असम के 31 जिलों में बाढ़ ने मचाई तबाही: अब तक 18 लोगों की मौत, ध्वस्त हुआ बुनियादी ढांचा

असम के 31 जिलों में बाढ़ ने मचाई तबाही: अब तक 18 लोगों की मौत, ध्वस्त हुआ बुनियादी ढांचा

प्रेषित समय :07:45:59 AM / Sun, May 22nd, 2022

गुवाहाटी. असम में मूसलाधार बारिश के बाद आई बाढ़ के कारण 31 जिलों में तबाही का मंजर दिखाई दे रहा है. इस प्राकृतिक आपदा में अब तक 18 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि राज्य के बुनियादी ढ़ांचे को खासा नुकसान पहुंचा है. असम राज्य आपदा प्रबंधन अथॉरिटी के मुताबिक, 6,80,118 लोग इस आपदा से प्रभावित हैं.

अथॉरिटी ने बताया कि नगांव पर बाढ़ का सबसे बुरा असर पड़ा है. यहां पर 3.39 लाख लोग इसकी वजह से प्रभावित हुए हैं. उसके बाद कछार में 1.77 लाख और होजाई में 70,233 हजार लोगों की जिंदगी पर बाढ़ ने असर डाला है. 282 राहत कैंपों में बाढ़ प्रभावित 74,907 लोगों ने शरण ले रखी है. 214 राहत वितरण केंद्रों से लोगों को आवश्यक सामग्री का वितरण किया जा रहा है. राहत और बचाव कार्यों मे सेना, अर्धसैनिक बल, एनडीआरएफ, एसडीआरएफ के अलावा ट्रेंड वॉलंटियर्स और तमाम एजेंसियों के लोग जुटे हुए हैं. होजाई जिले में प्रभावित लोगों की मदद के लिए 3 करोड़ रुपये की अतिरिक्त राशि आवंटित की गई है.

बाढ़ प्रभावित दीमा हसाओ जिले के सभी इलाकों में दूरसंचार की सेवाओं को फिर से चालू करने के प्रयास किए जा रहे हैं. पूर्वोत्तर रेलवे ने बताया कि लामडिंग-बदरपुर हिल सेक्शन में कई जगहों पर भूस्खलन हुआ है और पानी भर गया है. इसकी वजह से 11 जोड़ी ट्रेनों को रद्द करना पड़ा है. 5 जोड़ी ट्रेनों को गंतव्य से पहले ही टर्मिनेट करना पड़ा. जगह-जगह लैंडस्लाइड और जलभराव की वजह से कई जगह ट्रेन सेवाएं पिछले एक हफ्ते से प्रभावित हैं.

प्रभावित क्षेत्रों के सभी हिस्सों से तटबंधों, सड़कों, पुलों, घरों और अन्य बुनियादी ढांचों को नुकसान की खबरें आ रही हैं. एक समीक्षा बैठक में भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण के अधिकारियों ने मुख्य सचिव जिष्णु बरुआ को आश्वासन दिया कि दीमा हसाओ जिले में जटिंगा और हरंगाजाओ के बीच सड़क के एक हिस्से में यातायात एक सप्ताह के भीतर बहाल कर दिया जाएगा.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

असम में बाढ़ का कहर, रेल लाइन बही, सड़कें टूटी, 7 की मौत, केरल में भारी बारिश का अलर्ट

असम: महिला सब-इंस्पेक्टर ने शादी से कुछ महीने पहले धोखाधड़ी के मामले में मंगेतर को किया गिरफ्तार

असम में पीएम मोदी ने उद्योगपति रतन टाटा के साथ राज्य में 6 कैंसर अस्पतालों का किया उद्घाटन, 7 नये अस्पतालों की आधारशिला भी रखी

कांग्रेस विधायक जिग्नेश मेवाणी को असम पुलिस ने गुजरात से किया गिरफ्तार

दो लाख का इनामी तस्कर अकबर बंजारा और उसका भाई सलमान असम में हुए ढेर, आईएसआई कनेक्शन भी आया सामना

Leave a Reply