इंडोनेशिया ने हटाया पाम ऑयल के निर्यात से बैन: भारत में सस्ता होगा खाने का तेल

इंडोनेशिया ने हटाया पाम ऑयल के निर्यात से बैन: भारत में सस्ता होगा खाने का तेल

प्रेषित समय :19:06:48 PM / Thu, May 19th, 2022

नई दिल्ली. इंडोनेशिया द्वारा पाम ऑयल के निर्यात पर बैन हटाने का फैसला किया है, जिसके बाद भारत में पाम ऑयल सहित अन्य खाद्य तेलों की कीमतों में कमी हो सकती है. इंडोनेशिया ने 23 मई से पाम ऑयल निर्यात बैन समाप्त करने का फैसला लिया है. इंडोनेशिया के राष्ट्रपति जोको विडोडो ने गुरुवार को इसका ऐलान किया. यह फैसला इंडोनेशियाई सांसदों द्वारा निर्यात बैन पर सरकार से समीक्षा करने की अपील के बाद किया गया है.

रिपोर्ट के अनुसार सांसदों ने सरकार से अपील करते हुए कहा था कि पाम इंडस्ट्री का कहना है कि अगर जल्द ही बैन नहीं हटाया गया तो देश का पाम ऑयल उत्पादन ठप हो सकता है. देश में अब पाम ऑयल स्टोर करने की जगह ही नहीं बची है. इसलिए अब निर्यात बैन की समीक्षा करनी चाहिए.

गौरतलब है कि इंडोनेशिया पाम ऑयल का उत्पादन करने वाला दुनिया का सबसे बड़ा देश है. पिछले महीने 28 अप्रैल को इंडोनेशिया ने देश में बढ़ती कीमतों को रोकने के लिए कच्चे पाम ऑयल और इसके कुछ डेरिवेटिव प्रोडक्ट के एक्सपोर्ट पर बैन लगा दिया था. इंडोनेशिया से पाम ऑयल का एक्सपोर्ट शुरू होने के बाद, इन देशों में अब एक बार फिर से खाद्य तेलों की कीमतों में कमी आने की संभावना है.

इंडोनेशिया के पास छह मिलियन टन पाम ऑयल स्टोर करने की क्षमता है. मई की शुरुआत तक देश में 5.8 मिलियन टन पाम ऑयल का संग्रह कर लिया गया था. इंडोनेशिया के कुल पाम ऑयल उत्पादन में से 35 प्रतिशत की खपत ही इंडोनेशिया के घरेलू बाजार में होती है. इंडोनेशिया पाम ऑयल एसोसिएशन के जनरल सेक्रेटरी एडी मारटोनो का कहना है कि कुछ कंपनियों ने पाम फल लेना बंद कर दिया है और अपने खुद के फार्म पर भी प्लांटेशन कार्य को सुस्त कर दिया है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

इंडोनेशिया ने दिया झटका: कल से पाम तेल के निर्यात पर प्रतिबंध, जानें कैसे भारतीयों की बढ़ेगी मुश्किल

इंडोनेशिया में पाम ऑयल के 1 लीटर की कीमत 22,000 रुपए, भारत पर भी पड़ रहा असर

भूकंप के तेज झटकों से हिला इंडोनेशिया, रिक्टर स्केल पर 6.4 रही तीव्रता

जकार्ता से बोर्नेओ शिफ्ट होगी इंडोनेशिया की राजधानी, आपदाओं और प्रदूषण की वजह से लिया गया फैसला

इंडोनेशिया में एक गलतफहमी के चलते दो गुटों के बीच छिड़ी लड़ाई, 19 लोगों की जलकर मौत

Leave a Reply