पुतिन का फ्रांस पर बड़ा एक्शन, 34 फ्रेंच राजनयिकों को किया रूस से निष्कासित

पुतिन का फ्रांस पर बड़ा एक्शन, 34 फ्रेंच राजनयिकों को किया रूस से निष्कासित

प्रेषित समय :18:53:25 PM / Wed, May 18th, 2022

नई दिल्ली. यूक्रेन युद्ध को लेकर पश्चिमी देशों और रूस के बीच मतभेद बढ़ता जा रहा है. एक तरफ यूरोप के देश रूस पर कड़े आर्थिक प्रतिबंध लगा रहे हैं तो दूसरी तरफ रूसी राजनयिकों को भी अपने देश से निकाल रहे हैं. रूस भी बदले में राजनयिकों को देश से निष्कासित कर रहा है.

वहीं आज रूस के  फ्रांस के 34 राजनयिकों को अपने देश से निष्कासित कर दिया है. रूसी विदेश मंत्रालय के हवाले से एएफपी ने यह खबर दी है. पिछले महीने फ्रांस ने भी कई रूसी राजनयिकों को अपने देश से निष्कासित कर दिया था. फ्रांसीसी अधिकारियों का कहना था कि रूस के राजनयिकों को अपने देशों में रखना हमारे सुरक्षा हितों के खिलाफ है.

इससे एक दिन पहले रूस ने फिनलैंड के दो राजनयिकों को भी निष्कासित करने का फैसला लिया था. फिनलैंड ने नाटो में शामिल होने का अनुरोध किया है और इसके लिए फिनलैंड की संसद ने अनुमोदन को स्वीकार भी कर लिया है. रूस फिनलैंड और स्वीडन को नाटों में न शामिल होने की धमकी देता रहा है. हालांकि फिनलैंड के राजनयिकों को रूस से निकालने की कारज़्वाई बदले के रूप में की गई है क्योंकि पिछले महीने दो रूसी राजनयिकों को भी फिनलैंड ने निकाल दिया था.

जब से युद्ध शुरू हुआ है तब से यूरोपीय देशों और रूस के बीच राजनयिकों के निष्कासन का सिलसिला शुरू हो चुका है. सबसे पहले अमेरिका ने संयुक्त राष्ट्र में रूस के मिशन के 12 राजनयिकों को निष्कासित कर दिया था. अमेरिकी ने उन पर जासूसी का आरोप लगाया था. 23 मार्च को रूसी विदेश मंत्रालय ने इस पर तीखी प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए अमेरिका के इस कदम को शत्रुतापूर्ण कार्रवाई करार दिया था और इसके बदले में कार्रवाई करने के संकेत दिए थे.

इसके बाद कई यूरोपीय देशों ने रूस के राजनयिकों को निष्कासित करना शुरू कर दिया था. 15 अप्रैल को रूस ने भी यूरोपीय संघ के 18 राजनयिकों को देश छोडऩे के लिए कहा था. इस तरह यूरोप के कई देशों ने रूसी राजनयिकों पर जासूसी का आरोप लगाकर उन्हें निष्कासित कर दिया है. नीदरलैंड ने 17 रूसी राजनयिकों को खुफिया अधिकारी करार देकर उन्हें निष्कासित कर दिया है. इसी तरह बेल्जियम ने 21 रूसी अधिकारियों को निष्कासित कर दिया था. फिर चेक गणराज्य ने भी एक रूसी अधिकारी को निष्कासित कर दिया.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

रूस के रक्षा मंत्री और पुतिन के खास सर्गेई शोइगु को संदिग्ध हार्ट अटैक, शक के आधार पर 20 जनरल अरेस्ट

जो बाइडेन ने पुतिन पर लगाया यूक्रेन में 'नरसंहार' का आरोप

पुतिन का अमेरिका को बड़ा झटका: डॉलर में गैस व्यापार पर रोक, इन देशों को रूबल में करना होगा पेमेंट

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन का व्लादिमीर पुतिन पर हमला, कहा- ये शख्स सत्ता में नहीं रह सकता

यू्क्रेन में पुतिन की सेना की बगावत: रूसी सैनिकों पर लगा अपने ही कमांडर को टैंक से कुचलकर मारने का आरोप

Leave a Reply