गर्मियों में बना रहे हैं घूमने का प्‍लान? इन बातों का जरूर रखें ख्याल

गर्मियों में बना रहे हैं घूमने का प्‍लान? इन बातों का जरूर रखें ख्याल

प्रेषित समय :10:34:31 AM / Fri, May 20th, 2022

विंटर वेकेशन की तुलना में समर वेकेशन में अलग तरह की तैयारियां करनी पड़ती हैं. फिर चाहे आप घर के आसपास कहीं घूमने जाएं या देश-विदेश की यात्रा पर, तैयारियों को लेकर कई तरह का प्‍लान बनाना ही पड़ता है. अगर आप भी समर वेकेशन को लेकर ऐसी चिंता में पड़ जाते हैं तो यहां हम लेकर आए हैं आपके लिए ट्रैवल चेक लिस्‍ट, जिसकी मदद से आप ट्रैवल की तैयारियों को सलीके से निपटा सकते हैं और स्‍ट्रेस फ्री वेकेशन को मौज मस्‍ती और आनंद के साथ बिता सकते हैं. तो आइए जानते हैं कि समर ट्रैवल के दौरान किस तरह तैयारियां करनी हैं.

गर्मी में यात्रा की इस तरह करें तैयारी

पैकिंग- जब भी कपड़ों की पैकिंग करें तो एक बार सिर से पैर तक को विजुअलाइज करें कि किस दिन आप कैसा दिखना चाहते हैं. ऐसा करने से आप आसानी से कम चीजों और सही चीजों को पैक कर सकेंगे. ऐसे कपड़े लें जो कंफर्टेबल हों. ऐसे ही परिवार के सभी सदस्‍य को आप विजुअलाइज कर पैकिंग कर सकते हैं.

जरूरी दवाओं को रखें साथ- जरूरी दवाओं मसलन, लूज मोशन, सिर दर्द, चोट, एलर्जी, आदि दवाओं का साथ में रखें. ट्रैवेल के दौरान ये कभी भी काम आ सकती हैं. आप इनका पहले ही लिस्‍ट बना लें और फिर एक ट्रांसपेरेंट जिपलॉक में इसे रखें. आप चाहें तो दवाई रखने से पहले डॉक्टर से सलाह भी ले सकते हैं.

ट्रैवल इंश्‍यूरेंस प्‍लान- सुरक्षित यात्रा के लिए आप किसी भी अच्‍छे प्‍लान वाले ट्रैवल इंश्‍यूरेंस की जानकारी लें और करा लें. यही नहीं, आप चाहें तो अपने लगेज, कैशलेस हॉस्पिटलाइजेशन आदि के लिए भी इंश्‍यूरेंस ले सकते हैं. 

स्‍नैक्‍स साथ रखें- गर्मी के मौसम में अपने साथ अधिक खाने की चीजें ले जाना मुश्किल होता है. ऐसे में आप कुछ हेल्‍दी स्‍नैक्‍स जैसे प्रोटीन बार, मखाना फ्राई, मूंगफली, फल आदि कैरी कर सकते हैं.

सनग्‍लास और कैप- समर ट्रैवल में सनग्‍लास और कैप जरूरी एक्‍सेसरीज़ में से हैं. बेहतर होगा कि आप डार्क शेड वाले सनग्‍लास और सिर को अच्छे से कवर करने वाले कैप या हैट को साथ रखें. लड़कियां स्‍कार्फ या कॉटन के दुपट्टे भी कैरी कर सकती हैं.

स्किन केयर- गर्मी से स्किन को बचाने के लिए आप स्किनकेयर किट में एक अच्‍छी क्‍वालिटी का सनस्‍क्रीन लोशन, शीट मास्‍क, लिप बाम, सीसी क्रीम, माइल्‍ड क्‍लीनजर, मॉइश्‍चराइजर जरूर साथ में कैरी करें.

हैंड सैनेटाइर और मास्‍क का रखें ख्‍याल- हालांकि, कोविड के केस अभी बहुत अधिक नहीं आ रहे लेकिन अपनी सेफ्टी के लिए हमेशा हैंड सैनेटाइजर और मास्‍क को कैरी करें.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

नव संकल्प शिविर: लोकसभा चुनाव से पहले कश्मीर से कन्याकुमारी तक पदयात्रा करेंगे राहुल गांधी

भगवान के दर पर सब बराबर: चारधाम यात्रा में वीआईपी दर्शनों की व्यवस्था बंद की गई

जनता एक्सप्रेस में विजिलेंस का छापा, पेंट्री कार मैनेजर यात्रियों को करा रहा था यात्रा

चारधाम यात्रा के पहले हफ्ते में ही 20 श्रद्धालुओं की मौत, राज्य सरकार की यह है तैयारी

Leave a Reply