अमेरिका, रूस के खिलाफ यूक्रेन को देगा 40 अरब डॉलर की मदद, जो बाइडेन ने लगाई मुहर

अमेरिका, रूस के खिलाफ यूक्रेन को देगा 40 अरब डॉलर की मदद, जो बाइडेन ने लगाई मुहर

प्रेषित समय :21:25:04 PM / Sat, May 21st, 2022

वाशिंगटन. अमेरिकी राष्ट्रपति जो. बाइडेन ने यूक्रेन की मदद के लिए शनिवार को 40 अरब डॉलर की नई सहायता से जुड़े विधेयक पर हस्ताक्षर कर दिए. यह विधेयक अमेरिकी कांग्रेस में दोनों दलों के समर्थन से पारित हुआ था. विधेयक रूस के साथ जारी युद्ध के चलते अनिश्चित भविष्य का सामना कर रहे यूक्रेन के प्रति अमेरिका की प्रतिबद्धता को दर्शाता है.

अमेरिका द्वारा यूक्रेन को दी जाने वाली इस सहायता में से 20 अरब डॉलर की सहायता यूक्रेन की सैन्य मदद के लिए है. बाइडेन ने असामान्य परिस्थितियों में विधेयक पर हस्ताक्षर किए. व्हाइट हाउस के एक अधिकारी के अनुसार, राष्ट्रपति एशिया की यात्रा पर हैं और उन्हें वाणिज्यिक उड़ान में विधेयक की प्रति सौंपी गई ताकि वह इस पर हस्ताक्षर कर सकें.

एक दिन पहले ही जर्मनी के वित्त मंत्री ने शुक्रवार को कहा कि विश्व की सात प्रमुख अर्थव्यवस्थाएं और वैश्विक वित्तीय संस्थान यूक्रेन को 19.8 अरब डॉलर की सहायता मुहैया करा रहे हैं. क्रिश्चियन लिंडर ने जर्मनी के कोइनिग्सविंटर में संवाददाताओं से कहा कि कुल धन का 9.5 अरब डॉलर इस हफ्ते जी-7 के वित्त मंत्रियों की बैठक में जुटाया गया. उन्होंने कहा कि इस कदम का उद्देश्य है कि रूस के आक्रमण से खुद का बचाव करने में यूक्रेन की वित्तीय स्थिति, उसकी क्षमता को प्रभावित नहीं करे.

पुतिन की नजर अब यूक्रेन के डोनबास इलाके पर

उल्लेखनीय है कि युद्ध के शुरुआती दिनों में यूक्रेन की राजधानी पर कब्जा करने में असफल रहने के बाद रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन का ध्यान अब डोनबास इलाके पर है. इस क्षेत्र में पिछले आठ साल से रूस समर्थक अलगाववादी यूक्रेनियाई सेना से लड़ रहे हैं. डोनबास के गवर्नर ने शुक्रवार ने बताया कि रूसी सैनिकों ने लिसिकांस्क और सेवरोदोनेत्स्क शहरों पर हमला किया जो डोनाबास के लुहांस्क क्षेत्र में है. सेरहिये हैदाई ने टेलीग्राम पोस्ट में कहा कि पूरे क्षेत्र में 12 लोगों की मौत हुई है और 60 से अधिक घरों को नुकसान पहुंचा है. उन्होंने दावा किया, लेकिन सेवरोदोनेत्स्क पर किया गया हमला असफल रहा.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

पीएम मोदी और अमेरिकी प्रेसीडेंट की वर्चुअल मीटिंग में बाइडेन ने कहा-क्वॉड समिट में आपसे मिलना चाहता हूं, यूक्रेन मसले पर चिंता

NATO नेताओं ने ब्रसेल्स में की मुलाकात, जो बाइडेन बोले- यूक्रेन के आत्‍मरक्षा के अधिकार की करेंगे रक्षा

राष्ट्रपति बाइडेन का बड़ा ऐलान, यूक्रेन के शरणार्थियों को पनाह देगा अमेरिका

यूक्रेन में जंग के बीच बोले बाइडेन- पुतिन ने दो ही विकल्प छोड़े, तीसरा विश्वयुद्ध या रूस पर आर्थिक बैन

बाइडेन ने पुतिन को यूक्रेन पर हमले की ‘भारी कीमत’ चुकाने की चेतावनी दी

Leave a Reply