क्वाड समिट के लिए जापान पहुंचे पीएम मोदी, भारतीय समर्थकों ने कहा 'जो काशी को सजाए हैं, वो टोक्यो आए हैं'

क्वाड समिट के लिए जापान पहुंचे पीएम मोदी, भारतीय समर्थकों ने कहा

प्रेषित समय :13:54:13 PM / Mon, May 23rd, 2022

टोक्यो. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी क्वाड समिट में हिस्सा लेने के लिए जापान की राजधानी टोक्यो पहुंच गए हैं. यहां जापान में भारतीय प्रवासियों ने प्रधानमंत्री का नारों और गर्मजोशी के साथ स्वागत किया. भारतीय समुदाय ने इस दौरान जय श्री राम के नारे लगाए. भारतीयों ने कहा कि जो काशी को सजाए हैं, वो टोक्यो आए हैं.

प्रधानमंत्री मोदी आज 23 मई से शुरू हो रहे अपने 2 दिवसीय दौरे के हिस्से के रूप में क्वाड लीडर्स समिट में भाग लेंगे. पीएम मोदी जापान के कारोबारियों से भी मुलाकात करेंगे. वे जापान के 36 बड़े सीईओ से मिलेगे. इस दौरान वे 40 घंटे में 23 मीटिंग्स लेंगे. 24 मई को क्वाड समिट में हिस्सा लेंगे. आस्ट्रेलिया में हाल के चुनाव में जीतकर आए नए प्रधानमंत्री भी इस क्वाड सम्मेलन का हिस्सा होंगे. पीएम मोदी के टोक्यो पहुंचने पर भारतीय समुदाय के लोगों ने गर्मजोशी से मुलाकात की.

पीएम मोदी की एक झलक पाने के लिए भारतीय उमड़ पड़े. बच्चों के साथ पीएम मोदी ने खास मुलाकात की और उनसे बातें की. इस दौरान बच्चों द्वारा बनाए गए आकर्षक पोस्टर्स और पेंटिंग्स उन्होंने देखी और उन्हें सराहा. इस दौरान इन पेंटिंग्स पर आटोग्राफ भी दिए.

24 मई को जापान की राजधानी टोक्यो में क्वाड ग्रुप की बैठक हो रही है. ऐसे में कयास लगाए जा रहे हैं कि यूक्रेन युद्ध के बाद भी अमेरिका की एशिया पॉलिसी प्राथमिक बनी हुई है और यही कारण है जो बाइडेन सरकार एक बार फिर क्वाड की ओर देख रहे हैं.

क्वाड ग्रुप का कहना है कि वह स्वतंत्र और खुले हिंद-प्रशांत क्षेत्र को बनाए रखने के लिए काम कर रहे हैं लेकिन एक्सपट्र्स मानते हैं कि क्वाड देश चीन पर लगाम लगाने की कोशिश कर रहे हैं. हालांकि अब तक क्वाड ने आधिकारिक तौर पर चीन का उल्लेख नहीं किया है कि लेकिन एक्सपट्र्स मानते हैं कि क्वाड का डिजायन बीजिंग से निपटने के लिए तैयार किया गया है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

जयपुर में बोले पीएम मोदी: वंशवादी राजनीति एक बड़ा खतरा है और लोकतंत्र का सबसे बड़ा दुश्मन

नेपाल पहुंचे पीएम मोदी ने प्रधानमंत्री देउबा के साथ कई अहम मुद्दों पर की चर्चा, आपसी संंबंधों को मजबूती पर जोर

बैडमिंटन में भारत ने रचा इतिहास: 14 बार की चैंपियन इंडोनेशिया को 3-0 से हराया, पीएम मोदी ने दी बधाई

पीएम मोदी ने कहा- स्टार्टअप भारतीय युवा के सपने पूरा करने का सशक्त माध्यम, एमपी की स्टार्टअप नीतिका शुभारंभ

जापान के पीएम नई दिल्ली पहुंचे, अगले 5 साल में भारत में करेंगे 42 बिलियन डॉलर का निवेश

Leave a Reply