समर वेकेशन के लिए बेस्‍ट हैं राजस्‍थान के ये 5 हिल स्टेशन

समर वेकेशन के लिए बेस्‍ट हैं राजस्‍थान के ये 5 हिल स्टेशन

प्रेषित समय :08:53:33 AM / Sat, May 14th, 2022

गर्मी के मौसम में अक्सर लोग ठंडी जगहों पर जाना पसंद करते हैं. जबकि लोगों की धारणा है कि राजस्थान घूमने के लिए सर्दियों का मौसम बेस्ट होता है. ऐसे में गर्मियों के मौसम में लोग राजस्थान जाने के बारे मे सोचते भी नहीं हैं. लेकिन आपको बता दें कि राजस्थान में कई ऐसे हिल्स स्टेशन्स हैं जहां आप समर में भी घूमने का प्‍लान बना सकते हैं. आज हम आपको बता रहे हैं कि आप समर वेकेशन में अगर राजस्‍थान जाने की सोचें तो यहां के किन हिलस्‍टेशन्स पर जा सकते हैं जहां पर्वतों और पहाड़ों के बीच आप गर्मी से बच सकते हैं.

1. माउंट आबू को राजस्थान का मसूरी भी कहा जाता है. अरावली की हरी-भरी पहाड़ियों और नक्‍की झील से घिरा यह स्‍थान गर्मियों में घूमने के लिए बेस्ट हिल स्टेशन हो सकता है. यहां कई ऐतिहासिक मंदिर और वास्तुकला से पूर्ण जगहें हैं. यहां का नेशनल पार्क, दिलवाड़ा मंदिर और नक्‍की झील पर बोटिंग एन्जॉय करना काफी रोमांचक हो सकता है.

2. सज्जनगढ़ पैलेस अपनी खूबसूरती के लिए राजस्थान ही नहीं, पूरे देश में जाना जाता है. यहां कई झील हैं जहां आप बोटिंग का मजा ले सकते हैं. इस पैलेस का निर्माण सज्जन सिंह ने करवाया था जिसे बाद में महाराणा फतेह सिंह ने पूरा किया. इस पैलेस से सनसेट और सनराइज का आनंद आप उठा सकते हैं. 

3. अचलगढ़ हिल अरावली रेंज में बसा राजस्थान के बेस्ट हिल स्टेशनों में से एक है. यह माउंट आबू से लगभग 11 किमी की दूरी पर स्थित है. चारों तरफ हरियाली और वैली आपको अंदर से आत्‍मविभोर कर सकती है. अचलगढ़ की चोटी से आप माउंट आबू शहर की खूबसूरती को देख सकते हैं.

4. रणकपुर अरावली रेंज में बसा एक गांव है जहां का कुम्भलगढ़ किला एक दर्शनीय स्‍थल है. यहां आप कुम्भलगढ़ वन्यजीव अभयारण्य में सफारी भी कर सकते हैं. इसके अलावा यह हिल स्टेशन अपने हरे भरे जंगल और खूबसूरत आर्ट के लिए जाना जाता है.यह जगह राजस्थान की ठंडी और शांत जगह है. 

5. गुरु शिखर माउंट आबू हिल स्टेशन के पास है. अगर आप भीड़-भाड़ से दूर शांत जगह पर समय गुजारना चाहते हैं तो आपके लिए ये एक बेहतरीन हिल स्टेशन होगा. यहां दत्तात्रेय मंदिर काफी प्रचलित है और आप यहां ट्रैकिंग का मजा भी ले सकते हैं.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

Leave a Reply