मंगल ग्रह पर नासा का रोवर उतरा गड्‌ढे में, सूखी नदी में तलाशेगा जिंदगी के सबूत

मंगल ग्रह पर नासा का रोवर उतरा गड्‌ढे में, सूखी नदी में तलाशेगा जिंदगी के सबूत

प्रेषित समय :11:14:29 AM / Tue, May 17th, 2022

न्यूयार्क. नासा का पर्सिवियरेंस रोवर जिस क्रेटर यानी गड्ढे में उतरा था, आज उसके ऊपर डेल्टा की तरफ चढ़ाई शुरू करेगा. डेल्टा किसी नदी के मुहाने को कहते हैं. पर्सिवियरेंस की अब तक की खोज से ये बात साफ हो चुकी है कि मंगल ग्रह पर किसी जमाने में यहां पर नदी हुआ करती थी. जब नदी रही होगी तो बहुत मुमकिन है कि जिंदगी भी रही होगी. अब नासा का ये रोबॉट उसी संभावित जिंदगी के सबूतों की खोज शुरू करने जा रहा है.

नासा ने पर्सिवियरेंस रोवर को पिछले साल 18 फरवरी को मंगल ग्रह के जजेरो क्रेटर के अंदर उतारा था. क्रेटर उस गड्ढे को कहते हैं, जो किसी जगह पर उल्का पिंड के गिरने, ज्वालामुखी के फटने या विस्फोट की वजह से बन जाता है. मार्स का ये जजेरो क्रेटर करीब 45 किलोमीटर चौड़ा है. वैज्ञानिकों को अनुमान है कि अरबों साल पहले इस क्रेटर में पानी भरा रहता होगा, जो नदी के रूप में बहता होगा. नदी के साथ बहुत सी चीजों बहकर आती हैं. वैज्ञानिकों ने पहले सैटलाइट तस्वीरों का अध्ययन करके इस जगह पर डेल्टा होने का अनुमान लगाया था. अब पर्सिवियरेंस के अब तक के आकलन से इसकी पुष्टि हो चुकी है. नासा ने इसी जगह पर रोवर उतारने का फैसला इसलिए किया कि मंगल ग्रह पर संभवतः यही ऐसी जगह है, जहां पर प्राचीन काल की जिंदगी के निशान अब तक मिल सकते हैं.

पिछले साल मंगल पर उतरने के बाद से पर्सिवियरेंस अपने टूल्स और उपकरणों की टेस्टिंग कर रहा था. अपने आसपास के वातावरण की रीडिंग कर रहा था. उसके साथ जो नन्हा हेलिकॉप्टर भेजा गया था, परीक्षण के तौर पर उसे उड़ाकर देखा जा रहा था. मंगल ग्रह की सतह पर छोटे-मोटे टेस्ट किए जा रहे थे. कुछ चट्टानों में छेद करके वहां से खनिजों के नमूने जुटाए गए हैं. अब तक चार सैंपल जुटा लिए गए हैं. लेकिन पर्सिवियरेंस को जिस मुख्य काम के लिए भेजा गया था, वो अब जाकर शुरू होगा. ये काम है, संभावित जिंदगी के निशान ढूंढना.

सूखी नदी की तलहटी में करेगा तलाश
पर्सिवियरेंस रोवर अब क्रेटर के पश्चिम से ऊपर की ओर चढ़ाई करेगा. इस दौरान चट्टानों को परखेगा. वहां पर संभावित सूखी नदी तली में जमा गाद जैसी चीजों की तलाश करेगा. खनिजों और पोषक तत्वों का पता लगाएगा. मिट्टी और चट्टानों में ऐसी चीजें ढूंढेगा, जिनमें जिंदगी के सबूत हो सकते हैं. इनके सैंपल इकट्ठा करेगा. और वापस लाकर इन सैंपल्स को डिपो में ऐसी जगह पर सुरक्षित रखेगा, जहां से उन्हें धरती पर लाया जा सकेगा. ये काम इस साल के अंत तक पूरा होने की उम्मीद है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

विश्व प्रसिद्ध ताजमहल पर बीजेपी सांसद दीया कुमारी ने ठोंका दावा, बोली हमारा महल था, दस्तावेज हमारे पास हैं

काशी विश्वनाथ धाम पहुंचने वाले श्रद्धालुओं की संख्या 3 गुना बढ़ी

इंडिया गॉट टेलेंट की फस्ट रनर अप इशिता विश्वकर्मा का संभागीय बाल भवन में किया गया सम्मान

Leave a Reply