जली दिल्ली: 49 डिग्री पहुंचा पारा, केरल में अगले 5 दिनों में भारी बारिश की आशंका, रेड एलर्ट

जली दिल्ली: 49 डिग्री पहुंचा पारा, केरल में अगले 5 दिनों में भारी बारिश की आशंका, रेड एलर्ट

प्रेषित समय :20:51:59 PM / Sun, May 15th, 2022

नई दिल्ली. भीषण गर्मी से दिल्ली जलने लगी है. राजधानी दिल्ली में रविवार को पारा 49 डिग्री तक पहुंच गया, जो इस सीजन का उच्चतम है. दिल्ली के मुंगेशपुर में अधिकतम तापमान 49.2 डिग्री रिकॉर्ड किया गया. इसके अलावा बाहरी दिल्ली के नजफगढ़ में तापमान 49 डिग्री सेल्सियस से अधिक दर्ज किया गया है. मौसम विभाग की मानें तो आने वाले दिनों में गर्मी का सितम और बढऩे वाला है. गर्मी से परेशान उत्तर भारत के राज्यों के लिए फिलहाल राहत तो नहीं है, लेकिन उसकी उम्मीद जरुर बढ़ गई है.

उधर, दक्षिण भारत के राज्यों में प्री-मॉनसून की बारिश शुरु हो गई है. दक्षिण पश्चिम मानसून के दस्तक देने से कई दिन पहले ही केरल में बारिश का दौर शुरू हो गया है. इस बीच, भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने रविवार को राज्य के पांच जिलों में रविवार और सोमवार को मूसलाधार बारिश होने की चेतावनी जारी की है. आईएमडी ने एर्णाकुलम, इडुकी, त्रिशूर, मलाप्पुरम और कोझिकोड में रविवार को भारी बारिश होने के मद्देनजर रेड अलर्ट जारी किया है. सोमवार के लिए एर्णाकुलम, इडुकी, त्रिशूर, कोझिकोड और कन्नूर जिलों के लिए रेड अलर्ट जारी किया है. विभाग के मुताबिक कासरगोड को छोड़कर राज्य के बाकी जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है.

आईएमडी के मुताबिक केरल में अगले पांच दिनों तक भारी बारिश हो सकती है. भारतीय मौसम विभाग ने केरल और लक्षद्वीप के अधिकारियों को चेतावनी जारी की है कि अगले पांच दिनों में भारी बारिश को लेकर सतर्क रहें. केरल के राजस्व मंत्री के.राजन ने मीडिया को बताया कि सभी जिलाधिकारियों को किसी भी आपात स्थिति से निपटने के निर्देश दिए गए हैं. मौसम विभाग के मुताबिक अरब सागर से दक्षिण प्रायद्वीपीय भारत में निचले स्तरों पर बहने वाली तेज हवाओं के कारण ये स्थिति पैदा हुई है. बारिश की वजह से पोर्ट सिटी कोच्चि में कई जगहों पर पानी भर गया और निचले इलाकों में रहने वाले लोगों को प्रशासन ने सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया है. वहीं सरकार ने चेतावनी जारी करते हुए कहा है कि लोग पर्वतीय इलाकों में जाने से बचें. सरकार ने पुलिस और रेवेन्यू अथॉरिटी को भी अलर्ट पर रखा है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

दिल्ली सचिवालय में 1 जून से होगा बड़ा बदलाव, यूज एंड थ्रो वाले पेन, पानी बोतल, कटलरी पर पाबंदी, इनका उपयोग बढ़ेगा

ईंधन की समस्या से परेशान सरकारें कर रही ईवी का रुख, दिल्ली में चलेंगी 1,500 नई इलेक्ट्रिक बसें

दिल्ली के मुंडका मेट्रो स्टेशन के पास इमारत में आग लगने से 27 की मौत, पीएम मोदी ने जताया शोक

दिल्ली से चंडीगढ़ फर्जी रेड डालने गये सीबीआई के चार इंस्पेक्टर गिरफ्तार, 50 लाख की थी डिमांड, हुए बर्खास्त

जैकलीन फर्नांडिस ने दिल्ली की कोर्ट से मांगी विदेश जाने की मंजूरी

Leave a Reply