तूरबा अस्पताल में मंकीपॉक्स के संदिग्ध मरीजों के लिए 28 बेड का आइसोलेशन वॉर्ड तैयार कर दिया है. हालांकि, अभी देश में इस बीमारी का एक भी मामला नहीं मिला है.

अब तक किन देशों में फैला मंकीपॉक्स?

ब्रिटेन, अमेरिका, इटली, स्वीडन, फ्रांस, स्पेन, पुर्तगाल, जर्मनी, ऑस्ट्रेलिया, कनाडा, बेल्जियम, नीदरलैंड्स, इजराइल, ऑस्ट्रिया और स्विट्जरलैंड में मंकीपॉक्स के केस सामने आए हैं. केवल 2 हफ्तों में ही मामलों की संख्या 100 के पार जा चुकी है. हालांकि, इस बीमारी से अब तक एक भी मौत नहीं हुई है.

भारत सरकार भी एक्शन मोड में

मंकीपॉक्स को लेकर केंद्र सरकार की चिंता भी बढ़ गई है. तेजी से फैलते संक्रमण को देखते हुए नेशनल सेंटर फॉर डिसीज कंट्रोल और इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च को अलर्ट जारी किया गया है. स्वास्थ्य मंत्रालय ने एयरपोर्ट्स और बंदरगाहों के अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि मंकीपॉक्स प्रभावित देशों की यात्रा करके लौटे किसी भी बीमार यात्री कको भेजें.

गर्भवतियों और बच्चों को ज्यादा खतरा

डबलूएचओ के अनुसार, मंकीपॉक्स जैसा दुर्लभ संक्रमण वैसे तो अपने आप ही ठीक हो जाता है, लेकिन यह कुछ लोगों में गंभीर साबित हो सकता है. ऐसे लोगों में छोटे बच्चे, गर्भवती महिलाएं और बेहद कमजोर इम्यूनिटी वाले लोग शामिल हैं. 5 साल से छोटे बच्चे इसकी चपेट में जल्दी आते हैं.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

दिल्ली में सुहाना हुआ मौसम, उत्तर-पश्चिमी भारत के लिए आईएमडी ने जारी किया येलो अलर्ट

दिल्ली के वसंत विहार के फ्लैट में बेड पर मिले मां और दो बेटियों के शव, सामूहिक आत्महत्या की शंका

मुंबई ने दिल्ली को 5 विकेट से हराया, प्लेऑफ में पहुंंचा रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर

दिल्ली ने मुंबई को दिया 160 का टारगेट, बुमराह की शानदार गेंदबाजी, 25 रन देकर झटके 3 विकेट

NSE को लोकेशन स्केम में CBI ने 10 ठिकानों पर तलाशी अभियान, दिल्ली-मुंबई समेत इन जिलों में कार्रवाई

केजरीवाल सरकार को लगा बड़ा झटका: दिल्ली हाईकोर्ट ने रद्द की घर-घर राशन योजना

Leave a Reply