नेपाल पहुंचे पीएम मोदी ने प्रधानमंत्री देउबा के साथ कई अहम मुद्दों पर की चर्चा, आपसी संंबंधों को मजबूती पर जोर

नेपाल पहुंचे पीएम मोदी ने प्रधानमंत्री देउबा के साथ कई अहम मुद्दों पर की चर्चा, आपसी संंबंधों को मजबूती पर जोर

प्रेषित समय :15:29:41 PM / Mon, May 16th, 2022

लुम्बिनी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भगवान गौतम बुद्ध की जन्म स्थली लुम्बिनी में नेपाल के अपने समकक्ष शेर बहादुर देउबा से सोमवार 16 मई को द्विपक्षीय वार्ता की. दोनों नेताओं ने बहुआयामी द्विपक्षीय साझेदारी में नए क्षेत्रों को तलाशने तथा मौजूदा सहयोग को मजबूत करने के तरीकों पर चर्चा की. प्रधानमंत्री देउबा के निमंत्रण पर पीएम मोदी बुद्ध पूर्णिमा के मौके पर हिमालयी देश में स्थित लुम्बिनी पहुंचे. उन्होंने यहां महामाया देवी मंदिर में पूजा अर्चना करने के बाद अपने नेपाली समकक्ष शेर बहादुर देउबा से मुलाकात की.

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने ट्वीट किया, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लुम्बिनी में प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा से द्विपक्षीय वार्ता की. यह हमारी बहुआयामी साझेदारी में जारी सहयोग को मजबूत करने तथा नए क्षेत्रों की तलाश करने का अवसर है. दोनों नेताओं ने पनबिजली और संपर्क जैसे कई क्षेत्रों में द्विपक्षीय सहयोग बढ़ाने पर चर्चा की. अपनी यात्रा से पहले प्रधानमंत्री ने कहा था कि नेपाल की उनकी यात्रा का उद्देश्य समय की कसौटी पर खरे उतरे दोनों देशों के संबंधों को और गहरा करना है. उन्होंने कहा कि दोनों पक्ष जलविद्युत, विकास और संपर्क सहित विभिन्न क्षेत्रों में सहयोग को विस्तार देने को लेकर बनी समझ को आगे बढ़ाएंगे.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नेपाल यात्रा से पहले जारी बयान में कहा था, हमारे नेपाल के साथ संबंध अद्वितीय हैं. भारत और नेपाल के बीच सभ्यतागत और दोनों देशों के लोगों के परस्पर संबंध हमारे करीबी रिश्तों के स्थायी ढांचे पर टिके हुए हैं. यह 2014 के बाद से प्रधानमंत्री मोदी की नेपाल की 5वीं यात्रा है. पीएम मोदी और उनका दल उत्तर प्रदेश के कुशीनगर से भारतीय वायु सेना के एक विशेष हेलीकॉप्टर से सोमवार सुबह लुम्बिनी पहुंचा. वह आज शाम 4 बजे देश लौटेंगे.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

अभिमनोजः अच्छे दिन का मोदी मॉडल फेल? अब तो योगी मॉडल लोकप्रिय हो रहा है!

बैडमिंटन में भारत ने रचा इतिहास: 14 बार की चैंपियन इंडोनेशिया को 3-0 से हराया, पीएम मोदी ने दी बधाई

ओ माय गॉड! पीएम मोदी की टक्कर का नॉलेज है त्रिपुरा के पूर्व मुख्यमंत्री बिप्लव देब को?

दिल्ली के मुंडका मेट्रो स्टेशन के पास इमारत में आग लगने से 27 की मौत, पीएम मोदी ने जताया शोक

पीएम मोदी ने कहा- स्टार्टअप भारतीय युवा के सपने पूरा करने का सशक्त माध्यम, एमपी की स्टार्टअप नीतिका शुभारंभ

Leave a Reply