ट्रेन की चपेट में आने से तीन साथियों की मौत से गुस्साए हाथी, विरोध में ट्रैक पर बैठे, 12 घंटे रुका रहा रेल संचालन

ट्रेन की चपेट में आने से तीन साथियों की मौत से गुस्साए हाथी, विरोध में ट्रैक पर बैठे, 12 घंटे रुका रहा रेल संचालन

प्रेषित समय :16:00:11 PM / Mon, May 23rd, 2022

रांची. झारखंड के चक्रधरपुर रेल मंडल अंतर्गत बांसपानी-जुरुली रेलवे स्टेशन के बीच मालगाड़ी की चपेट में आकर जख्मी हुए तीन हाथियों ने एक-एक कर दम तोड़ दिया. इनकी मौत से गुस्साएा डेढ़ दर्जन हाथी लगभग 12 घंटे तक ट्रैक पर जमे रहे. उनकी चिंघाड़ों से रेलवे लाइन के आस-पास का इलाका दहलता रहा. गुस्साये हाथियों के प्रदर्शन की वजह से इस रेल लाइन पर ट्रेनों का परिचालन घंटों बाधित रहा.

बताया गया कि गत दिवस रात्रि आठ बजे के लगभग 20 हाथियों का झुंड बांसपानी-जुरूली के बीच रेललाइन पार कर रहा था, तभी तेज गति से आ रही एक गुड्स ट्रेन ने इन्हें टक्कर मार दी. ट्रेन की रफ्तार तेज होने की वजह से ड्राइवर तत्काल ब्रेक नहीं लगा पाया. घटना रेल लाईन के 404 नंबर पिलर के पास हुई. ट्रेन की टक्कर में तीन हाथी बुरी तरह घायल हो गये. इनमें से एक मादा हाथी शावक ने थोड़ी देर बाद ही दम तोड़ दिया, जबकि एक हाथी शावक और एक मादा हाथी की मृत्यु अगले दिन सुबह हुई.

 घायल साथियों को घेरकर घंटों चिंघाड़ता रहा हाथियों का झुंड

घटनास्थल चक्रधरपुर रेल मंडल मुख्यालय से लगभग 130 किमी दूर है. हादसे की जानकारी मिलते ही चक्रधरपुर रेल मंडल मुख्यालय में चार बार इमरजेंसी हूटर बजाये गये. देर रात वन विभाग के अधिकारी एवं रेलवे की रिलीफ एंड रेस्क्यू टीम 140 टन के क्रेन के साथ मौके पर रवाना हुई. वन अधिकारी अनिरूद्ध पंडा ने कहा कि हाथियों का झुंड अपने घायल साथियों को घेरकर घंटों चिंघाड़ता रहा. ट्रैक पर जमे रहने की वजह से घायल हाथियों का समय पर इलाज नहीं हो पाया. बार-बार सायरन बजाने के बाद हाथियों को ट्रैक से हटाया जा सका. इसके बाद घायल हाथियों का इलाज तो किया गया, लेकिन उन्हें बचाया नहीं जा सका.

कई रेल लाइनें हाथियों के कॉरिडोर से होकर गुजरती हैं

जिरुली- बांसपानी सेक्शन में रेलवे द्वारा बड़े पैमाने पर लौह अयस्क की ढुलाई की जाती है. इस रेलखंड पर यात्री ट्रेनों का परिचालन नहीं के बराबर होता है. बता दें कि चक्रधरपुर रेल मंडल में ट्रेनों की टक्कर से हाथियों की मौत की घटनाएं सबसे ज्यादा होती हैं. झारखंड और उड़ीसा में कई रेल लाइनें हाथियों के कॉरिडोर से होकर गुजरती हैं. इस इलाके में बिजली तार की चपेट में आने से भी कई बार हाथियों की मौत हुई है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

झारखंड SSC में इन पदों पर निकली वैकेंसी, आवेदन शुरू, 81000 मिलेगी सैलरी

झारखंड सरकार ने आईएएस पूजा सिंघल को किया सस्पेंड, ईडी की रिमांड पर भेजी गई

झारखंड: माइनिंग सेक्रेटरी आईएएस पूजा सिंघल को ईडी ने किया गिरफ्तार, बड़ी मात्रा में कैश बरामद

झारखंड: आईएएस पूजा सिंघल के सीए सुमन सिंह व भाई गिरफ्तार, घर से मिले थे 19 करोड़, ईडी की कार्रवाई जारी

झारखंड: नाबालिग से गैंगरेप मामले में लोहरदगा कोर्ट ने सभी 6 आरोपियों को अंतिम सांस तक जेल की सजा सुनाई

Leave a Reply