रूस का ऐलान: राष्ट्रपति बाइडन सहित 963 अमेरिकियों को अब नहीं मिलेगी उनके देश में एंट्री

रूस का ऐलान: राष्ट्रपति बाइडन सहित 963 अमेरिकियों को अब नहीं मिलेगी उनके देश में एंट्री

प्रेषित समय :08:36:42 AM / Sun, May 22nd, 2022

मास्को. रूस ने एक लिस्ट जारी कर अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन की अपने देश में एंट्री पर बैन लगा दिया है. इस लिस्ट में 963 अमेरिकियों के नाम हैं. इस सूची में विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन और सीआईए प्रमुख विलियम बन्र्स के भी नाम हैं. गौरतलब है कि 24 फरवरी को यूक्रेन के खिलाफ जंग के ऐलान के बाद से अमेरिका और यूरोप के कई देशों ने रूस के खिलाफ आर्थिक प्रतिबंध लगाने का ऐलान किया था. इसके बाद से रूस की इन देशों के साथ तल्खी लगातार बढ़ती जा रही है.

रूस की इस लिस्ट में अमेरिकी सीनेटर और प्रतिनिधि सभा के सदस्य, पूर्व और वर्तमान सरकारी अधिकारी, पत्रकार, सैन्यकर्मी, वकील, वहां के नागरिक और कई कंपनियों के सीईओ भी शामिल हैं. रिपोर्ट के मुताबिक रूस ने इस लिस्ट में कुछ ऐसे लोगों के नाम को भी शामिल किया है, जिनकी पहले ही मौत हो चुकी है. इस लिस्ट में अमेरिका के ज्वाइंट चीफ्स ऑफ स्टाफ के अध्यक्ष मार्क मिले, राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन, केंद्रीय खुफिया एजेंसी के निदेशक विलियम बन्र्स और व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव जेन साकी शामिल हैं.

जानकारी के अनुसार कनाडा को लेकर भी एक नई लिस्ट जारी की गई है. रूसी विदेश मंत्रालय ने ऐलान किया है कि नई लिस्ट में कनाडा के 26 और लोगों के नाम भी जोड़े गए हैं. इन्हें भी रूस की यात्रा करने से रोक दिया गया है. इस लिस्ट में रक्षा प्रमुख, रक्षा उद्योग के अधिकारी और कनाडा के प्रधान मंत्री जस्टिन ट्रूडो की पत्नी सोफी ग्रेगोइरे ट्रूडो शामिल हैं.

इस बीच जंग के मैदान से खबर है कि रूस ने मारियुपोल पर कब्जा करने का दावा किया. ये इस युद्ध में उसकी अब तक की सबसे बड़ी जीत हो सकती है. वहीं करीब तीन महीने तक रूसी सैनिकों की घेराबंदी में रहा ये बंदरगाह शहर अब मलबे के ढेर में तब्दील हो गया है. यहां 20,000 से अधिक नागरिकों के मारे जाने की आशंका है. रूस की सरकारी समाचार एजेंसी ने मंत्रालय के हवाले से कहा कि सोमवार से लेकर अब तक संयंत्र में छिपे कुल 2,439 यूक्रेनी लड़ाकों ने सरेंडर कर दिया है.
 

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

पुतिन का फ्रांस पर बड़ा एक्शन, 34 फ्रेंच राजनयिकों को किया रूस से निष्कासित

व्लादिमीर पुतिन गंभीर रूप से हैं बीमार, सार्वजनिक समारोह में कमज़ोर नजऱ आए रूसी राष्ट्रपति पूर्व ब्रिटिश जासूस का दावा

यूक्रेन का साहस देखकर फिनलैंड ने दिखाई रूस को आंख, किया नाटो में शामिल होने का ऐलान

खाद्य तेल की कीमतें काबू में लाने रूस से सस्ता तेल खरीदने की तैयारी में भारत

रूस-यूक्रेन वॉर से पहले शूट की गई 'लव इन यूक्रेन' का ट्रेलर लॉन्च

Leave a Reply